लहसुन खाने से नहीं होंगे कभी बीमार शरीर रहेगा स्वस्थ और चेहरा करेगा ग्लो

अक्सर हम लहसुन का इस्तेमाल तड़का लगाने या ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं। लहसुन किसी भी सब्जी के स्वाद को बहुत ज्यादा बढ़ा देता है। लेकिन क्या आपको पता है लहसुन में कई सारे ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं।

आयुर्वेद में तो लहसुन को एक औषधि कहा जाता है आपको किसी ना किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

लेकिन क्या आपको पता है सुबह खाली पेट लहसुन खाने से कितने फायदे होते हैं आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

दिल से संबंधित

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को दूर करता है लहसुन खाने से खून जमा नहीं होता और हार्ट अटैक होने का खतरा काफी कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है जिससे ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरह से दिल तक पहुंचता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

लहसुन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों को लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

पेट की बीमारियों को करें दूर

पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे कि डायरिया कब्ज़ की रोकथाम में लहसुन बहुत ही उपयोगी है। पानी को उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल दें इस पानी को पीने से डायरिया और कब्ज में काफी आराम मिलेगा। लहसुन शरीर के अंदर मौजूद जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने का काम भी करता है।

डाइजेशन होगा अच्छा

लहसुन में डाइजेशन सिस्टम को ठीक करने की क्षमता होती है। खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन ठीक रहेगा और लहसुन खाने से भूख भी लगती है।

टेंशन से मिलेगी छुट्टी

लहसुन टेंशन को भगाने में काफी ज्यादा मददगार होता है कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती हैं। लहसुन ऐसे एसिड को बनने से रोकता है लहसुन खाने से सिरदर्द और हाइपरटेंशन से काफी आराम मिलता है।

दांतो के दर्द को मिलेगा आराम

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और दर्द निवारक तत्व पाए जाते हैं। अगर आपको दाढ़ में दर्द है तो लहसुन की एक कली को पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा ले। कुछ देर बाद ही आपको दाढ़ दर्द से आराम मिल जाएगा खाली पेट लहसुन का सेवन करने से नसों की झनझनाहट में भी काफी आराम मिलेगा।

सर्दी खांसी से पाए राहत

लहसुन सास से संबंधित बीमारियों को रोक देता है। सर्दी, जुकाम, खांसी अस्थमा निमोनिया के इलाज में यह प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है। अगर आप लहसुन खाने से परहेज करते हैं तो आज से ही लहसुन खाना शुरू कर दें क्योंकि लहसुन हमारे जीवन को निरोग बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Post Source: Ayurved Samadhan

Image Source: aajtak.in

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment