इन सर्दियों बनाकर खाएं सबसे आसान और डिलीशियस गाजर सूजी की बर्फी Gajar Suji Barfi Recipe

गाजर का हलवा हो या बर्फी सभी खाना पसंद करते हैं। सर्दियों में गाजर की बर्फी से बेस्ट कोई बर्फी नहीं होती हैं। इसलिए आज मैं आपको गाजर की बर्फी बनाने की नयी रेसिपी बताऊंगी। जिसको हम सूजी डालकर बनाएंगे इसका स्वाद आपको इतना पसंद आएगा कि आप हर बार यही बर्फी बनाकर खाएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gajar suji barfi recipe

  • गाजर = 1.25 किलोग्राम (कद्दूकस कर ले)
  • सूजी = 1 कप
  • शुगर = 2 कप
  • दूध = 1 कप
  • देसी घी = ½ कप
  • इलायची पाउडर = 1 टीस्पून
  • मावा = 200 ग्राम
  • काजू, बादाम, पिस्ता = 4 से 5 टेबलस्पून बारीक कटे हुए

सजाने के लिए

  • पिस्ता = 4 से 5 बारीक कटे हुए
  • बादाम = 6 से 7 बारीक कटे हुए

विधि – How to make gajar suji barfi

गाजर और सूजी की टेस्टी बर्फी बनाने के लिए एक पैन में सूजी को डालकर लो टू मीडियम आंच पर सूजी का कलर चेंज होने तक लगातार चलाते हुए भूनते रहे जब सूजी भुन जाएं तो इसको प्लेट में निकाल ले।

अब मीडियम आंच पर पैन में देसी घी डालकर घी को हल्का गर्म कर ले। घी गर्म होने के बाद आंच को स्लो कर ले और स्लो आंच पर गाजर को घी में थोड़ा-थोड़ा डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

जब गाजर घी में मिक्स हो जाये तो गैस की आंच को मीडियम कर ले और गाजर को पकने दे गाजर पकते वक़्त पानी छोड़ती हैं। इसलिए गाजर का सारा पानी खुश्क होने तक गाजर को पका ले और बीच-बीच में चम्मच से चलाते रहे जिससे गाजर तली में ना लगे।

जब गाजर का सारा पानी खुश्क हो जाये। फिर इसमें दूध डालकर मिक्स कर ले  और दूध के साथ गाजर को तब तक पका ले जब तक सारा दूध खुश्क नही जाता हैं।

दूध खुश्क होने के बाद इसमें चीनी डालकर मिला ले। जब चीनी मेल्ट होकर पानी छोड़ने लगे तब इसमें भुनी हुई सूजी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और ढक्कन-ढककर 6 से 7 मिनट सूजी को स्लो आंच पर पका ले और बीच-बीच में इसको चम्मच से चलाते रहे जिससे हमारा मिश्रण तली में ना लगे।  

7 मिनट बाद इसको खोलकर देख ले आपकी सूजी अच्छे से पक जाएगी और चीनी का पानी भी खुश्क हो जाएगा। अब इसमें इलायची पाउडर और मावा डालकर 2 मिनट ढककर पका ले जिससे मावा सॉफ्ट हो जाये।

2 मिनट बाद मावे को इस मिश्रण में मिक्स कर ले। मिक्स करते हुए मिश्रण कढ़ाई छोड़ने लगे तब इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और गैस को बंद कर दे।

एक ट्रे में घी लगाकर ग्रीस कर ले और उसके ऊपर बटर पेपर रख ले अब इस मिश्रण को ट्रे में डालकर चम्मच से चारो तरफ से इकसार फैला ले। फिर इसके ऊपर पिस्ता,बादाम डालकर चम्मच से हल्का-हल्का दबा दे जिससे ड्राई फ्रूट्स मिश्रण में अच्छे से चिपक जाएं।

अब मिश्रण को 2 से 3 घंटे सेट होने के लिए रख दे। अगर आप फ्रिज में रखना चाहते हैं तो इसको फ्रिज में एक घंटा ही रखे।

सेट होने के बाद बर्फी को छूरी से पीसेज़ में काट ले मैं बर्फी को चकोर शेप में काट रही हूँ। आप अपनी पसंद की किसी भी शेप में काट सकते हैं हमारी बहुत ही टेस्टी बर्फी बनकर तैयार हैं। तो आप भी इन सर्दी गाजर सूजी की बर्फी बनाएं और इस बर्फी का मज़ा ले।  

सुझाव

  1. गाजर सूजी की बर्फी बनाते समय मिश्रण में चीनी आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा भी डाल सकते हैं।
  2. जब आप सूजी को 7 मिनट बाद खोलकर देखेगे अगर आपको ऐसा लग रहा हैं की आपकी सूजी पकी नही हैं और सारा पानी खुश्क हो गया हैं तो आप इसमें थोड़ा सा दूध डालकर ढककर स्लो आंच पर थोड़ी देर और पका ले।

Image Saurce: Neha Ki Pakshala

Recipe Saurce: Neha Ki Pakshala

Gajar Suji Barfi

Prep Time15 mins
Cook Time35 mins
Course: Mithai Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Carrot barfi, Dessert Recipe, gajar barfi without mava, gajar ka halwa, gajar ki barfi kaise banye, Sweet Recipe
Servings: 5 People
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes