घर पर आप किस तरह से बनाकर खा सकते हैं बेकरी जैसी फ्रूट पेस्ट्री Fruit Pastry Recipe

मैं आपको फ्रूट पेस्ट्री बनाने की रेसिपी बताऊंगी। जिसको बनाने के लिए ना ही हमे ओवन की ज़रुरत है और ना ही बेक करने की। क्यूंकि फ्रूट पेस्ट्री को हम ब्रेड स्लाइस से बनाएंगे। जब आप भी इस तरह से फ्रूट पेस्ट्री बनाएंगे। तो आपको लगेगा ही नही कि ये आपने ब्रेड से बनाईं हैं।  

आवश्यक सामग्री – ingredients for fruit pastry recipe

  • ब्रेड = 8 स्लाइस
  • ऑरेंज जूस = 3 टेबलस्पून
  • मेंगो पल्प = 3 टेबलस्पून
  • आलू बुखारा = 3 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • कीवी = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • चेरी = 3 टेबलस्पून बरील काट ले
  • अनानास = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • चीनी = ½ कप
  • व्हिप क्रीम = 250 से 300 ग्राम

विधि – How to make fruit pastry

फ्रूट पेस्ट्री बनाने के लिए सबसे पहले व्हिप क्रीम को एक बड़े बाउल में करके हैण्ड विस्कर या इलेक्ट्रॉनिक बीटर से तब तक बीट कर ले। जब तक आपकी क्रीम फूली-फूली और पहले से डबल ना हो जाएं।  

जब आपकी क्रीम फूली-फूली हो जाएं और जब आप बाउल को उल्टा करके देखे तो ये गिरे नही। तब आपकी क्रीम अच्छे से बीट हो चुकी है उसके बाद व्हिप क्रीम को आप फ्रिज में रख ले।  

अब फ्रूट्स से जूस बनाने के लिए एक छोटे भगोने में एक कप से थोड़ा ज़्यादा पानी डालकर चीनी डाल ले और चीनी को पानी में अच्छे से घुलने तक पका ले।  

जब आपकी चीनी मेल्ट हो जाएं और आपके पानी में थोड़ा-थोड़ा उबाल आने लगे। तब इसमें सारे कटे हुए फ्रूट्स और मेंगो पल्प, ऑरेंज जूस डालकर मिक्स कर ले।  

फिर गैस को बंद कर दे और इस भगोने को ठन्डे पानी वाले बाउल में रख ले। जिससे हमारे फ्रूट्स ओवर कुक ना हो।  

जब आपका जूस ठंडा हो जाएं। फिर एक बाउल के ऊपर एक बारीक छन्नी रखकर जूस को छानकर अलग कर ले।  

और फ्रूट्स को अलग बाउल में कर ले। फिर जूस और फ्रूट्स को फ्रिज में 10 से 15 मिनट के लिए रख दे।  

तय समय बाद व्हिप क्रीम, फ्रूट्स और जूस को फ्रिज से निकाल ले। फिर पेस्ट्री की आइसिंग करने के लिए टर्न टेबल बना ले।  

जिसके लिए एक भगोना ले और भगोने को उल्टा करके रख ले। फिर उसके ऊपर थाली को उल्टा करके रख ले। ये आपकी टर्न टेबल बनकर तैयार हैं।  

अब थाली के ऊपर बीचो-बीच थोड़ी सी व्हिप क्रीम लगाकर हल्का सा फैला ले। जिससे आप जब ब्रेड की स्लाइस को रखे तो ये सेट हो जाएं।  

अब थाली पर पहले एक ब्रेड रखे फिर इस ब्रेड से मिलाकर दूसरी ब्रेड भी रख ले। दोनों ब्रेड के बीच में गेप नही होना चाहिए। इसलिए ब्रेड को एक-दूसरे से मिलाकर रखे।

अब दोनों ब्रेड पर जो फ्रूट्स जूस हमने बनाया हैं। उस जूस को चम्मच से ब्रेड के ऊपर सब तरफ डाल ले। जूस डालने के बाद दोनों ब्रेड पर व्हिप क्रीम डालकर चम्मच या छूरी की उलटी साइड से फैला ले। फिर थोड़े से फ्रूट्स को चम्मच से लेकर दोनों ब्रेड पर अच्छे से फैला ले।  

उसके बाद फिर से व्हिप क्रीम लगा ले और ब्रेड रख ले। फिर से यही प्रोसेस करे। इस तरह से बाकि के ब्रेड स्लाइस को इसी प्रोसेस से पेस्ट्री की चार लेयर लगाकर तैयार कर ले। एक हाथ से थाली को पकड़े भी रहे वरना थाली गिर सकती हैं।  

जब आप आखिरी ब्रेड के ऊपर व्हिप क्रीम लगाएंगे। तब उसके बाद ब्रेड की चारो साइड्स पर भी व्हिप क्रीम लगाकर ब्रेड को क्रीम से पूरा कवर कर लेगे।

फिर आप थाली के नीचे से भगोना निकाल ले। वरना आपकी पेस्ट्री गिर भी सकती हैं।   

उसके बाद एक पाइपिंग बेग में व्हिप क्रीम भरकर पेस्ट्री के ऊपर डिजाईन बना ले और फिर इन डिजाईन के अन्दर फ्रूट्स को चम्मच से रख ले।  

आपकी बहुत ही यम्मी फ्रूट पेस्ट्री बनकर तैयार हैं। फिर इसको चार बराबर हिस्सों में काट ले।   

सुझाव

  1. अगर आपको फ्रूट्स चार लेयर के लिए कम लग रहे हैं। तो आप एक दो लेयर में फ्रूट्स ना लगाएं।  
  2. अगर आप फ्रिज से निकली व्हिप क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो पहले क्रीम को रूम टेम्प्रेचर पर लाएं। उसके बाद व्हिप क्रीम को बीट करे।

Image Saurce: Masala Kitchen

Recipe Saurce: Masala Kitchen

शेयर करें:

Leave a Comment