बारिश के इस सुहाने मौसम में बनाएं फ्राइड चना दाल टुकड़ा

चने की दाल से हम सिर्फ दाल ही नहीं बल्कि बहुत सारे व्यंजन भी बना सकते है जिन का कोई जवाब नहीं और आज हम इस सुहाने बारिश के मौसम में बनायेंगे फ्राइड चना दाल टुकड़ा ये आप और आपकी पूरी फेमली को बहुत-बहुत पसंद आएगा फ्राइड चना दाल टुकड़ा बनाने के लिए पढ़े पूरी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – fried chana dal snack recipes

  • चने की दाल = 100 ग्राम, भीगी हुई
  • लाल मिर्च पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • प्याज़ = एक अदद, बड़े टुकड़ों में कटा हुआ
  • अदरक = एक छोटा टुकड़ा
  • नमक = स्वादअनुसार
  • हरी मिर्च = पांच अदद
  • पानी = ज़रूरत के अनुसार

विधि – how to make fried chana dal snack

फ्राइड चना दाल टुकड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप चने की दाल को रात में भिगोकर रख दें और फिर अगले दिन दाल को ब्लेंडर में डालकर प्याज़,  हरी मिर्च, अदरक और पानी के साथ में बारीक़-बारीक़ पीस लें।

अब मीडियम गैस पर एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें जब तेल गरम हो जाये तो फिर इसमें पिसी हुई चने की दाल, लाल मिर्च पाउडर, और नमक डालकर चम्मच से चलाते हुए अच्छी तरह से भून लें।

भूनते समय दाल का सारा पानी अच्छी तरह से सुखा लें और फिर गैस को बंद कर दें अब भुनी हुई इस दाल को फ़ौरन ही एक प्लेट में निकल कर फैला लें और फिर 10 से 15 मिनट के लिए हवा में रख दें।

और 15 मिनट बाद आप देखेंगे कि आपकी दाल अच्छी तरह से जम गई है अब आप इसे चौकोर या फिर अपनी पसंद के आकार में काट लें।

इस जमी हुई दाल को टुकडो में काटने के बाद में मीडियम गैस पर एक दूसरी कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें और तेल के गर्म होते ही इन तैयार टुकड़ों को दोनों और से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें और फिर एक प्लेट में टिशु पेपर बिछाकर निकाल लें।

गरमागर्म फ्राइड चना दाल टुकड़ा बनकर खाने के लिए बिलकुल तैयार है इसे टोमैटो सॉस के साथ गरमागर्म सर्व करें व खाएं और इस सुहाने बारिश के मौसम का मज़ा लें।

शेयर करें:

Leave a Comment