बेकिंग करने के 4 शॉर्टकट तरीके Baking Shortcuts and Tips Tricks

Baking Shortcuts जाने कितनी महिलाएं बेकिंग का शौक तो रखती हैं लेकिन बेकिंग के दौरान किचन में मचने वाली गंदगी और तामझाम से परेशान हो कर कभी न बेकिंग करने के लिए कहती है। लेकिन आज इस पोस्ट के जरिये में आपको बेकिंग के कुछ ऐसे शॉर्टकट्स बताउंगी कि आपको बेकिंग करने से आज के बाद कभी भी डर नहीं लगेगा और आप घर पर ही कुकीज व केक को बहुत ही अच्छे से तरीके से बेक कर सकती है।

इलेक्ट्रिक विस्‍कर का करें प्रयोग – electric whisk use

Electronic wiscar

बेकिंग करते समय सबसे ज़्यादा काम इसमें मिक्‍स करने का होता है। बेकिंग में जितनी अच्‍छी तरह से सारी ingredients मिक्‍स की जाएंगी उतनी अच्‍छी तरह से हमारी बेकिंग होगी।

ये सब करने के लिए महिलाएं अलग-अलग बर्तनों का प्रयोग करती हैं जबकि फेंटने के लिए बीटर का प्रयोग करना सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन है।

बीटर दो तरह के होते हैं हैंड बीटर और इलेक्ट्रिक बीटर। जहां हैंड बीटर से फेंटने पर सामग्री सही से नहीं फिटती और सारे में गंदगी भी फैल जाती है वहीं पर इलेक्ट्रिक बीटर से समग्री को अच्‍छे से फेंटा जा सकता है। इस बात का खास ध्‍यान रखें कि इलेक्ट्रिक बीटर का प्रयोग करते समय कैप वाला बाउल ही इस्‍तेमाल करें। इससे छीटें फर्श पर नहीं जाएँगी।

अंडे को रूम टेम्‍प्रेचर पर लाकर ही बेटर में मिक्‍स करें

Cake better

हम लोग बेकिंग में सबसे बड़ी गलती यही करते है कि जब अंडे को सामग्री के साथ मिलाते है तो उसे फ्रिज से निकाल कर फ़ौरन ही बेक कर दिया जाता है। जबकि मिश्रण में अंडा डालने से पहले अंडे को रूम टेम्‍प्रेचर पर लाएं और फिर बेक करें। ऐसा करने से केक बहुत ही स्‍पंजी बनता है।

केक डेकोरेशन करने के लिए कुकीज कटर का ही प्रयोग करें

Cookies cutterकेक को अच्छे से डेकोरेट करना एक टास्‍क की तरह से होता है। और इस टास्‍क में सभी लोगो को सकसेस भी नहीं मिलती है अगर आप अच्छी तरह से केक को डेकोरेट करना चाहती हैं। तो फिर कुकीज कटर का प्रयोग करके केक को डेकोरेट करें इससे आपकी डेकोरेशन भी आसानी से होगी और केक भी खराब नहीं होगा। बेकिंग डिश पर फॉइल पेपर अवश्य लगाएं।

मेजरमेंट इक्‍यूप्‍मेंट्स जरूर रखें

Baking Measurementबेकिंग करते समय ये बहुत जरूरी है कि सामग्री का मेजरमेंट एकदम परफेक्ट तरीके से किया जाएं। क्योकि अगर आपका मेजरमेंट अच्छे से नहीं होगा तो आप सही व परफेक्ट तरीके से बेकिंग नहीं कर सकती। अक्सर महिलाएं यही पर मात खा जाती हैं।

दोस्तों अगर आपको बेकिंग का शौक है तो फिर बेकिंग से जुड़े मेजरमेंट करने वाले बर्तनों को अपने पास अवश्य रखें। और सभी चीजों को अच्छे से नाप कर ही डालें।

शेयर करें: