अगर आप भी नवरात्रि में व्रत रख रहे है तो पहले इसे ज़रूर पढ़े

अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो फिर व्रत के दौरान में यह सावधानियां बरतना भी बहुत जरूरी होता है। और अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो फिर इसका सीधा असर आपके स्वास्थ पर पड़ेगा तो ज़ायका रेसिपेज़ में पढ़े नवरात्रि में व्रत के दौरान आपकी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए।

व्रत के दौरान में हमेशा ही पानी की बोतल को अपने साथ ही रखें।

पूरे दिन में कम से कम पांच से सात लीटर पानी अवश्य पिएं ऐसा करने से आप डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे।  क्यूंकि ये नो दिनों का व्रत होता है इसलिए पूरे दिन बिना फलाहारी के व्रत न रखे। कम से कम 3 से 4 बार फलाहार करें ताकि हमारी बॉडी को प्रयाप्त मात्रा में पोषण मिलते रहे।

नवरात्रि के व्रत में तली-भुनी चीज़ो का ज़्यादा सेवन ना करे।

आलू और कुट्टू के आटे से बनी हुई चीजें ज़्यादा न खाएं।

व्रत में ज़्यादा चाय भी ना पिएं बल्कि इसकी जगह पर जूस या फिर लस्सी लें।

पूजा के बाद में केला, सेब, नारंगी, अनार वगेरह पौष्टिक फलों का ही सेवन करें। फलाहार में सेब रोज़ाना खाएं क्योंकि सेब पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ होता है। इसे खाने से पाचन तंत्र भी एकदम सही रहता है।

तुलसी के पत्ते की चाय बहुत फायदेमंद होती है इसीलिए व्रत में तुलसी के पत्ते की चाय ही पिएं।
रात की डाइट को हल्का ही रखें और रात में ज़्यादा तर लिक्विड चीजें लेने की कोशिश करें।

 डॉक्टर से ले सलाह

व्रत रखने से पहले अगर हो सके तो अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। अगर डॉक्टर आपको व्रत रखने से मना कर देता है तो फिर व्रत न रखें बल्कि अपनी सेहत पर ध्यान दें।

जितना हो सके सेंधा नमक खाएं

rock saltव्रत के दौरान नींबू पानी या फिर फलों के ऊपर सेंधा नमक डालकर खाएं क्योंकि इससे बॉडी में कमजोरी नहीं आती है और यह प्रैग्नेंट महिलाओं के लिए बहुर ज़्यादा फायदेमंद होता है।

शेयर करें:

Leave a Comment