पेट की चर्बी वाला मोटापा कैसे कम करे Fast Weightloss Drink Recipe

अगर आप भी अपनी 36 की कमर 26 की करना चाहते हैं, तो आप इस तरीके को जरूर अपनाएं। आज मैं आपको अजवाइन और कलोंजी का पानी बनाना बताउंगी। जिससे आप अपना कई किलो वज़न कम कर सकते है और इसको पीकर आपकी लटकी हुई तोंद, बढ़ता हुआ मोटापा और आपकी बॉडी में जितना भी एक्स्ट्रा फैट हैं कमर चौड़ी हैं पेट बाहर को निकला हुआ हैं वो सब इस ड्रिंक से अंदर हो जाएंगा और आपका मोटापा इस तरह से गायब होगा जैसे कभी था ही नहीं।

मोटापा आज के टाइम की आम समस्या बन गई हैं। इसलिए बढ़ते हुए वज़न को कम करने के लिए हम हेल्दी डाइट, जिम और योग करते हैं। कड़ी-से कड़ी मेहनत करता हैं। फिर भी हम अपना वज़न कम नहीं कर पाते हैं। हमारे खाने-पीने की गलत आदत और सुस्त जीवनशैली वज़न बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आज कल सभी लोग जिम और डाइटिंग के चक्कर में काफी ज़्यादा पैसे खर्च कर लेते हैं। लेकिन जिन के पास इतना पैसा नहीं हैं तो क्या वो अपना वज़न कम नहीं कर सकते हैं? तो ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं।

क्यूंकि हम ये नहीं जानते की इन सब से अलग भी कुछ घरेलु ऐसे नुस्खे हैं। जिसको करने से हम बिना किसी मेहनत के अपना वज़न कम कर सकते हैं। अजवाइन और कलोंजी का कॉम्बिनेशन वज़न को तेज़ी से कम करने में बहुत उपयोगी हैं। वैसे तो हम अजवाइन का इस्तेमाल पेट से जुड़ी बीमारियो को ठीक करने के साथ ठंड लगने में करते हैं।

दोस्तों मोटापा अच्छा नहीं होता हैं। क्यूंकि जब तक हम फिट और हेल्दी रहते हैं। तब तक कोई भी बीमारी हमारे आस-पास नहीं भटकती हैं। लेकिन जैसे ही हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं। तो हमे बहुत सी बीमारियाँ घेर लेती हैं। वज़न बढ़ने से हमारी सुन्दरता ही कम नही होती हैं। बल्कि मोटापा बड़ी-बड़ी बीमारी जैसे- कैंसर, दिल के रोग और डायबिटीज़ गम्भीर बीमारियों का कारण बन जाता हैं। इसलिए हमे बिमारी ना हो हमे अपने मोटापे को कम करना बहुत जरूरी हैं।

कलोंजी और अजवाइन के सेवन से आपका वज़न तो तेज़ी से कम होगा ही साथ ही मैं आपको कलोंजी और अजवाइन के चमत्कारी फायदे भी बताउंगी। जिससे आपको पता लगेगा कि अजवाइन और कलोंजी मोटापे को कम करने के साथ किन-किन रोगों से मुक्ति दिलाते हैं और हमे कितना फायदा देते हैं।

अजवाइन (Carom Seeds) –

Ajwain

अजवाइन हमारी रोज़ मर्रा की किचन में उपयोग होने वाला एक छोटा सा मसाला हैं। लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े-बड़े हैं। अजवाइन में भरपूर मात्रा में ऑइल होता हैं। जो कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स से बना होता हैं। जिस वजह से अजवाइन का औषधीय महत्व हैं। अजवाइन सूजन से राहत दिलाने में हेल्प करती हैं। ये आंतो के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए और पाचन तंत्र को मज़बूत करती हैं और साथ ही पेट संक्रमण को कम करने में मदद करती हैं।

अजवाइन एंटी-ओक्सिडेंट का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं। इसलिए ये दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं अजवाइन में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ होती हैं। इसलिए ये फ़ूड पाइजनिंग की समस्या को रोकने के लिए बैक्टीरिया और कवक से लड़ने में मदद करता हैं।

अजवाइन में मौजूद एंटीइन्फ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज़ होती हैं। जो वज़न को कम करती हैं। इसी के साथ अजवाइन में नेचुरल एंटी-ओक्सिडेंट भी होता हैं। जो बॉडी से ज़हरीले पदार्थो को बाहर करता हैं। जिससे वज़न तेज़ी से कम होता हैं।

कलोंजी (Nigella Sativa) –

kalonji ke fayde

कलोंजी के छोटे-छोटे काले दाने होते हैं जो सेहत से भरपूर होते हैं। कलोंजी एंटी-ओक्सिडेंट से भरपूर होती हैं और कलोंजी के सेवन से हार्ट हेल्दी रहता हैं। कलोंजी में पोटेशियम, सोडियम, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और एमिनो एसिड से भरपूर होती हैं कलोंजी के इस्तेमाल से दिमागी शक्ति बढ़ती हैं। इसी के साथ कलोंजी जोड़ो के दर्द और अस्थमा के लिए भी फायदेमंद हैं और कलोंजी कैंसर जैसी बड़ी बिमारी की कोशिकाओं को बनने से रोकती हैं।  

कलोंजी खून से ज़हरीले पदार्थो को साफ़ करने का भी काम करती हैं। हेल्थ के साथ कलोंजी आपके बालो के लिए भी इतनी ज़्यादा फायदेमंद हैं, कि आप जानकर चौक जाएंगे कलोंजी का तेल बालो की ग्रोथ को बेहतर करता हैं। जिससे आपके बाल लम्बे और काले घने होते हैं।कलोंजी के तेल को बालो में लगाने से आपके बेजान और रूखे बाल भी ठीक हो जाते हैं। बाल मजबूत होते हैं और बालो में चमक आती हैं।

आपने कलोंजी और अजवाइन के फायदे जाने। अब इसको अपना वज़न कम करने में किस तरह से ले सकते हैं ये जाने –

एक बाउल में आप दो टेबलस्पून कलोंजी और दो टेबलस्पून अजवाइन दोनों को डालकर मिक्स करके रख ले। आपको इन दोनों चीज़ों की क्वांटिटी बराबर रखनी हैं और अब डेढ़ गिलास पानी ले और इस पानी में आपने जो अजवाइन और कलोंजी को मिक्स करके रखा हैं। उसमे से एक टीस्पून अजवाइन और कलोंजी का मिक्सचर लेकर पानी में डालकर मिक्स करके रख ले।

अब इस अजवाइन और कलोंजी वाले पानी को ढककर पूरी रात रख ले और सुबह उठकर आपको इस पानी को पीना हैं। इस पानी को आपको इस तरह से पीना हैं। कलोंजी और अजवाइन वाले पानी को आपको पैन में डालकर उबलने के लिए रखना हैं।

जब आपका पानी गर्म होते-होते डेढ़ गिलास से एक गिलास रह जाएँ। तब आपको गैस को बंद कर लेना हैं और अब इस पानी को छन्नी से छान ले और अब इस गर्म पानी को सिप-सिप करके पीले।

आपको इस पानी को सुबह खाली पेट पीना हैं। क्यूंकि बेली फैट कम करने वाली जितनी भी रेमेडी होती हैं। उन सबको सुबह खाली पेट लेने से वज़न बहुत तेज़ी से कम होता हैं और चर्बी मक्खन की तरह पिघलती हैं। आप सुबह में चाय और कॉफ़ी जो भी पीते हैं। उससे आधे घंटे पहले आपको इस फैट कटर ड्रिंक को पीना हैं। जिससे आपकी कमर की आस-पास की चर्बी पिघल जाएँगी और कमर भी कम हो जाएँगी। पेट जो आपका बाहर को निकला हुआ हैं वो भी अंदर हो जाएंगा और आपको जिम वगेराह जाने की भी जरूरत नहीं होगी।

Image Source: Shikha’s Kitchen

Recipe Source: Shikha’s Kitchen

2.3/5 - (3 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes