जानें क्या खाते हैं इजरायल के लोग ? इजरायल की कुछ फेमस रेसिपी

इजरायल का फूड कल्चर भारतीय फूड कल्चर से काफी मिलता जुलता है। यहां भी लोग भारतीय लोगों की तरह खाने में अलग-अलग तरह की चटनी का इस्तेमाल करते हैं। तो आज हम जानते हैं यहां के फेमस फूड के बारे में जो इजरायल के लोगों को काफी पंसद है|

शाकशुका

Shakshuka recipe

ये टमाटर से बनाई जाने वाली डिश है। इसे इजरायल के लोग बेहद पसंद करते हैं। इस टमाटर की मसालेदार ग्रेवी में अंडे को डालकर बनाया जाता है।

प्टिटिम

Ptitim recipe

इस डिश को आटे की भुनी हुई गोलियां बनाकर तैयार किया जाता है। ये कुछ-कुछ पास्ता की तरह पकाई जाने वाली डिश है।

लिमोनाना

Limonana recipe

ये नींबू और पुदीने की पत्तियों के फ्रेश जूस से बनाई जाने वाली ड्रिंक है। इसे गर्मियों में रिफ्रेशमेंट ड्रिंक के रूप में पिया जाता है। लिमोनाना को इजरायल का नेशनल ड्रिंक भी कहा जाता है।

फलाफल

falafel recipe

मूंगफली और काबुली चने को फ्राई करके उसकी टिक्कियां बनाकर इसे तैयार किया जाता है। इसे चटनी, अचार, सॉस के साथ सर्व किया जाता है।

कुब्बा

kibbeh recipe with meat gravy

चावल या सूजी की कचौड़ी में बारीक कटी हुई प्याज, बीफ का मीट या चिकन भरकर ग्रेवी में उबालकर बनाया जाता है इस स्वादिष्ट दिश को।

ताहिनी

Tahini recipe

इसे तिल की चटनी कह सकते हैं। तिल में मसाले के साथ-साथ नींबू के रस को मिलाकर तैयार किया जाता है। ये खाने के साथ चटनी के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

बाबा गनुश

Baba ganoush recipe

ये इजराइली बैगन का भरता होता है। इसे नींबू का रस, ताहिनी, लहसुन को मिलाकर तैयार किया जाता है। इजरायल के लोग इसको ब्रेड के साथ खाते हैं।

कनाफे

Knafeh Recipe

ये इजरायल का सबसे पॉपुलर डेजर्ट है। ये चीज पेस्ट्री है जिसे शुगर बेस्ड सिरप में डिप करके बनाया जाता है।

हुम्मुस

Hummus Recipe

ये भीगे काबुली चने में लहसुन, अदरक, नींबू के रस के साथ तैयार की गई चटनी होती है। जिसे पिटा ब्रेड के साथ खाया जाता है।

खाचापुरी

Khachapuri recipe

चीज भरी हुई पारंपरिक ब्रेड को अलग-अलग शेप में बनाया जाता है। इसमें चीज, अंडे या मसालेदार ग्रेवी डालकर सर्व किया जाता है।

शेयर करें:

Leave a Comment