अगर गर्मियों में रहना चाहते है कूल तो इनसे रहे दूर

which food should avoid in summer गर्मियां आते ही अनेक तरह की परेशानियां घेर लेती हैं ऐसे में हमे अपने खाने पीने का ज़्यादा ख्याल रखना पड़ता है। परन्तु गर्मी की वजह से कुछ खाने का दिल भी नहीं करता। ऐसी स्थिति में हमे ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जो हमारी बॉडी को और ज्यादा गर्माहट दे। चलिए आपको बताते है कि गर्मियों में हमें किन चीजों से दूर रहना चाहिए।

खाने में मिर्च मसाले – mirch masala avoid in summer

ज़्यादातर भारतीयों को तीखा-मसालेदार खाना पसंद आता है। लेकिन ये स्वास्थ के लिए बहुत ही हानिकारक होता है खासकर गर्मियों के मौसम में तीखा और मसालेदार चीजों का प्रयोग कम से कम करना चाहिए।

जंक फूड – junk food avoid in summer

गर्मी के इस मौसम में जैसे कि जंक फूड, बर्गर, पिज्जा वगैरह को पचने में काफी समय लगता है। जिससे फूड पॉइज़निंग भी हो सकता है। इसीलिए जितना भी हो सके गर्मियों में जंक फूड नहीं खाना चाहिए।

ऑयली फ़ूड – oily food avoid in summer

गर्मी के इस मौसम में खाने में तेल का प्रयोग जितना भी हो सके उतना कम कर दें। क्योंकि इस तरह के खाने से बॉडी में गर्मी पैदा होती है। जिससे अनेक तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है जैसे कि अपच, पेट में दर्द वगैरह-वगैरह।

कॉफी और चाय – tea coffee avoid in summer

कॉफी और चाय पीने से बॉडी के तापमान में वृद्धि होती है और साथ ही यह डिहाइड्रेशन की समस्या को भी बढ़ाता है। इसीलिए गर्मी में इन चीजों से दूर ही रहना चाहिए इसकी जगह आप सुबह-सुबह एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

पपीता और अनानास – papaya and pineapple avoid in summer

पपीते और अनानास की तासीर गर्म होती है इन्हें खाने से बॉडी में गर्मी पैदा हो जाती है। इसी वजह से गर्मियों में इनका सेवन कम करना चाहिए।

शेयर करें: