सिर्फ दूध से वनिला आइसक्रीम बनाने का नया तरीका आइसक्रीम बनेगी सॉफ्ट Easy Vanilla Icecream Recipe

आज मैं आपको सबसे आसान तरीके से वनिला आइसक्रीम बनाना बताउंगी। जिसको बनाने में आपको ना ही बीटर की जरूरत हैं। ना क्रीम की और ना ही कंडेंस्ड मिल्क की। फिर भी आपकी आइसक्रीम बहुत ही क्रीमी और सॉफ्ट बनेगी।  

आवश्यक सामग्री – ingredients for Easy Vanilla Icecream  

  • दूध = 2 कप
  • कॉर्न स्टार्च = 2 टेबलस्पून
  • चीनी = ½ कप
  • वनिला एसेंस = 1/2 टीस्पून
  • मलाई या अमूल फ्रेश क्रीम = 1 कप

गार्निश करने के लिए

  • पिस्ता या बादाम = जरूरत अनुसार बारीक चोप कर ले

विधि – How to make easy vanilla icecream

वनिला आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन ले और पैन में दो कप दूध से डेढ़ कप दूध को डाले और आधा कप दूध बचा ले डेढ़ कप दूध को डालने के बाद इसमें चीनी डालकर मिलाएं।

फिर दूध में बॉईल आने तक पकने दे। जब तक दूध गर्म हो रहा हैं तब तक कॉर्न स्टार्च का मिक्सचर बना ले। जो आधा कप दूध बचाया हैं, उस आधे कप दूध में कॉर्न स्टार्च को डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे दूध में कोई लम्स ना रह जाएँ।

जब दूध में बॉईल आने लगेगा। तब दूध को स्पेचुला से चलाएं और फिर दूध में कॉर्न स्टार्च वाला मिक्सचर डालकर तुरंत मिक्स करे। जिससे दूध में कोई लम्स ना रह जाएँ। अब इस मिक्सचर को थोड़ा गाढ़ा होने तक लगातर स्पेचुला से चलाते हुए पका ले। कॉर्न स्टार्च का मिक्सचर जब आप दूध में डालेगे, तो ये मिक्सचर जल्दी गाढ़ा हो जाएंगा। मिक्सचर को ज़्यादा गाढ़ा होने तक ना पकाएं। क्यूंकि जब मिक्सचर ठंडा होगा तो ये और भी ज़्यादा गाढ़ा हो जाएंगा। इसलिए थोड़ा गाढ़ा होने तक मिक्सचर को पका ले।

मिक्सचर के गाढ़ा होने के बाद गैस को बंद कर ले और मिक्सचर को एक बाउल में निकाल ले। जिससे मिक्सचर ठंडा हो जाएँ, जब मिक्सचर ठंडा हो जाएंगा। तब मिक्सी जार लेकर इसमें मिक्सचर को डाले और उसके बाद इसमें वनिला एसेंस और मलाई या अमूल फ्रेश क्रीम डालकर ग्राइंड कर ले। जिससे सब चीज़े ग्राइंड होकर क्रीमी हो जाएँ।

अब एक बॉक्स लेकर इसमें ग्राइंड किया हुआ मिक्सचर डाले और टेप कर ले। फिर बॉक्स को फॉयल पेपर से कवर कर ले। उसके बाद बॉक्स पर ढक्कन लगाकर बॉक्स को फ्रीज़र में 3 से 4 घंटे के लिए रख ले।

3 से 4 घंटे के बाद आइसक्रीम वाले बॉक्स को फ्रीज़र से निकाल ले और अब बॉक्स पर से ढक्कन और फॉयल पेपर को हटाकर आइसक्रीम को चम्मच से मिक्सी जार में डालकर फिर दो से तीन बार मिक्सी को रोक-रोककर ग्राइंड कर ले। ऐसा करने से आइसक्रीम बहुत ही बढ़िया और स्मूद टेक्सचर वाली बनेगी।

दो से तीन बार आइसक्रीम के मिक्सचर को ग्राइंड करने के लिए फिर से इस मिक्सचर को उसी बॉक्स में डालकर पहले फॉयल पेपर से कवर कर ले। उसके बाद बॉक्स का ढक्कन लगाकर अब बॉक्स को फ्रीज़र में 7 से 8 घंटे के लिए या ओवर नाईट सेट होने के लिए रख ले। तय समय बाद आइसक्रीम बॉक्स को फ्रीज़र से निकाल ले और अब आइसक्रीम बॉक्स के ऊपर प्लेट रखकर बॉक्स को उल्टा कर ले इससे आइसक्रीम बॉक्स से निकलकर प्लेट में आ जायेंगी फिर आइसक्रीम के ऊपर चोप किया हुआ पिस्ता या बादाम डालकर आइसक्रीम को स्लाइस में काटकर एन्जॉय करे। (अगर पिस्ता और बादाम नहीं हैं तब इसको स्किप कर ले। या इन दोनों में से एक चीज़ हैं तब एक से ही आइसक्री को गार्निश कर ले)

Image Source: Rita Arora Recipes

Recipe Source: Rita Arora Recipes

Easy Vanilla Icecream Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time7 mins
Total Time12 mins
Course: Ice cream Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: homemade ice cream, ice cream with milk, icecream recipe, vanilla ice cream
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes