आप भी ज़रूर ट्राई करें मशरूम और टोफू पकाने की ये टिप्स

mushroom and tofu tips  आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने खाने को और ज़्यादा स्वादिष्ट बना सकते है। अक्सर बहुत सी महिलाओ की यही शिकायत होती है कि जब वह मसाले में क्रीम ऐड करती है। तो उनकी क्रीम फट जाती है। इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिनको फ़ॉलो करने से आप बहुत ही शानदार क्रीम वाली ग्रेवी बना सकती है।

क्रीम की कोई भी रेसिपी बनाते समय मसालों में क्रीम को मिलाने के बाद इसे हल्का सा उबाल आने तक लगातार चलाते हुए पकाएं। ऐसा करने से क्रीम नहीं फटती है ठीक बिलकुल ऐसे ही क्रीम वाली रेसिपी में नमक भी सबसे आखिर में ही डालें।

टोफू का अपना कोई भी स्वाद नहीं होता है लेकिन अगर इसको कुछ समय के लिए मेरिनेट करके रख दिया जाए। तो फिर इससे स्वादिष्ट कुछ  भी नहीं होता। मेरिनेट करने के बाद आप टोफू से तरह-तरह की बहुत ही शानदार रेसिपीज़ बना सकती हैं।

टोफू देखने में तो बहुत ही सूखा-सा लगता है लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में नमी होती है। टोफू को पकाने से पहले दो प्लेट के बीच में इसे रखकर इसका सारा अतिरिक्त पानी अवश्य निचोड़ दें।

मशरूम में काफी मात्र में पानी होता है। इसे तेज आंच पर पकाएं ताकि मशरूम का सारा पानी जल्दी से सूख जाए। पैन का ढक्कन ढककर मशरूम को कभी ना पकाएं। और साथ ही कभी भी बहुत सारी सब्जियों के साथ में मिलाकर भी इसे न पकाएं। मशरूम बहुत ही छोटे साइज़ का होता है इसीलिए जरूरी नहीं है कि आप सभी मशरूम को काटें।

कटहल से बहुत ही शानदार सब्जी बनाई जाती है और इसके बीज से भी आप बहुत ही मजेदार सूखी सब्जी बना सकते हैं। और सबसे खास बात तो ये है कि कटहल के बीजो में पोषक तत्वों का खजाना भरा होता है।

शेयर करें: