ये हैं सर्दियों का स्पेशल दूध जो करेगा थकान, कमज़ोरी और दर्द को दूर Dry Fruit Milk Recipe

आज मैं आपको सर्दियों के लिए टेस्टी और हेल्दी दूध बनाने की रेसिपी को बताउंगी। इस दूध को पीने के इतने सारे फायदे हैं, कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे। क्यूंकि इस दूध को हम ड्राई फ्रूट और गोंद से बनाएंगे। जिस वजह से ये दूध आपकी बॉडी के लिए काफी ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा।

दोस्तों आज कल थकान, सुस्ती और जोड़ो का दर्द ये सब आम प्रॉब्लम होती जा रही हैं। पहले ये सब बुजुर्गो में देखने को मिलता था। लेकिन अब के टाइम में इन सब प्रॉब्लम की कोई उम्र ही नहीं हो रही हैं और ये सब परेशानी हमे इतनी जल्दी क्यूँ हो रही हैं। क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की हैं?

हमारी लाइफ स्टाइल बहुत चेंज हो गई हैं। हम ताकत वाली चीज़े तो जैसे खाना ही भूल गए हैं। लेकिन आज की रेसिपी बहुत ही ज़्यादा हेल्दी हैं। क्यूंकि आज मैं आपको ड्राई फ्रूट वाला दूध बनाना बताउंगी। हर ड्राई फ्रूट हमारे लिए कितना जरूरी हैं और इसको लेने से हमे क्या-क्या फायदा होगा। आज मैं आपको इस पोस्ट में बताउंगी। जिस वजह से आप ये दूध रोज़ लेना शुरू कर देगे और अगर आप इस हेल्दी दूध को रोज़ पीने लगेगे। तब आपकी सारी थकान और पुराने से पुराना दर्द भी दूर हो जाएंगा।

इस दूध में हम गोंद भी डालेगे। क्यूंकि गोंद में एंटी-ओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं और इसी के साथ गोंद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर होते हैं। इसलिए सर्दी में गोंद के सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती हैं और शरीर को एनर्जी मिलती हैं। इसी के साथ गोंद कमज़ोरी को दूर करता हैं। अगर आप एनीमिक हैं, मतलब आपके शरीर में खून की कमी हैं। तो गोंद के सेवन से खून की कमी भी दूर हो जाती हैं।

गोंद के साथ इसमें मखाने भी हैं मखाने में कैल्शियम होता हैं। जो आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदा देते हैं। मखाने खाने से आपकी हड्डियां लम्बे समय तक स्ट्रोंग बनी रहती हैं। मखाने में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, मैग्नीशियम, एंटी-बैक्टीरियल और कई प्रकार के प्रोटीन होते हैं। मखाने का सेवन करने से हार्ट भी स्वस्थ रहता हैं और इसी के साथ बॉडी को एनर्जी मिलेगी और तनाव की समस्या से भी आप फ्री रहेगे।

बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती हैं। जो स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करती हैं और ये ब्लड शुगर को बेलेंस करने में भी मदद करता हैं और बादाम खाने से इम्युनिटी बढ़ती हैं। बादाम में आयरन और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता हैं। इसलिए बादाम भी शरीर को एनर्जी देता हैं।

बादाम के साथ आप काजू के फायदे भी जाने, जिन लोगो को हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती हैं। उनको काजू खाना चाहिए। क्यूंकि काजू में मैग्नीशियम होता हैं। जो ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता हैं। काजू मसल्स और हड्डियों को मज़बूत बनाता हैं।

क्यूंकि इस मिल्क को बनाने में छुवारे भी डाले जाते हैं। तो ये हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। छुवारो में प्रोटीन पाया जाता हैं। जो मांसपेशियों को स्ट्रोंग बनाएं रखने में मदद करता हैं। छुवारा एक एनर्जेटिक फ़ूड हैं। जो हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का सोर्स हैं छुवारो में आयरन अच्छी मात्रा में होता हैं। जिसकी वजह से खून की कमी को पूरा करता हैं। आपने इस ड्राई फ्रूट दूध के फायदे तो जान लिए। अब इसको बनाने का तरीका भी जान ले। जिस वजह से आप इस दूध को बनाकर पी सके और खुद को हेल्दी रख सके।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dry Fruit Milk

  • छुवारे = 200 ग्राम
  • काजू = 50 ग्राम
  • बादाम = 50 ग्राम
  • मखाने = 1 कप
  • गोंद = 2 टेबलस्पून
  • हल्दी पाउडर = 2 पिंच
  • किशमिश = 16 से 17
  • पिस्ता = 1 टेबलस्पून स्लाइस में काट ले
  • हरी इलायची का पाउडर = ½ टीस्पून
  • दूध = 4 कप
  • देसी घी = 1.5 टेबलस्पून

सजाने के लिए

  • केसर = जरूरत अनुसार

विधि – How to make dry fruit milk

ड्राई फ्रूट मिल्क बनाने के लिए सबसे पहले आपको ड्राई फ्रूट को फ्राई करना हैं। जिसके लिए एक पैन में देसी घी डालकर घी को गर्म हो जाने दे। उसके बाद घी में आधा गोंद डालकर मीडियम टू लो फ्लेम पर गोंद को फ्राई कर ले। आप एक साथ सारे गोंद को ना डाले आधा-आधा करके गोंद को फ्राई करे।

फ्राई होने के बाद गोंद फूल जाता हैं। इसलिए जब गोंद फूल जाएँ। तब आपका गोंद फ्राई हो गया हैं। तब आप गोंद को प्लेट में निकाल ले और आपको गोंद को चम्मच से चलाते हुए ही फ्राई करना हैं। इसी तरह से बाकी का गोंद भी फ्राई करके प्लेट में निकाल ले।

सारा गोंद फ्राई करने के बाद इसी घी में बादाम डालकर बादाम को आधे मिनट फ्राई कर ले। उसके बाद इसमें काजू इसको बादाम के साथ आधे मिनट और फ्राई कर ले। उसके बाद काजू और बादाम को एक प्लेट में निकाल ले।

अब इसी पैन में मखाने डालकर इसको फ्राई कर ले। जिससे मखाने क्रंची हो जाएँ। मखाने फ्राई हुए हैं या नहीं इसके लिए आप एक मखाने को हाथ से क्रश करके देखे। अगर इसका पाउडर बन रहा हैं। तब मखाने फ्राई हो गये हैं और अगर ऐसा नहीं होता है। तब आप मखानो को थोड़ा सा और फ्राई कर ले।

फिर मखानो को भी प्लेट में निकाल ले अब इन सब चीज़ों को ठंडा होने दे। उसके बाद आप छुवारे से आप बीज निकालकर रख ले। फिर छुवारो को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले। जिससे छुवारे आसानी से ग्राइंड हो जाएंगे। इसलिए छुवारो को काट ले।

जब आपके फ्राई किये हुए ड्राई फ्रूट ठंडे हो जाएँ। तब इनको ग्राइंड करने के लिए एक मिक्सी जार ले ले और अब इसमें थोड़े से कटे हुए छुवारे डाले और उसके बाद थोड़े से ही मखाने डाले और इनको हल्का सा ग्राइंड कर ले। फिर से थोड़े से मखाने और छुवारे डालकर फिर दरदरा ग्राइंड कर ले।

इस तरह से आप थोड़े-थोड़े मखाने और छुवारे डालकर ग्राइंड करके दरदरा पाउडर बना लेना हैं। ऐसा इसलिए करके ग्राइंड करना हैं। क्यूंकि छुवारो को आप अगर बिना मखानो के साथ ग्राइंड करेगे, तो छुवारे आसानी से ग्राइंड नहीं होगे। इसलिए आपको मखानो के साथ छुवारो को ग्राइंड करना हैं।

उसके बाद मखानो और छुवारो के दरदरे पाउडर को एक बाउल में निकाल ले और अब जार में गोंद, काजू और बादाम डालकर इनको भी दरदरा ग्राइंड कर ले। अब आप इस ग्राइंडर जार में छुवारो और मखानो का दरदरा पाउडर डालने के बाद हरी इलायची का पाउडर डालकर फिर से एक बार ग्राइंड कर ले। जिससे सब चीज़े अच्छी तरह से आपस में मिक्स हो जाएँ। आपको पाउडर को फाइन नहीं करना हैं। दरदरा ही रखना हैं।

अब इस ड्राई फ्रूट के दरदरे पाउडर को एक बाउल में निकालकर रख ले। उसके बाद एक पैन में दूध डालकर दूध में पिस्ता और चार टेबलस्पून ड्राई फ्रूट का दरदरा पाउडर जो आपने बनाकर रखा हैं। उस पाउडर को डालकर मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें किशमिश और हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर ले और अब दूध में बॉईल आने दे। जब दूध में अच्छी तरह से बॉईल आने लगेगा। तब गैस को मीडियम टू लो करके दो से तीन मिनट पका ले। (आप जो दूध ले रहे हैं उसमे मलाई नहीं होनी चाहिए। अगर दूध के ऊपर मलाई हैं तो आप मलाई को हटाकर तब दूध ले।)

दूध को पकाने के बाद गस को बंद करके फिर इस हेल्दी दूध को चार गिलास में कर ले। जब आप दूध को गिलास में कर लेगे। तब पैन की तली में किशमिश रह जाएँगी। तो आप इस किशमिश को बराबर-बराबर क्वांटिटी में गिलास में डाल ले और फिर दूध को केसर डालकर सजा ले। (केसर ऑप्शनल हैं अगर आपके पास नहीं हैं तो स्किप कर ले) इस तरह से आपका हेल्दी और टेस्टी ड्राई फ्रूट दूध बनकर तैयार हैं। जिसको आप रोज़ पिएंगे, तो आपकी थकान और कमज़ोरी दूर हो जाएँगी।

Image Source: Rita Arora Recipes

Recipe Source: Rita Arora Recipes

Dry Fruit Milk Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time12 mins
Total Time22 mins
Course: Healthy Drink
Cuisine: Indian
Keyword: dry fruit milk, Energy Milk, Healthy Drink, Khajoor Milk Benefits
Servings: 4 people

Leave a Comment