99 % लोग नही जानते की रोटी, चपाती और फुल्के में क्या फर्क होता है

roti aur fulke me fark क्या आप जानते है की रोटी, चपाती और फुल्के में क्या फर्क होता है? आप सोच रहे होंगे कि ये सब एक ही तो होते होंगे। लेकिन नहीं ये तीनो अलग-अलग होते है कई लोग बनाना तो फुल्का चाहते है लेकिन बन चपाती जाती है।

rotiकई लोग बनाना तो चपाती चाहते है लेकिन बन रोटी जाती है। चलिए आज हम आपके इस कन्फ्यूजन को दूर करते है जब हम तवे पर रोटी सेकते है और वह अपने-आप ही फूल जाती है तो उसे रोटी कहते है ये खाने में थोड़ी सी मोटी होती है।

Chapatiकई बार हम तवे पर रोटी सेकते है लेकिन वह अच्छे से फूलती नहीं है। तो उसको चपाती कहा जाता है ज्यादातर जब लोग नया-नया खाना बनाना सीखते है तो उनसे ज्यादातर ये चपाती ही बनती है।

phulka rotiअब आती है फुल्के की बारी जब रोटी को हम तवे पर नहीं बल्कि सीधा गैस फ्लेम पर जबरदस्ती फूलाते है। तो उसे फुल्का कहा जाता है ये खाने में एकदम नर्म और पतला होता है।

चलिए आज में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताती हूँ जिनकी मदद से आप नर्म और फूली हुई रोटी बनायेंगे

आटा गूंधते समय मै आटे में एक Secret ingredients डालती हूँ। इसका प्रयोग आप रोज़ाना करते है लेकिन आप ये बात नहीं जानते की आटे में मिलाने से ये कितना कमाल कर सकता है।

एक कटोरी गेहूं का आटा लें आप अपनी मर्ज़ी से कोई सा भी आटा ले सकते है। अब बारी आती है हमारे Secret ingredients की तो हम पानी की जगह दूध लेंगे। जी हाँ हम आटे को दूध के साथ गूंधेगे आप जितना पानी लेते है उतना ही हमे दूध लेना है। दूध को हम कच्चा ही लेंगे इसको बॉईल नहीं करना है दूध को आटे में डालते हुए आटा गूंधे ।

दूध डालने से आटा भी नर्म गुंधता है और रोटी भी सॉफ्ट बनती है। अगर आपको सुबह रोटी बनानी है और शाम को खानी है या फिर सफर पर जा रहे है और रोटी अगले दिन खानी है तो ये ट्रिक आपके बहुत काम आएगी।

क्योकि इससे रोटी काफी देर तक सॉफ्ट रहती है नहीं तो आपने देखा होगा कि चार से पांच घंटे में रोटी सूख जाती है। और फिर उन्हें खाने का दिल भी नहीं करता और ना ही उनमें कोई स्वाद आता है।

तो अब से आप जब भी सफर पर जाए तो रोटी बनाते हुए आटे में दूध ज़रूर डालें। अच्छी रोटी बनाने के लिए ये भी ज़रूरी है की आप आटे को खूब अच्छे से गूंधे आटा कम हो या ज़्यादा आप आटे को खूब अच्छे से देर तक गूंधे ।

आप जितना देर तक आटा गूंधेगे उतना ही स्मूद आपका डो बनेगा। और जितन अच्छा आपका डो बनेगा उतनी ही अच्छी नर्म व सॉफ्ट आपकी रोटी बनेगी इसका एक और फायदा है आप इसे जितनी देर तक गूंधेगे उसे पचाना उतना ही आसान होगा।

आटा गूंधकर आधे घंटे के लिए रख दें तय समय बाद इसमें एक दो बार मुक्की और लगा दें फिर उसके बाद रोटी बनाना शुरू करें। अब आपकी रोटी या फुल्का एकदम नर्म मुलायम व सॉफ्ट बनेगा।

शेयर करें:

1 thought on “99 % लोग नही जानते की रोटी, चपाती और फुल्के में क्या फर्क होता है”

Leave a Comment