पार्लर जैसा हेयर स्पा घर पर कैसे बनाएं DIY Hair Spa Recipe

दोस्तों हम अपने बालो को खुबसूरत कराने के लिए पार्लर जाते हैं और बालो पर हेयर स्पा कराते हैं। जिससे हमारे बाल बहुत ही सुन्दर और शाइन करने लगते हैं। लेकिन कुछ दिन बाद जब हेयर स्पा बालो से उतर जाता हैं। तो फिर बाल पहले जैसे हो जाते हैं। बेजान और रूखे और कभी-कभी ऐसा होता हैं। कि हम पार्लर नहीं जा पाते हैं। क्यूंकि ये स्पा बहुत महंगे होते हैं और दुबारा से स्पा कराने का खर्चा हमारे पास नहीं होता हैं। तब हमारे बाल खराब हो जाते हैं।

लेकिन आज मैं आपको पार्लर से भी बढ़िया नेचुरल घर की चीज़ों से हेयर स्पा बनाना बताउंगी। जिसको लगाकर आपके बाल इतने ज़्यादा बढ़िया पर चमकदार हो जाएंगे। कि आपको कभी भी पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस हेयर स्पा को आप चावल और अलसी के बीज से बनाएंगे। आप सोचेगे कि चावल से बाल इतने जानदार, हेल्दी और ख़ूबसूरत कैसे हो सकते हैं। तो हम आपको बता देगे, कि चावल हमारे बालो के लिए कितने फायदेमंद हैं।

hair shining

क्यूंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और बहुत सारे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पायें जाते हैं और हमारे बालो को प्रोटीन की जरूरत होती हैं। इसलिए चावल बालो के लिए फायदेमंद हैं। अलसी के बीज में ओमेगा – 3 फेटी एसिड होता हैं और इसमें विटामिन ‘ई’ भी होता हैं। जो बालो को झड़ने से रोकने में हेल्प करता हैं।

flex seed and rice

ये हेयर स्पा बालो को शाइन और हेल्दी के साथ आपके बालो की बहुत सारी परेशानी से राहत दिलाएंगा। ज़्यादातर सभी के बाल उलझते हैं। कंघा करने में बहुत ज़्यादा टूटते भी हैं। जिससे हमारे बाल कम हो जाते हैं। बालो में जान नहीं रहती हैं। वो बेजान दिखते हैं और रूसी भी होती हैं। रूखापन जैसी परेशानी से भी ये हेयर स्पा बहुत फायदा देगा। इस स्पा को लगाकर आपके बाल ना ही टूटेगे और जब आप हेयर वोश के बाद बालो में कंघा करेगे। तो बाल एकदम सीधे और उलझेगे नहीं।

hair fall

ये हेयर स्पा आपके बालो को बहुत फायदा देगा। आपको इस स्पा को करने के बाद कभी भी कंडीशनर करने की जरूरत महसूस नहीं होगी। क्या आपको पता हैं कंडीशनर से बाल खुबसूरत और चमकदार तो हो जाते हैं? लेकिन कंडीशनर से बाल खराब भी हो जाते हैं। जब हम ज़्यादा कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं। तो बाल बेकार होने लगते हैं और टूटने भी लगते हैं। क्यूंकि कंडीशनर में केमिकल होते हैं। जो बालो को कमज़ोर बनाते हैं।

लेकिन जब आप ये हेयर स्पा अपने बालो पर अप्लाई करेगे। तो यकीन माने आपके बाल बहुत ज़्यादा सॉफ्ट और सुन्दर हो जायेंगे। क्यूंकि इस स्पा में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं हैं। जो आपके बालो को नुक्सान नहीं देगा। बल्कि बहुत ज़्यादा फायदे पहुचाएंगा।

methi dana for hair growth

आवश्यक सामग्री – ingredients for Diy Hair Spa

  • अलसी के बीज = 2 टेबलस्पून
  • राइस फ्लौर = 2.5 टेबलस्पून
  • दही = 2 टेबलस्पून
  • निम्बू का रस = 1 टीस्पून

विधि – How to make diy hair spa

हेयर स्पा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में राइस फ्लौर और दो गिलास पानी डालकर अच्छी तरह से चम्मच से मिक्स कर ले। राइस फ्लौर पानी में अच्छे से घुल जाना चाहिए।

फिर पैन को गैस पर रख ले और अब इस घोल को पका ले। जब घोल में बॉईल आने लगे, तब इसमें अलसी के बीज डालकर इसको भी मिक्स कर ले और अब अलसी के साथ घोल को बीच-बीच में चलाते हुए गाढ़ा पेस्ट होने तक पका ले।

rice flex seed paste

जब पेस्ट गाढ़ा हो जाएँ तब गैस को बंद कर ले और अब इसको छान ले। एक बाउल के ऊपर बारीक छन्नी रखकर इसमें गर्म-गर्म पेस्ट डाले और स्पेचुला से पेस्ट को चलाते हुए छाने। जब पेस्ट छन जायेगा। तब इसमें लास्ट में अलसी के बीज रह जायेंगे। तो इनको स्पेचुला से प्रेस करे जिससे जो पेस्ट हैं वो भी छन जाएँ।

पेस्ट को आपको गर्म-गर्म ही छानना हैं। अगर आप इसको ठंडा होने के बाद छानेगे तो ये और भी ज़्यादा थिक हो जायेंगा और फिर आसानी के साथ छनेगा नहीं। इसलिए पेस्ट को गर्म-गर्म ही छाने पेस्ट को छानने के बाद अब बाउल को रख ले। जिससे पेस्ट ठंडा हो जाएँ, बाकी की चीज़ इसमें ठंडा होने के बाद डालकर मिक्स करेगे।

जब पेस्ट अच्छी तरह से ठंडा हो जाएँ तब इसमें दही डालकर मिक्स कर ले। दही को घोल में इस तरह से मिक्स करे। कि दही पेस्ट में मिक्स होकर एक हो जाएँ और अब इसमें निम्बू का रस डाले और इसको भी मिक्स कर ले। (अगर आपको निम्बू नुक्सान देता हैं तब इसमें निम्बू का रस ना डाले) इस तरह से आपका हेयर स्पा बनकर तैयार हैं।

लगाने का तरीका

स्पा जब पूरी तरह से ठंडा हो तभी इसको बालो में लगायें। अगर आपका स्पा हल्का भी गर्म हैं। तब इसको बालो में ना लगायें। अच्छी तरह से ठंडा होने के बाद ही इसको बालो में इस्तेमाल करे।

इस स्पा को आपको नहाने से पहले लगाना हैं। स्पा को आप किसी दूसरे व्यक्ति की हेल्प से अपने बालो में लगवाएं। क्यूंकि आप आप खुद से लगाएंगे तो ये अच्छे से नहीं लगेगा। इसलिए दूसरे व्यक्ति से बालो में लगवाएं। जिससे स्पा अच्छे से बालो में लग जाएँ।

आपको स्पा को बालो की जड़ो से लेकर बालो की लम्बाई तक लगाना हैं। आपके जितने भी बड़े बाल हैं। बालो की पूरी लम्बाई तक इस स्पा को लगायें और फिर हल्के हाथ से बालो में मालिश कर ले और फिर बालो को शावर केप से कवर कर ले और दो से ढाई घंटे के लिए स्पा को बालो में लगा रहने दे।

दो से ढाई घंटे के बाद बालो को पानी से वोश कर ले। आप स्पा को वोश करने के बाद शैम्पू भी कर सकते हैं और अगर शैम्पू ना करना चाहे। तब भी बिना शैम्पू पानी से वोश कर ले। आपके बाल बहुत ही अच्छे और चमकदार हो जायेंगे।

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes