सर्दी-सरदर्द, कमर दर्द दूर भगाएं सबसे ताकतवर लड्डू बिना गुड़-चीनी के बनाएं Dates Dry Fruit Laddu Recipe

हेलो दोस्तों आज मैं आपके साथ ड्राई फ्रूट लड्डू बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। जो कि सेहत का खज़ाना हैं। ये लड्डू बहुत ही टेस्टी होते हैं। इन लड्डू को बनाने में आपको ना ही चीनी डालनी होगी और ना ही गुड़। क्यूंकि ये लड्डू हैं शुगर फ्री। जो बने हैं खजूर से। खजूर में कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम और मेग्नीज़ बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जो हड्डियों से जुड़ी परेशानियों को दूर करता हैं और हड्डियों को मज़बूत करता हैं।

इतना ही नहीं खजूर में ग्लूकोज़, फ्रेक्टोज़ और सुक्रोज पाया जाता हैं। इसलिए ये आपके शरीर को ताकत देती हैं। खजूर में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं। जिसकी वजह से इसका सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक बनी रहती हैं और खजूर स्ट्रेस और सूजन से बचाती हैं और दिमाग को तेज़ करती हैं। खजूर में विटामिन ई होता हैं। जिससे आपके बालो की ग्रोथ के लिए जरूरी हैं।

खजूर के साथ हम इसमें काफी सारे ड्राई फ्रूट और पम्पकिन सीड भी डालेगे। आप सभी को ड्राई फ्रूट के फायदे तो पता ही हैं, तो अब आप पम्पकिन सीड के फायदे जाने। की ये भी हमारी हेल्थ के लिए जरूरी हैं। कद्दू में बीज में हाई फाइबर, मिनरल्स और विटामिन और एंटी-ओक्सिडेंट मौजूद होता हैं। जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं और ये एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं। ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखते हैं। इसी के साथ ये दिल को भी स्वस्थ रखते हैं।

क्यूंकि सर्दियों में सभी को कमर दर्द, हड्डियों के दर्द घुटनों के दर्द जैसी परेशानी होना तो आम बात हैं। तो हम इनको इन टेस्टी लड्डू के साथ दूर कर सकते हैं। अगर आप रोज़ एक ड्राई फ्रूट लड्डू खाएंगे। तो आप खुद को फिट रख सकेगे और इन सब दर्द से आराम पा सकेगे। ये लड्डू बच्चो के लिए भी फायदा देने वाले हैं। बच्चे ड्राई फ्रूट को वैसे तो खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन जब आप इस तरह से लड्डू बनाकर बच्चो को देगे, तो वो भी शौक से खाएंगे। इससे बच्चो का दिमाग भी तेज़ होगा और उनकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी। आप इन लड्डू को पूरी सर्दी खाएं और अपने आप को पूरे साल सारी बीमारियों और दर्द से महफूज़ रखे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dates Dry Fruit Laddu

  • पम्पकिन सीड (कद्दू के बीज) = 1 कप (150 ग्राम)
  • बादाम = 1 कप (150 ग्राम बादाम को छोटे पीस में काट ले)
  • किशमिश = 1 कप (150 ग्राम)
  • काजू = 1 कप (150 ग्राम)
  • ग्रेट किया हुआ नारियल = 1.5 कप (100 ग्राम)
  • मेलन सीड (खरबूज़े के बीज) = ¾ कप (100 ग्राम)
  • पिस्ता = ½ कप (50 ग्राम)
  • पोपी सीड = ¼ कप (50 ग्राम)
  • हरी इलायची का पाउडर = 1 टीस्पून
  • खजूर का पेस्ट = 1.5 कप (500 ग्राम)
  • देसी घी = जरूरत अनुसार

विधि – How to make sugar dates fruit laddu

शुगर फ्री ड्राई फ्रूट लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आपको सारे ड्राई फ्रूट को एक-एक करके देसी घी में फ्राई करना हैं। जिसके लिए आप एक पैन ले ले और इसमें दो टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म होने दे। जब घी गर्म हो जाएंगा, तब इसमें बादाम डालकर पहले आप बादाम को मीडियम टू लो आंच पर दो से तीन मिनट स्पेचुला से चलाते हुए फ्राई कर ले। उसके बाद आप इसमें काजू डाले और अब काजू को भी डालकर बादाम के साथ दो से तीन मिनट और फ्राई कर ले।

फिर काजू और बादाम को एक बड़े बाउल में निकाल ले। बाउल आपको बड़ा ही लेना है। क्यूंकि सारी चीज़ों को फ्राई करके आपको इसी बाउल में निकालना हैं। फिर पैन में जो बचा हुआ घी है।अब उस घी में पम्पकिन सीड डालकर आधा मिनट तक फ्राई करे। उसके बाद इसमें मेलन सीड डालकर पम्पकिन सीड के साथ मेलन सीड को तब तक फ्राई करते रहे। जब तक आपके बीज से चटखने की आवाज़ नहीं आने लगती हैं। उसके बाद आप इन दोनों चीज़ों को भी उसी बाउल में निकालकर रख ले।

अब पैन में एक टेबलस्पून देसी घी डाले और गर्म होने के बाद इसमें किशमिश और पिस्ता डालकर दोनों को अच्छी तरह से फ्राई कर ले किशमिश फ्राई होकर फूलने लगेगी तब आप किशमिश और पिसते को भी उसी बाउल में निकाल ले फिर उसी पैन में एक टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म कर ले

उसके बाद इसमें ग्रेट किया हुआ नारियल और पोपी सीड डालकर दोनों को चार से पांच मिनट धीमी आंच पर फ्राई कर ले नारियल और पोपी सीड को फ्राई करने के बाद इसको बाउल में निकाल ले। इस तरह से आपके सारी चीज़े फ्राई होकर तैयार हैं। फिर इसमें हरी इलायची का पाउडर डाले।

अब आप इसी पैन में एक टेबलस्पून देसी घी डाले और देसी घी के गर्म हो जाने के बाद आप इसमें खजूर का पेस्ट डालकर इसको लगातार स्पेचुला से चलाते हुए 5 से 7 मिनट तक मीडियम टू लो आंच पर भून ले। फिर खजूर के पेस्ट को भी उसी बाउल में निकाल ले। उसके बाद आप खजूर के पेस्ट को स्पेचुला से सब चीज़ों में मिक्स कर ले। ध्यान रहे आपको खजूर के पेस्ट को हाथ से मिक्स नहीं करना हैं। क्यूंकि इस स्टेज पर ये गर्म हैं और हाथ से मिक्स करने पर आपके हाथ जल जाएंगे। इसलिए जब खजूर का पेस्ट गर्म हो तब आप इसको स्पेचुला से ही मिक्स करे।

जब आपका मिक्सचर इतना ठंडा हो जाएंगा, की आप इसको हाथ से छूएं तो आपके हाथ जले नहीं। तब आप इस मिक्सचर को हाथ से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जिससे सब चीज़े बढ़िया से आपस में मिक्स हो जाएँ और अब आपके लड्डू की बाइंडिंग भी अच्छे से होगी।

अब आप अपनी पसंद के अनुसार छोटे या बड़े साइज़ के लड्डू बनाने के लिए उतना ही पोर्शन मिक्सचर से लेकर इसको एक ही हाथ से दबाते हुए लड्डू बना ले और अब इस लड्डू को प्लेट में रख ले। इस तरह से बाकी के लड्डू भी बनाकर रख ले। ये आपके शुगर फ्री ड्राई फ्रूट लड्डू बनकर रेडी हैं।

Image Source: Rita Arora Recipes

Recipe Source: Rita Arora Recipes

Dates Dry Fruits Laddu Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time25 mins
Total Time35 mins
Course: Laddu Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: dry fruits ladoo, mixed dry fruits, protein ladoo, sugar free laddu
Servings: 12 people
5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes