छोटे बच्चों के दांत निकलने पर होने वाले दर्द को कम करने के बेस्ट घरेलु उपाएं

baccho ke dant dard ka ilaj नवजात शिशु जब 6 से 7 माह का हो जाएं तो फिर उसके दांत निकलने शुरू हो जाते हैं। परन्तु  बहुत से बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनके दांत देर से निकलते हैं। जब बच्चे के दांत निकलने शुरू हो जाते है तो वह समय बच्चे के माता पिता के लिए बहुत ही मुश्किलों से भरा हुआ होता हैं। dant nikalne ke upay

क्योंकि जब शिशु के दांत निकलते हैं तो फिर वह बहुत ही परेशान व बैचैन रहने लगता हैं। जब बच्चे के दांत निकलते हैं तो फिर बच्चे के मुंह में कई तरह की दिक्कतें पैदा होने लगती हैं। इस वजह से  बच्चा काफी ज़्यादा कमजोर व चिडचिडा भी हो जाता हैं। कई दफा तो सही जानकारी न होने के कारण से बच्चे को infection भी हो जाता हैं।

जब आपके शिशु के दूध के दांत निकलने शुरू हो जाए तो फिर नीचे बताएं हुए लक्षण दिखाई देते हैं। चलिए आपको बताते है कि वह कौन से लक्षण हैं जिससे आपको पता चल सके की बच्चे के दांत अब निकलने शुरू हो गये हैं।

ये होते है छोटे बच्चों के दांत निकलने के संकेत – bachcho ke dant nikalne ke lakshan

बिना किसी भी वजह से रोना

baby teethingजब बच्चे के दांत निकलने शुरू हो जाते हैं तो फिर वह बिना किसी भी वजह से जोर-जोर से रोते रहते हैं। जिसकी वजह उनके माँ बाप को समझ ही नहीं आता है की आखिर उनका नवजात शिशु रो क्यों रहा हैं।

पूरी नींद नहीं सोते

बच्चों को मुंह में दर्द महसूस होता हैं जिसकी वजह से शिशु अच्छी तरह से सो नही पाता हैं। इस वजह से उसका रोना व चिड़चिड़ापन और भी ज़्यादा बढ़ जाता हैं।

आँखों का मसलना

कई बार तो इससे नवजात शिशु की आँखों में दर्द भी होने लगता हैं जिस वजह से बच्चे अपनी आँखों को बार-बार मसलते ही जाते हैं।

बच्चा हो जाता हैं काफी चिड़चिड़ा

जब शिशु के दांत निकलने शुरू हो जाते हैं तो वह बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाता हैं। क्योंकि दांत निकलने के कारण मसूड़ों में काफी दर्द रहता हैं और इस वजह से बच्चा बहुत परेशान हो जाता हैं। ऐसे में बच्चे का चिड़चिड़ा होना स्वभाविक हैं। यह समस्या जब सबसे ज़्यादा होती हैं जब बच्चे का सबसे पहला दांत निकलता हैं और दाढ़ दिखने लगती हैं।

गले को बार बार रगड़ना

अगर आपका छोटा बच्चा अपने गले को बार-बार हाथ से रगड़ रहा हैं तो इसका यही मतलब है कि उसके मुंह में दर्द हो रहा हैं। ये भी दांत निकलने का ही इशारा हैं।

बुखार आना

दांत निकलते समय ये भी देखा जाता हैं कि कुछ बच्चो को बुखार हो जाता हैं। परन्तु अगर ये बुखार दो दिनों से ज्यादा रहे तो फिर अपने बच्चे को डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।

पेट में दर्द का होना

बच्चे के दांत निकलने पर उसके पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती हैं और उसे उलटी दस्त भी लग सकते हैं।

हर किसी चीज़ को मूंह में डालकर काटना

जब छोटे बच्चे के दांत निकलते है तो फिर वह अपने मुंह में हर चीज़ को डाल कर उसे काटने की कोशिश करता हैं। ये सब वह इसीलिए करता हैं क्योंकि उसके मसूड़ों में खुजली व दर्द होता हैं। और वह आराम चाहता हैं इस वजह से वह किसी भी चीज़ को मुंह में डाल कर काटने लगता हैं। जिससे बच्चे को थोड़ा आराम मिल जाता हैं।

मसूडो में सूजन होना

बच्चे के जिस जगह पर दांत निकलते है वहां पर आपको थोड़ी सा सूजा हुआ दिखाई देने लगता हैं।

छोटे बच्चों के दांत निकलने पर होने वाले दर्द को कम करने के बेस्ट घरेलु उपाएं – baccho ke dant nikle to kya kare

तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर इसमें शहद मिला कर अपने शिशु को कुछ दिनों तक रोज़ाना पिलाने से बच्चे के दांत किसी भी परेशानी के बिना निकल जाते हैं।

एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ को डालकर इस पानी को उबाल ले। फिर इसे बच्चे को दिन में चार से पांच बार पिलाए। अगर आप चाहे तो सौंफ को दूध में मिक्स करके भी पिला सकती हैं। इससे बच्चे को दांत निकलते समय होने वाले दर्द में आराम मिलता हैं।

बच्चे को रोज़ाना दो चम्मच अंगूर का रस पिलाने से भी आसानी से दांत निकल आते हैं।

honey for baby teethingबच्चे के मसूड़ो पर हल्के हाथ से शहद या घुट्टी मलने से भी दांत आसानी से निकल आते है और दर्द से आराम मिलता हैं।

इन बातों का भी रखे ध्यान – baccho ke dant dard ka ilaj

इस बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए जब बच्चे के दांत निकल रहे होते है तो उस दौरान हमेशा अपने घर के फर्श को साफ सुथरा रखना चाहिए। क्योंकि इस दौरान बच्चा फर्श पर पड़ी हुई चीजों को उठा कर अपने मुंह में डालने लगता हैं। और इस वजह से उसके मुंह में Bacteria पनप सकते हैं और इस वजह से आपका बच्चा बीमार भी पढ़ सकता हैं।

जब बच्चे के दांत निकलते है तो फिर उन्हें मैश किया हुआ केला, उबला हुआ सेब, संतरे का रस, पतली-पतली खिचड़ी वगैरह खिलाना चाहिए।

Plastic keyजब बच्चे के दांत निकल रहे होते है तो उस समय बच्चे के हाथ में प्लास्टिक की चाबी का गुच्छा देना चाहिए। क्योंकि जब उन्हें दर्द महसूस होगा तो वह हाथ में पकड़ी हुई चाबी को मसूड़ो से काटेंगे इससे उन्हें खुजली में आराम मिलेगा।

इनमे से अगर कोई भी लक्षण आपके बच्चे में दिखाई दे तो आप समझ जाए कि आपके शिशु के दूध के दांत निकलने शुरू हो गये हैं। अगर आपका बच्चा बहुत ज़्यादा परेशान कर रहा हैं तो फिर डॉक्टर को दिखाएँ।

शेयर करें:

2 thoughts on “छोटे बच्चों के दांत निकलने पर होने वाले दर्द को कम करने के बेस्ट घरेलु उपाएं”

Leave a Comment