दाल बनाते समय ये काम कर दें फिर देखें स्वाद Dal Tadka Cooking Tips

छौंक के लिए जब हम अलग-अलग मसालों को गर्म घी या फिर तेल में डालते हैं तो हमारे पूरे व्यंजन का स्वाद एकदम बदल जाता है। तड़का लगाने से खाने में पोषक तत्वों की मात्रा काफी बढ़ जाती है। हल्दी, करी पत्ता, ज़ीरा और सरसों वगेरह में फाइटो न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। छौंक में प्रयोग होने वाला तेल साबुत मसाले की वसा को अपने अन्दर सोख लेता है। और इसके माध्यम से अनेक तरह के पोषक तत्व खाने तक पहुंचते हैं।

तड़का लगाने का परफेक्ट तरीका – dal tadka tips in hindi

1. हर खाने में तड़का लगाने का तरीका अलग-अलग होता है और इन सारी बातों को ध्यान में रखने से आपकी हर डिश बहुत ही स्वादिष्ट बन जाएगी।

2. छौंक लगाते समय अगर मसाले तेज़ भुन जाएं या फिर जल जाएं तो इसे डिश में न डालें इससे आपकी पूरी डिश का स्वाद ही खराब हो जाएगा।

3. तड़का लगाने के लिए घी, सरसों का तेल, सूरजमुखी का तेल या फिर रिफाइन उपयुक्त है। ऑलिव ऑयल से कभी भी छौंक न लगाएं, क्योंकि वह बहुत जल्दी गरम हो जाता है।

4. सूखी या फिर मसालेदार सब्ज़ी में तड़का हमेशा शुरुआत में ही लगाएं। दाल, सांबर रसम, वगेरह में सबसे आखिर में छौंक लगाएं। और आखिर में तड़का लगाते समय अलग बर्तन का ही प्रयोग करें।

5. तड़का लगाने के लिए एक से दो चम्मच तेल या फिर घी पर्याप्त है। छौंक में ज़्यादा तेल के इस्तेमाल से व्यंजन का स्वाद भी प्रभावित हो सकता है।

6. छौंक लगाने के लिए तेज़ गैस पर तेल गर्म करें और फिर गैस को स्लो करके उसमें छौंक की सामग्री डाल दें।

अगर आप तड़का लगते समय इन सारी बातो का ख्याल रखोगे तो फिर आपकी दाल इतनी स्वादिष्ट बनेगी की आप सोच भी नहीं सकते। खाना बनाते समय हमेशा आपका पूरा ध्यान खाने पर होना चाहिए। तभी आपका खाना ज़्यादा स्वादिष्ट बनता है।

शेयर करें:

Leave a Comment