जब कुछ समझ ना आएं तो बनाएं ये मजेदार नया नाश्ता Dahi Bread Churma

Dahi Bread Churma दोस्तों हर किसी को ब्रेकफास्ट में यही प्रॉब्लम होती है। कि आज क्या बनाएं और बच्चों को तो खासकर नई-नई चीजें खाने का बहुत शौक होता है।

इसीलिए मैंने सोचा क्यों ना आज मैं आपके साथ ब्रेड से बनने वाली एक बिल्कुल न्यू रेसिपी शेयर करू। जो देखने में सुन्दर और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। बच्चे हो या बड़े सभी इसे बहुत खुश होकर खाएंगे और इस रेसिपी का नाम है ब्रेड चूरमा तो चलिए शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for dahi Bread Churma

  • दही = आधी कटोरी
  • टमाटर = दो मीडियम साइज़ के
  • शिमला मिर्च = एक, बारीक़ चोप कर लें
  • ब्रेड स्लाइस = 6 से 7
  • राई = एक चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • हल्दी पाउडर = छोटा आधा चम्मच
  • गर्म मसाला = आधा चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार

विधि – how to make Bread Churma

दही ब्रेड चूरमा बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर और शिमला मिर्च को धोकर बारीक-बारीक काट लें

दही को फेट लें अगर आपकी दही गाढ़ी है तो उसमें थोड़ा सा पानी डाल दें। ताकि वह थोड़ी सी पतली हो जाए और अगर पतली है तो फिर उसे ऐसे ही रहने दें।

क्योंकि हमें दही बहुत ज्यादा पतला नहीं करना है। बस दही को हल्का सा ही पतला करना है फेट कर दही को एक तरफ रख दें और ब्रेड को छोटे पीस में काट लें।

आप इसको बनाने के लिए बासी ब्रेड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। या जैसे आपके घर में ब्रेड के उपर नीचे के पीस बच जाते हैं तो आप उनसे भी इस रेसिपी को बना सकते हैं।

गैस को ऑन कर दें और पैन में थोड़ा सा घी डाल दें। घी गर्म होने पर इसमें एक चम्मच राई डाल दें मैने इसमें बहुत ज्यादा मसाले नहीं डालने हैं इसीलिए राई थोड़ी ज्यादा डाल रही हूं।

राई के चटकने पर इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर चलाएं और तुरंत ही इसमें टमाटर और शिमला मिर्च डाल दे और नमक डालकर चलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।

नमक अपने स्वाद के अनुसार ही डालें और अब सब्ज़ी को थोड़ा सा स्टीम होने दे। चार से पांच मिनट तक सब्जियों को ढककर हल्की आंच पर पका लें। पांच मिनट बाद पैन का ढक्कन खोल कर टमाटर और शिमला मिर्च को चलाते हुए हल्का सा मैश कर लें।

अब इसमें कटे हुए ब्रेड डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें इसको बहुत ही आराम से चलाएं क्योंकि ब्रेड सूखे होने की वजह से पैन के बाहर भी गिर सकते हैं।

मसाले में मिक्स होने के बाद हमारी ब्रेड थोड़ी नरम हो गई है। अब इसके ऊपर से दही डाल दें और चलाते हुए इसे अच्छे से मिक्स कर लें।

दही डालने के बाद इसका कलर बहुत ही अच्छा हो जाता है। अब दही को हल्का सा पकने दें और ऊपर से इसमें गरम मसाला डालकर चला दे।

तीन से चार मिनट बाद गैस को बंद कर दें अब हमारा मजेदार दही ब्रेड चूरमा बनकर तैयार है। इसमें दही शिमला मिर्च और टमाटर का बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है। जो इस ब्रेकफास्ट को और ब्रेकफास्ट से एकदम डिफरेंट व अलग बना देता है।

यह बहुत ही जल्दी बनने वाली रेसिपी है इसे बनाने में 5 से 10 मिनट का ही समय लगता है। जब आपको कुछ भी समझ ना आए तो आप इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी ये दही ब्रेड चूरमा देखने में बहुत ही सुंदर लगता है और खाने में इसका कोई जवाब नहीं बच्चे तो इसे बहुत ही शौक से खुश होकर खाते हैं।

शेयर करें: