आसान और डिलीशियस हैं ये क्रीम चीज़ चॉकलेट ट्रफल Cream Cheese Chocolate Truffles Recipe

आज मैं आपको डिलीशियस क्रीम चीज़ चॉकलेट ट्रफल बनाने की रेसिपी को बनाना बताउंगी। ये बॉल्स बहुत ही टेस्टी होती हैं और ये आसानी से बनने वाली बॉल्स हैं। इन बॉल्स को आप किसी को भी पैक करके गिफ्ट में भी दे सकते हैं। ये बॉल्स मार्किट में बहुत महंगी मिलती हैं। लेकिन आप इनको घर पर कम खर्चे में बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Cream Cheese Chocolate Truffles

  • डार्क चॉकलेट = 200 ग्राम
  • वाइट चॉकलेट = 300 ग्राम
  • क्रीम चीज़ = 100 ग्राम
  • निम्बू का रस = ½ टीस्पून
  • पिस्ता = 30 ग्राम रफ्ली चोप कर ले

विधि – How to make cream cheese chocolate truffles

क्रीम चीज़ चॉकलेट ट्रफल बनाने के लिए सबसे पहले वाइट चॉकलेट को मेल्ट करना होगा और जिसके लिए 300 ग्राम वाइट चॉकलेट से 100 ग्राम वाइट चॉकलेट ले ले और बाकी की 200 ग्राम वाइट चॉकलेट को बाद में यूज़ करने के लिए रख ले।

अब 100 ग्राम वाइट चॉकलेट को नाइफ से बारीक चोप कर ले और अब इसको डबल बॉईलर की हेल्प से मेल्ट करने के लिए एक पैन में थोड़ा सा पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब पानी गर्म हो जायेंगा तब गैस को बंद कर ले।

उसके बाद पैन को गैस पर से हटाकर किचन सर्फेस पर रख ले और अब एक हीटप्रूफ बाउल में चोप की हुई वाइट चॉकलेट डाले और अब बाउल को गर्म पानी वाले पैन के ऊपर रखे और स्पेचुला से वाइट चॉकलेट को चलाते हुए मेल्ट कर ले।

जब चॉकलेट मेल्ट हो जाएँ बाउल को पैन से हटाकर रख ले। फिर एक दूसरा बाउल ले और इसमें क्रीम चीज़ डाले। क्रीम चीज़ को हैण्ड विस्कर से या स्पेचुला से अच्छी तरह से चला ले।जिससे क्रीम एकदम स्मूद हो जाएँ, फिर इस क्रीम चीज़ में मेल्टेड वाइट चॉकलेट जिसको आपने मेल्ट किया हैं।

उसको थोड़ा-थोड़ा करके डाले और स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। इस तरह से क्रीम चीज़ का मिक्सचर तैयार हैं। फिर इसमें रफ्ली चोप किये हुए पिस्ता डालकर इसको भी मिक्स कर ले और अब एक ट्रे ले और इसपर बटर पेपर को रखे। फिर क्रीम चीज़ का जो मिक्सचर अभी तैयार किया हैं।

उस मिक्सचर से एक स्पून की हेल्प से थोड़ा-थोड़ा मिक्सचर लेकर बटर पेपर लगी ट्रे पर थोड़े-थोड़े गेप में रख ले और ट्रे को प्लास्टिक रेप से कवर करके इनको 15 मिनट के लिए फ्रीजर में सेट होने के लिए रख ले। जब ये मिक्सचर सेट होगा। तभी इससे बॉल्स बनेगी (फ्रीजर में रखने से पहले मिक्सचर स्टिकी रहेगा। इसलिए इसको स्पून की हेल्प से ट्रे पर रखे और जब ये सेट हो जायेंगा। तब ये हाथ पर नही चिपकेगा। इसलिए बॉल्स बनाने से पहले इनको फ्रीजर में रखना जरूरी हैं।)

जब तक मिक्सचर सेट हो रहा हैं, तब तक डार्क चॉकलेट को मेल्ट कर ले। अब डार्क चॉकलेट लेकर इसको भी नाइफ से बारीक चोप कर ले और चॉकलेट को हीटप्रूफ बाउल में रख ले और अब थोड़े से पानी को पैन में डालकर गर्म होने के लिए रख ले। पानी के गर्म होने पर गैस को बंद करके पैन को गैस से हटाकर रख ले।

अब इस पैन के ऊपर डार्क चॉकलेट वाला बाउल रखकर चॉकलेट को स्पेचुला से चलाते हुए मेल्ट कर ले। चॉकलेट मेल्ट होने पर बाउल को पैन से हटाकर रख ले। 15 मिनट के बाद ट्रे को फ्रीजर से निकाल ले और प्लास्टिक रेप को ट्रे से हटा ले। अब एक मिक्सचर ले और इसको गोल शेप दे ले। इस तरह से आपकी बॉल बनकर तैयार हैं।

इसी तरह से सारी बॉल्स बनाकर रख ले और अब बॉल्स को दो हिस्सों में बाँट ले। क्यूंकि आधी बॉल्स को डार्क चॉकलेट में कोट करेगे और आधी बॉल्स को वाइट चॉकलेट में कोट करेगे। इसलिए बॉल्स को दो बेच में डिवाइड कर ले।

अब एक ट्रे पर बटर पेपर को रख ले और अब एक बेच से एक बॉल लेकर इसको मेल्ट की हुई डार्क चॉकलेट में डालकर फोर्क से अच्छी तरह से कोट कर ले और बॉल को कोट करने के बाद फोर्क पर बॉल को रख ले। जिससे एक्स्ट्रा चॉकलेट बाउल के अन्दर ही गिरे। फिर कोट की हुई बॉल को बटर पेपर वाली ट्रे पर रख ले।

फिर इसी तरह से एक बेच की बाकी की बॉल्स को भी कोट करके रख ले। अब बची हुई 200 ग्राम वाइट चॉकलेट को चोप करके हीटप्रूफ बाउल में डालकर रख ले और अब पैन में पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले और जब पानी गर्म हो जाएँ, तब गैस को बंद कर ले और पैन के ऊपर बाउल को रखकर चॉकलेट को स्पेचुला से तक तब चलाते रहे। जब तब चॉकलेट मेल्ट नहीं हो जाती हैं।

चॉकलेट के मेल्ट होने के बाद पैन से बाउल को उतारकर रख ले और अब बॉल्स का जो दूसरा बेच हैं। उसमे से एक बॉल ले और इसको मेल्टेड वाइट चॉकलेट में डालकर फोर्क से कोट कर ले और इसको भी उसी ट्रे पर रख ले। जिसपर डार्क चॉकलेट से कोट की हुई बॉल्स रखी हैं। या दूसरी ट्रे पर बटर पेपर को रख ले और उसपर कोट करके बॉल को रख ले। इसी तरह से इनको भी एक-एक करके कोट करके रख ले।

अगर कोट करने के बाद वाइट और डार्क मेल्टेड चॉकलेट बची हैं। तब एक पाइपिंग में डार्क चॉकलेट और दूसरी पाइपिंग बेग में वाइट चॉकलेट डालकर पाइपिंग बेग को नीचे की साइड से बारीक काट ले। अब डार्क चॉकलेट वाली बॉल्स पर मेल्टेड वाइट चॉकलेट को पाइपिंग बेग से डेज़ल कर ले।

इसी तरह से वाइट चॉकलेट वाली बॉल्स पर मेल्टेड डार्क चॉकलेट को पाइपिंग बेग से डेज़ल कर ले। इस तरह से आपकी बहुत ही डिलीशियस क्रीम चीज़ बॉल्स बनकर तैयार हैं।

Image Source: HidaMari Cooking

Recipe Source: HidaMari Cooking

Cream Cheese Chocolate Truffles Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: Kids Recipe
Cuisine: French
Keyword: chocolate truffles, dark chocolate truffles, easy dessert, no bake dessert
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes