क्या आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं? तो अपनाएँ ये चमत्कारी घरेलु उपाय Cracked Heels Remedy Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ एक ऐसी रेमेडी बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी जिससे आपकी फटी एड़ियाँ रातो-रात ठीक हो जाएँगी। सर्दियों के मौसम में सभी महिलाओं को ज़्यादातर फटी एड़ी की समस्या रहती हैं। क्यूंकि सर्दियों में हमारी स्किन बहुत ड्राई हो जाती हैं और एड़ियाँ बहुत फटती हैं। हम बहुत सारे ट्रीटमेंट करते हैं। फिर भी कोई फर्क नही पड़ता हैं। कभी-कभी तो एड़ियों इतनी फट जाती हैं कि इनसे ब्लड भी आने लगता हैं और चलने में बहुत प्रॉब्लम होती हैं।

heel

आज की जो रेमेडी हैं वो बहुत ही अच्छी और असरदार हैं। जिसको लगाने का असर आपको एक ही दिन से दिखने लगेगा। आप इसको लगायें और फर्क खुद देखे। इस रेमेडी में हम कुछ भी नयी चीज़ इस्तेमाल नही करेगे। सब वही चीज़े इस रेमेडी को बनाने में इस्तेमाल करेगे। जो आपके घर पर हमेशा होती हैं। घर के इस चमत्कारी उपाय से आप अपनी फटी एड़ियों की परेशानी से राहत पा सकते हैं।

clean foot

आवश्यक सामग्री – ingredients for cracked heels remedy

  • सरसों का तेल = ज़रुरत अनुसार
  • नारियल का तेल = ज़रुरत अनुसार
  • एलोवेरा = ज़रुरत अनुसार (एलोवेरा को छीलकर इसके जेल को छोटे-छोटे पीस में काट ले)
  • मोमबत्ती = 1

विधि – How to make cracked heels remedy

फटी एड़ी के लिए वेसलीन बनाने के लिए सबसे पहले मोमबत्ती को पीलर की हेल्प से छील ले और इसमें जो धागा होता हैं, उसको फेक दे। अब मोमबत्ती को नाप ले। एक बड़ा वाला स्पून लेकर इसमें छिली हुई मोमबत्ती डाल ले। ये छीलकर एक चम्मच हो जाएँगी।

cracked heels ingredients

फिर इसको एक फ्राई पैन में डाल ले। जिसमे आपको इस रेमेडी को पकाना हैं। अब जिस स्पून से मोमबत्ती को नापा हैं। उसी स्पून से बाकी की चीज़ों को भी नाप ले।

अब इसी स्पून को भरकर नारियल का तेल डाल ले। फिर डेढ़ स्पून सरसों का तेल और एक स्पून एलोवेरा को डालकर मिक्स कर ले। अब धीमी आंच पर पैन को रखकर चम्मच से चलाते हुए मोमबत्ती के मेल्ट होने तक पका ले।

इसको मेल्ट करने में ज़्यादा टाइम नही लगेगा बस डेढ़ से दो मिनट पका ले। उसके बाद गैस को बंद कर दे। फिर इस मिक्सचर को चम्मच से लगातार तब तक चलाते रहे, जब तक ये मिक्सचर गुनगुना नही हो जाता हैं।

जब ये मिक्सचर गुनगुना हो जाएँ, तब इस मिक्सचर को आप किसी भी साफ़ प्लास्टिक बॉक्स में डाल ले। अब एक बाउल में पानी डालकर पानी में मिक्सचर वाले बॉक्स को एक हाथ से पकड़ ले और दूसरे हाथ से मिक्सचर को चम्मच से कंटिन्यू स्टर करते हुए इसको जमने तक चलाते रहे। (ऐसा करने से आपकी वेसलीन जल्दी जम जाएँगी। अगर आप इसको पानी में रखकर नही जमाएंगे, तो वेसलीन अच्छे से नही जमेगी। क्यूंकि सरसों का तेल जमता नही हैं तो वो वेसलीन से अलग-अलग दिखता हैं। इसीलिए इसे इस तरह से ठंडा करे।)

homemade cream

जब वेसलीन जम जाएँ, तब बॉक्स को पानी से निकालकर बॉक्स को ढककर रख ले। आपकी वेसलीन बनकर रेडी हैं।

लगाने का तरीका

आपको ये वेसलीन दो वक़्त इस्तेमाल करनी हैं। एक तो जब आप सुबह में नहाकर आते हैं। तब आपके पैर की स्किन गीली रहती हैं। तब इस स्टेज पर पैरो की डेड स्किन भी सॉफ्ट रहती हैं। आप पहले दोनों पैरो को किसी कपड़े से साफ़ कर ले। फिर पैरो की डेड स्किन को हटाने के लिए एक स्क्रबर लेकर 5 मिनट तक पैरो को साफ़ कर ले।

जिससे आपकी जितनी भी डेड स्किन होगी वो सब झड़ जाएँगी। उसके बाद आप थोड़ी सी वेसलीन लेकर इसको पूरे पैरो पर लगाकर अच्छी तरह से इसकी मसाज कर ले। फिर सॉक्स पहन ले।

दूसरा सोते वक़्त इस्तेमाल करनी हैं। जब आप सोने जाएँ तब पैरो को साफ़ करके इसी तरह से वेसलीन को लगा ले। अगर आपके पैर बहुत ज़्यादा फटे हुए हैं। तब आप वेसलीन को थोड़ी ज़्यादा क्वांटिटी में लगाएं। पहले पैरो की दरार में अच्छे से भरे और अच्छी तरह से मसाज करे।

आप पैरो को गर्म पानी में डालकर साफ़ करके तब भी इस वेसलीन को लगा सकते हैं।

सुझाव

  1. आप सारी चीज़ों को एक ही स्पून से नापकर ले जिससे वेसलीन परफेक्ट बनेगी।

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes