सर्दी-ज़ुकाम और कफ से पाएं छुटकारा इस असरदार नुस्खे से Cough & Cold Remedy

अगर आपका गला दुःख रहा हैं दर्द कर रहा हैं या गले में खराश हैं ज़ुकाम-सर्दी हैं या फिर खांसी हैं बलगम हैं दवाई ले रहे हैं। फिर भी कुछ आराम नहीं मिल रहा हैं। जब आप इस पोस्ट को पढेगे तो आपकी सारी परेशानी खत्म हो जाएँगी। आप बिना दवाई के ठीक हो जाएंगे। क्यूंकि में आपको एक ऐसा हलवा बनाना बताउंगी। जो सारी बिमारी का रामबाण इलाज हैं। क्यूंकि हम इस हलवे को कुछ ऐसी चीज़ों से बनाएगे। जो आपको खांसी-ज़ुकाम और सर्दी से राहत दिलाएंगा।

अदरक (Ginger) –

Ginger

अदरक का सेवन सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। अदरक की तासीर गर्म होती हैं। जिससे आप सर्दी में अदरक का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर अन्दर से गर्म रहता हैं। अदरक में एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, सोडियम, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन बी जैसे गुण होते हैं। जो इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं और सर्दी-ज़ुकाम की समस्या से राहत दिलाते हैं।

गुड़ (Jaggery) –

jaggery

गुड़ में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और फोस्फोरस जैसे तत्व पाएं जाते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती हैं। जिससे ये शरीर में गर्मी पैदा करता हैं और अपनी गर्म तासीर की वजह से ये सर्दी, ज़ुकाम और ख़ास तौर पर कफ से आपको आराम दिलाता हैं।

गोंद (Edible Gum) –

गोंद का सेवन सर्दी में जरूर करना चाहिए। क्यूंकि गोंद एंटी-ओक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर हैं। अगर आप सर्दियों में गोंद खाते हैं, तो आपको पुरानी से पुरानी खांसी, ज़ुकाम, इन्फेक्शन और फ़्लू जैसे समस्या आपके आस-पास भी नहीं आएंगी। इसके अलावा गोंद आपकी इम्युनिटी को भी मज़बूत बनाता हैं। गोंद दिल को भी मज़बूत बनाता हैं और जोड़ो के दर्द के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Cough & Cold Remedy

  • अदरक = 200 ग्राम
  • गेहूं का आटा = 1 कप
  • गोंद = ¼ कप
  • देसी गुड़ = 200 ग्राम (गुड़ को छोटा-छोटा तोड़ ले या ग्रेट कर ले)
  • हल्दी पाउडर = 1 टीस्पून
  • घी = 4 से 5 टेबलस्पून

विधि – How to make cough & cold remedy

अदरक का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को गैस पर भूनना हैं। जिसके लिए आप अदरक को पहले पानी से अच्छे से वोश कर ले। जिससे अदरक पर लगी डस्ट साफ़ हो जाएँ। उसके बाद अदरक को कपड़े से पोंछ ले। जिससे अदरक का पानी खुश्क हो जाएँ। फिर गैस पर अदरक को रखकर दोनों साइड से चिमटे से अलट-पलटकर अदरक से खुशबू आने तक भून ले।

अदरक को जब आप भूनेगे तो अदरक ऊपर से काला हो जाएंगा। जब आपके अदरक से खुशबू आने लगेगी। तब आप गैस को बंद कर ले और एक बाउल में पानी डालकर पानी में भुना हुआ अदरक डाले।

जिससे अदरक ठंडा हो जाएँ, अदरक के ठंडा होने के बाद अदरक को नाइफ से या चम्मच से अदरक की ऊपर की लेयर उतार ले। भूनते वक़्त काली हो गई हैं, वो लेयर उतार ले। उसके बाद अदरक को नाइफ से छोटे-छोटे पीस में काट ले।

फिर मिक्सी जार ले और इसमें अदरक के कटे हुए पीस को डाले और अब अदरक को ग्राइंड करने के लिए इसमें एक चौथाई कप पानी डालकर अदरक को ग्राइंड करके इसका पेस्ट बना ले।

अदरक के पेस्ट को छानने के लिए एक बाउल के ऊपर सूती कपड़ा रखे और इस कपड़े में आपने जो अदरक को ग्राइंड करके इसका पेस्ट बनाया हैं, उसको डाले और अब कपड़े को पकड़कर हाथ से निचोड़ ले। जिससे अदरक का जूस निकल जाएँ और अदरक के रेशे कपड़े में ही रह जाएँ। इस तरह से आपको अदरक का जूस मिल जाएंगा।

अब इस अदरक के जूस में ग्रेट या छोटे टुकड़ो में कटा हुआ गुड़ डालकर स्पेचुला से मिक्स करके रख ले। फिर गोंद का पाउडर बनाने के लिए पहले आपको गोंद को फ्राई करना होगा। जिससे गोंद क्रिस्पी हो जाएंगा और इससे पाउडर बहुत ही आसानी से बन जाएंगा।

एक पैन में घी डालकर गर्म होने दे। उसके बाद इसमें गोंद डालकर गोंद को फूलने तक फ्राई कर ले। जब गोंद फ्राई हो जाएँ, तब गैस को बंद करके गोंद को एक प्लेट में निकाल ले और अब गोंद को ठंडा होने दे। उसके बाद गोंड को ग्राइंडर जार में डालकर इसका हल्का सा दरदरा पाउडर बनाकर रख ले।

अब इसी पैन में बचे हुए घी में आपको आटे को भूनना हैं। जिसके लिए आप पैन को फिर से गैस पर रखे और घी को हल्का सा गर्म हो जाने दे। घी के गर्म होने होने पर फ्लेम को मीडियम टू लो रखे और अब पैन में गेहूं का आटा डाले। (आटे को छानकर तब इस्तेमाल करे)

आटे को घी में डालने के बाद कंटिन्यू स्टर करते हुए आटे को भून ले। जब आटे से खुशबू आने लगे और आटे का कलर हल्का ब्राउन हो जाएँ। तब आप इसमें हल्दी का पाउडर डालकर मिक्स करे और उसके बाद आपने जो गोंद का दरदरा पाउडर बनाया हैं। उस गोंद के पाउडर को डाले और अच्छे से मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें अदरक का जूस जिसमे आपने गुड़ को मिक्स करके रखा हैं। उस अदरक के जूस को डाले और अच्छी तरह से मिक्स कर ले। अगर आपका गुड़ अदरक के जूस में नही घुला हैं। तब आप टेंशन ना ले। जब आप इसको पकाएंगे, तब गुड़ मेल्ट हो जाएंगा।

आपको अदरक का जूस डालकर हलवे को अब तब तक पकाना हैं, जब तक आपका हलवा पैन ना छोड़ने लगे और आपको हलवे को लगातार चलाते हुए ही पकाना हैं। जिस तरह से मिठाई का मिश्रण पैन छोड़ने लगता हैं। जिससे पता लग जाता हैं, कि ये मिश्रण सेट होने के लिए तैयार हैं। ठीक इसी तरह से जब आपका हलवा पैन छोड़ने लगेगा,  तब आपको गैस को बंद कर लेना हैं।

अब एक थाली में थोड़ा सा घी को डालकर स्प्रेड कर ले और फिर इस हलवे को घी लगी थाली में डालकर फैला ले। इस तरह से आपका अदरक का हेल्दी हलवा बनकर तैयार हैं आपको इस हलवे को एक चम्मच खाना हैं। जब भी हलवा खाएं, तब एक चम्मच हलवा पैन में डालकर तब इसमें थोड़ा सा दूध डालकर पहले हलवे को गर्म करे और गर्म करके हलवे को खाएं। हलवा खाने के बाद आपको गर्म दूध, चाय या फिर गर्म पानी पीना हैं। इस तरह से आपकी खांसी-जुखाम और गला दुखना सब बंद हो जाएंगा। आपको इस हलवे से बहुत आराम मिलेगा और आप ठीक हो जाएंगे। इस हलवे को आप सर्दियों में बिना फ्रिज के 15 से 20 दिन रखकर खा सकते हैं।

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

Cough And Cold Remedy

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: Healthy Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: ginger tea, home remedy for cold, natural cold remedy
Servings: 6 people

Leave a Comment