बिना रगड़े बिना मेहनत किए तांबे के बर्तन को चमकाए चुटकियों में

जायका रेसिपीज किचन में आप सभी लोगो का स्वागत है। मेरे पास काफी सारे लोगो की रिक्वेस्ट आई की हम उन्हें ताम्बे के बर्तन साफ़ करने का कोई आसान तरीका बताये।

इसीलिए आज में आपको ताम्बे के बर्तन साफ़ करने के दो आसान तरीके बताने वाली हूँ। जिसको अपनाकर आप चुटकी बजाते ही ताम्बे के बर्तन साफ कर लेंगे और आपको इसके लिए ज़रा सी भी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आपके बर्तन एकदम नये जैसे चमकदार हो जायेंगे।

मैने एक ताम्बे का लोटा लिया है जो काफी काला हो गया है। इसको चमकाने के लिए मैने लिया है दो टेबलस्पून टोमेटो केचप, आधा चम्मच खाने वाला सोडा। (खाने वाला सोडा इसमे जमी हुई गंदेदी और मेल को निकाल देता है)

अब इसमें आधा निम्बू निछोड दें निम्बू का रस भी ताम्बे के बर्तन को साफ करने में बहुत जबरदस्त भूमिका निभाता है। टमाटर भी बर्तन को एकदम क्लीन कर देता है इन तीनो का एक बढ़िया सा मिश्रण बना लें।

अब इस पेस्ट की मोटी-मोटी लयर ताम्बे के बर्तन पर लगा लें। इसको लगाने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।

पंद्रह मिनट बाद देखे बर्तन पर लगा पेस्ट सूख गया है। अब इसको पानी की मदद से अच्छे से धो लें बिना मेहनत के ही हमारा लोटा एकदम चमक गया है इस आसान ट्रिक से आप ताम्बे का कोई भी बर्तन चमका सकते है। ताम्बे के बर्तन को धोकर कपड़े से पोछ लें बिना रगड़े और बिना मेहनत के ही ये एकदम चमक जाता है।

ताम्बे के बर्तन धोने का दूसरा तरीका

Tambe ke Bartan ki Safai

ताम्बे के बर्तन साफ़ करने से हर कोई घबराता है। लेकिन इस ट्रिक को जानने के बाद कोई भी ताम्बे के बर्तन घोने को मना नहीं करेंगा और वह चुटकियो में काले से काले ताम्बे के बर्तन को धोकर साफ़ कर देगा।

विनेगर और नमक की मदद से अगर आपके घर विनेगर नहीं है तो आप नमक और निम्बू की मदद से भी ताम्बे के बर्तन को साफ़ कर सकते है। तो फिर चलिए 5 मिनट में चमकाते है ताम्बे के बर्तन।

किसी भी स्क्रबर को विनेगर में डिप करके ताम्बे के बर्तन पर एप्लाई कर दें। बस इसे हल्के हाथों से लगाना है फिर स्क्रेबर को नमक में डिप करके नमक को भी बर्तन के ऊपर एप्लाई कर लें। जैसे-जैसे नमक विनेगर से टच होगा वैसे ही आपका बर्तन साफ़ होता जायेगा।

इसके लिए आपको बिलकुल भी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। बस आपको हल्के हाथ से ही करना है बस पहले स्क्रबर को विनेगर में डिप करके बर्तन में लगाना है। फिर स्क्रबर को नमक लगाकर बर्तन में हल्के हाथ से एप्लाई करें और फिर इसे पानी से धो लें।

अब हम आपको नीम्ब से साफ़ करना बताते है। निम्बू को बीच से दो टुकडो में काट लें और निम्बू पर नमक लगाकर ताम्बे के बर्तन पर रफ करें। बस इसे हल्के हाथ से ही रफ करना है निम्बू पर नमक लगाएं और बर्तन पर रफ करते जाएँ। इस तरह करने से चुटकियो में आपका काला पड़ा ताम्बे का बर्तन चमक जायेगा।

शेयर करें:

5 thoughts on “बिना रगड़े बिना मेहनत किए तांबे के बर्तन को चमकाए चुटकियों में”

Leave a Comment