इस अनोखी ट्रिक से चुटकियो में गुंधे मुलायम चिकना आटा बिना किसी महनत के

aata kaise gundte hai दोस्तों आटा तो हर किसी के घर में डेली ही गूंधा जाता है। हम सुबह शाम चाहे रोटी बनाएं या पूरी सभी के लिए आटा गूंधना ही पड़ता है।

नॉर्मली सभी गर्लस का यही होता है कि हम किचन में चाहे कितना ही काम क्यों ना कर लें। कितनी ही डिशे क्यों ना बना लें लेकिन आटा गूंधना सबसे बोरिंग लगता है।

आटा लगाने की एक खास बात है कि जब तक हम आटे को अच्छे से मसल-मसल के ना गूंध लें। तब तक वह अच्छे से फूलता नहीं है।

अगर आटा अच्छे से फूलता नहीं है तो रोटियां भी नहीं फूलती। और न ही चिकनी बनती है लेकिन हममे से किसी को भी आटे को देर तक गूंधना पसंद नहीं होता। तो आज में आपको सिंपल सी ट्रिक बताउंगी जिसमे आप पानी का अच्छे से यूज़ करेंगी। तो आपको आटे को ज़्यादा मसल-मसल में गूंधना नहीं पड़ेगा। और आपका आटा भी सॉफ्ट हो जायेगा और आपकी रोटियां फूली-फूली चिकनी और मुलायम बनेगी।

चलिए आपको बताते है की कैसे परफेक्ट आटा गूंधते है। इस तरीके से आपको कितना ही आटा क्यों ना गूंधना पड़े आप आराम से गूंध सकते है और आपको कोई मुश्किल नहीं आएगी।

आटा गूंधने के लिए हमे यहाँ मलाई, दूध या तेल की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यहाँ हमने गेहू का आटा लिया है और गुनगुना पानी अब हमे आटे के बीच में थोड़ी सी जगह बनानी है। अब इसमें थोडा सा पानी डाले आटे में पानी एक साथ ज़्यादा नहीं डालना है। थोड़ा-थोड़ा करके डाले और आटे को सान लें हमे पानी डाल के आटे को समेटना है। इसी तरह से थोड़ा-थोड़ा पानी डाल-डालकर आटे को सान कर समेट लें।

अब हमने आटा को अच्छे समेत लिया है। लेकिन अभी ये चिकना नहीं है तो अब हमे आटे को फेला लेंगे। और उंगलियों को गड़ाकर छेद कर लें। अब इन छेदों में थोड़ा-थोडा पानी डालकर आटे को ढक दें।

अब इसे पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगर आपको जल्दी है तो पांच मिनट बाद भी इसको यूज़ कर सकते है।

दस मिनट बाद आटा खोलर देखे हमने जो पानी डाला था वह आटे ने सोख लिया है। अब आटे को बस समेटना है आप देखेंगे की आटा चिकना हो गया है हमने जो इसमें अन्दर छेद बनाके पानी भरा था उसी से हमारा आटा चिकना हो गया है।

वैसे हम आटे में थोडा-थोड़ा पानी डालकर गूंधते हुए चिकना करते है। और हमने इसमें छेद करके पानी डाल दिया था उसी से हमारा आटा चिकना हो गया है। और हमे महनत भी नहीं करनी पड़ी।

तो अब हम आटे को मसलते हुए समेटेंगे हमे इसे गूंधना नहीं है बस एक से दो मिनट मसलते हुए आटे को समेत लें अब हमारा आटा अच्छे से चिकना हो गया है। और रोटी बनाने के लिए एकदम तैयार है। ना तो हमने इसे गुंधा है और ना ही मैने इसमें घी तेल या दूध डाला है और न ही आटा गूंधने में कोई महनत हुई  हुई है।

जब हम घर में आटा गूंधते है तो हम महनत कर लेते है। लेकिन तीज त्यौहार में या घर पर मेहमान आ रहे है तो ज़्यादा आटा लगाना होता है। तो आप ज़रूर इस ट्रिक को यूज़ करे आटे को थोडा सा फेलाकर छेद कर दें फिर इन छेदों में पानी भर दें।

और फिर दस मिनट बाद इस आटे में एक दो मुक्की लगाकर रख दें। आपका आटा रोटी बनाने के लिए बिलकुल तैयार है।

दोस्तों अगर आपका आटा बच जाए तो आटे के ऊपर घी का हाथ लगाकर रखे इससे आटे के ऊपर पपड़ी नहीं आती फिर आपको जब ज़रूरत हो आटे को फ्रिज से निकालें और रोटियां बना लें। दोस्तों आपको हमारी ये ट्रिक कैसी लगी हमे कमेन्ट करके ज़रूर बताएं।

4/5 - (5 votes)

3 thoughts on “इस अनोखी ट्रिक से चुटकियो में गुंधे मुलायम चिकना आटा बिना किसी महनत के”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes