इन कुकिंग टिप्स की मदद से बढ़ाएं अपने खाने का स्वाद

cooking tips to increase the taste of food दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि किसी के दिल तक पहुंचने का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। अगर आप एक अच्छी कुक है। और आपके खाने में स्वाद है तो फिर आप बहुत ही आसानी से किसी के भी दिल को जीत सकती हैं। तो आज मैं आपको ऐसे ही कुछ कुकिंग टिप्स बताऊंगी जिन्हें फॉलो करके आप अपने खाने के स्वाद को और ज़्यादा बढ़ा सकती है और सभी लोग आपके खाने की बहुत तारीफ करेंगे।

कुकिंग टिप्स – cooking tips to increase the taste of food

अगर आप टमाटर सूप बना रही हैं तो उसमें थोड़ा सा पुदीने का पाउडर डाल दे। पुदीना पाउडर सूप के स्वाद और खुशबू को और ज्यादा बढ़ा देगा। और इससे आप का सूप और ज्यादा हेल्दी और सेहतमंद हो जाएगा। पुदीने का पाउडर बनाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को 1 दिन की धूप में सुखा लें। और फिर उन्हें मिक्सी में पीस कर उसका पाउडर बना लें इस पाउडर को किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें जब भी आवश्यकता हो निकालें और इस्तेमाल करें।

अगर आप दही बड़े बना रही हैं तो दाल को फेटते समय उसमें एक उबला हुआ आलू अच्छे से मैश करके डाल दें। इससे आप के दही बड़े बहुत ही मुलायम वह टेस्टी बनेंगे।

पूरी को बहुत ही नर्म व सॉफ्ट और फूली हुई बनाना चाहती हैं। तो आटा गूंधते समय पानी की जगह दूध का उपयोग करें।

इडली को ज्यादा सॉफ्ट बनाने के लिए उसके बैटर में थोड़ा सा साबूतदाना और उड़द की दाल पीसकर डाल दें। इससे आपकी इडली बहुत ही सॉफ्ट हो जाएगी।

आलू के पराठे तो सभी के फेवरेट होते हैं। तो इस बार आलू के पराठे बनाते समय आलू के मिक्सचर में अगर आप थोड़ी सी कसूरी मेथी डाल दें। तो आपके पराठे इतने स्वादिष्ट बनेंगे कि सब अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

अगर आप अपनी दाल को बहुत ज्यादा स्वादिष्ट बनाना चाहती हैं। तो दाल को पकाने से आधा घंटा पहले पानी में भिगोकर रख दें। इससे आप की दाल बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी। आमतौर पर ज्यादातर सभी राजमा और छोले वगैरह को ही भिगोकर रखते हैं। लेकिन अगर आप दूसरी दालों को भी भिगो कर रखेंगे तो दाल बहुत ही टेस्टी बनेगी।

अगर आप पूरी को कुरकुरा बनाना चाहते हैं तो आटा गूंधते समय उसमें थोड़ा सा रवा या सूजी मिला दे। इससे आपकी पूरी बहुत ही कुरकुरी बनेगी।

डोसे को अधिक क्रिस्पी बनाने के लिए डोसा बैटर में थोड़ी सी चीनी डाल दें। इससे आप का डोसा बहुत ही क्रिस्पी बनेगा।

पकोड़े को और ज्यादा क्रिस्पी व कुरकुरा बनाने के लिए बेसन में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर मिला दे। इससे आपके पकोड़े बहुत ही कुरकुरे और स्वादिष्ट बनेंगे।

अगर आप कुछ भी डीप फ्राई कर रहे हैं जैसे कि पापड़, पूरी, पकोड़े या कचौड़ी तो आप उस तेल में एक चुटकी नमक डाल दे। इससे पूरी पकौड़े वगैरह ज्यादा ऑयल एब्ज़ोब नहीं करेंगे।

आलू व प्याज़ को कभी भी एक टोकरी में ना रखें। इन को एक साथ रखने से आलू बहुत ही जल्द खराब होने लगते हैं।

चावल में कीड़े ना लगे इसके लिए आप चावल के कंटेनर में नीम की सूखी पत्तियां रख दें। या फिर साबुत लाल मिर्च या साबुत नमक उस कंटेनर में रख दें। इससे आपके चावलों में कीड़े नहीं लगेंगे।

शेयर करें: