बिना भिगोए राजमा बनाने के आसान टिप्स – Rajma Tips in Hindi

अगर आप रात को राजमा भिगोना भूल जाते हैं तो फिर घबराने कि कोई बात नहीं हैं और घर वालो कि फरमाइश हैं राजमा खाने की तो फिर आप बिना भिगोए ही इन तरीकों से फटाफट राजमा बना सकते हैं।

टिप्‍स

जब कभी भी आपको राजमा बनाना हो तो फिर कूकर में राजमा और पानी के साथ में इसमें सुपारी भी मिला लें और फिर कूकर को गैस पर रखकर तीन सीटी लगा कर उतार लें।

और फिर कूकर की गैस निकलने के बाद इसमें एक ट्रे बर्फ मिला दें और फिर वापस तीन से चार सीटी लगाएं अब आपका राजमा बिलकुल तैयार है।

आप राजमा बनाने से पहले एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और फिर गर्म पानी में राजमें को आधे घंटे ताम फूलने दें जब तक आप इसका मसाला तैयार कर लें और इसके बाद इसे कूकर में डालकर 8 से 10 सीटी लगाकर पका लें। और फिर इसके अलावा फटाफट से राजमा बनाने के लिए आप इसे बेकिंग सोडे के साथ मिलकर भी पका सकती हैं और इसके लिए आप प्रेशर कूकर में राजमा और पानी के साथ में थोड़ा सा सोडा भी मिला लें।

सोडा मिलाने के बाद में इसमें 8 से 9 सीटी लगाएं अब आपका राजमा बनकर तैयार हो जाएगा इस बात का खास ध्यान रखें कि ज्यादा सोडा डालने से राजमें का स्वाद बिगड़ भी सकता है। इसीलिए इसकी मात्रा का ध्यान रखना बहुत ज़रुरी हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment