बचे हुए चावल को फेकने के बजाए बनाएं ये चार स्वादिष्ट व्यंजन

अक्सर घर में चावल बच जाते है। तो इस बात को लेकर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बचे हुए चावलों से कुछ खास व्यंजन बनाने के बारे में बताएंगे।

घर में पके हुए चावल को फ़ौरन उपयोग में लाना फायदे मंद होता है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो फिर वह ख़राब हो जाते है और ऐसी स्थिति में या तो हम उस चावल को फेक देते हैं या फिर जानवर को खिला देते है।

और आज हम आपको पके हुए चावल की चार स्वादिष्ट चीज़ें बनाना बताएँगे, जिससे आपके बचे हुए चावल का सही इस्तेमाल होगा और खाना फेंकना नहीं पड़ेगा।

बचे हुए चावल से कौन-कौन सी स्वादिष्ट चीज़ें बना सकते है

पकौड़े

chawal ke pakode

अगर आपके घर में पके हुए चावल बच गये है। तो फिर उसमे बेसन मिलकर चावल को अच्छे से मसल लें फिर इस मिश्रण में थोडा सा पानी डाले इस बात का ख्याल रखें कि यह मिश्रण गाढ़ा होन चाहिए।

अब इस मिश्रण में ज़ीरा, धनिया पावडर, नमक, लाल मिर्च पावडर अपने स्वादअनुसार मिला ले और इसमें बारीक कटा हुआ प्याज़ भी मिला लें। चावल और बेसन के घोल में ब्रेड का चूरा बनाकर बराबर मात्रा में इस मिश्रण में मिला ले। और फिर तेल गर्म करके पकौड़े बनाकर तेल में तल लें। और सबको चाय या फिर काफी के साथ में गरमागर्म सर्व करें इससे आपके चावल भी खत्म हो जायेंगे और मजेदार नाश्ता भी हो जायेगा।

बड़ी

Rice Badi

पके हुए चावल को मिक्सी में बिना पानी मिलाएं गाढ़ा पीस ले। फिर इस पेस्ट में तिल या लाई मिला ले। और ऊपर से स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पावडर और बारीक कटा हुआ हरा धनिया मिला ले। और एक साफ़ पॉलीथिन या फिर कपडा बिछा कर, उस पर इस मिश्रण कि छोटी-छोटी कंचे जैसी गोली बनाकर तेज़ धुप में तीन से चार दिन तक सुखा लें। और फिर इसको तेल में फ्राई करके खा सकते हैं ये बहुत मज़ेदार लगती है।

पापड़

RICE PAPAD

आप पके हुए चावल में नमक, काली मिर्च मिलाकर बारीक़ पीस ले। और फिर इस पेस्ट में थोडा सा गर्म पानी कर उसमे थोड़ी सी सूजी मिला कर उबाल ले और फिर चावल में मिलाकर चावल का पतला घोल बनाकर तैयार कर लें।

फिर एक पॉलीथिन बिछाकर घोल को चम्मच की मदद से उसपर पापड़ जैसे पतला- पतला गोल-गोल फैला दें। और तेज़ धुप में सुखा लें। जब ये एक तरफ से सूख जाए तो फिर धीरे-धीरे हल्के हाथों से उसे पॉलीथिन से उठाकर पलट दे। फिर अच्छी तरह से तेज़ धुप में तीन से चार  दिन तक सुखा ले। सूख जाने के बाद चावल के पापड़ को तल कर खुद भी खाएं। और महमानों को भी सर्व करें।

ज़ीरा राईस

jeera rice

कढाई में तेल डाल कर गर्म होने के लिए रख दे। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाएं तो फिर तेल में ज़ीरा और तेज पत्ता डाल कर भूरा होने तक भूने। उसके बाद पके हुए चावल को कढाई के डाल कर चलाएं और ऊपर से नमक, मिर्च, बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया डाल कर गरमागर्म सर्व करें और खाएं।

अगर आपको  फ़ौरन खाना है। तो फिर आप पकौड़े या ज़ीरा राईस बना ले और अगर आपको बाद में खाना है। तो आप बड़ी या फिर पापड़ बनाकर रख ले। और बाद में मज़े ले लेकर खाएं ये सारी चीजे बनाना बहुत ही आसान है।

इस तरह से हम पके हुए चावल से स्वादिष्ट चीज़ें बना सकते है। और इस तरह से भोजन को फेकने से भी बचा जा सकता है। इसीलिए दोस्तों आज के बाद कभी पके हुए चावल नहीं फेकना।

आपको हमारी रेसिपीज कैसी लगती है हमे कमेन्ट करके ज़रूर बताना।

शेयर करें:

Leave a Comment