ब्रेड की अनोखी कलरफुल ब्रेड बोल रेसिपी Colorful Bread Bol Recipe

colorful bread bol recipe दोस्तों आज मैं आपको ब्रेड की एक बिल्कुल न्यू रेसिपी बताने वाली हूं। यह बहुत ही सिंपल रेसिपी है। इसको बनाना बहुत ही आसान है और यह देखने में काफी सुन्दर और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। बच्चे इसे बहुत ही शौक से खाते हैं तो फिर देर किस बात की बनाना शुरु करते हैं कलरफुल ब्रेड बोल।

आवश्यक सामग्री – ingredients for colorful bread bol recipe

  • ब्रेड = स्लाइस 6 पीस
  • दूध = एक गिलास
  • चीनी = 100 ग्राम
  • नारियल का बुरादा = 5 टेबलस्पून
  • हरा, लाल और पीला फ़ूड कलर = एक-एक चुटकी

विधि – how to make colorful bread in Sugar syrup

सबसे पहले ब्रेड स्लाइस लेकर इसके चारों कोनों को काट कर निकाल दे। और अब इसको बारीक पीस लें।

breadबचे हुए कोरनस से आप इसकी ब्रेड क्रम्स बना सकते हैं। अब आगे बनाने के लिए पैन को गैस पर रखें। और इसमें दूध डाल दे। गैस को मीडियम कर दे। और दूध में एक उबाल आने दे दूध में उबाल आने के बाद गैस को एकदम स्लो कर दें।

अब पिसी हुई ब्रेड को धीरे-धीरे करके दूध में डाल दे। और साथ ही साथ चलाते हुए अच्छी तरह से ब्रेड को दूध में मिक्स कर लें। गैस की आंच को स्लो ही रखें ताकि हमारे ब्रेड जल ना जाएं।

अब इसे दो मिनट तक चलाते हुए पकाएं ताकि हमारे ब्रैड ड्राई हो जाए। और अब इसमें 2 टेबल स्पून नारियल का बुरादा डाल दें। यहां पर नारियल का बुरादा ऑप्शनल है अगर आप नहीं डालना चाहते तो ना डालें।

नारियल के बुरादे को खूब अच्छी तरह से मिक्स करके एक मिनट तक पका लें। और इसके अंदर एक चौथाई चम्मच देसी घी डाल दे।

देसी घी डालने से यह अपने आप ही सारा उतरकर इखट्ठा हो जाएगा यानि एक साथ चिपक जाएगा।

आप इसे इखट्ठा करते हुए सभी कोनो से उतार कर एक जगह इकट्ठा कर ले। अब इसको आधा मिनट और पकाकर गैस को बंद कर दें। ढाई मिनट में ये बनकर तैयार हो जायेगा।

जब तक हमारा यह मिश्रण ठंडा हो रहा है इतने हम आगे की तैयारियां कर लेते हैं। अब बनाते हैं शुगर सिरप

शुगर सिरप बनाने के लिए

एक भगोने में 150 ग्राम चीनी और इसमें चीनी से दोगुना पानी डालकर गैस पर पकने के लिए रख दें। इसे हमें ज्यादा नहीं पकाना है। बस चीनी घुलने के बाद 5 मिनट तक और पका लें और फिर गैस को बंद दें।

अब हम इस शुगर सिरप को तीन अलग-अलग बाउल में निकाल लेंगे और उसमें एक में चुटकी भर ग्रीन कलर, दूसरी में चुटकी भर रेड कलर और तीसरे में एक चुटकी येलो कलर डाल दें। अब हमारा शुगर सिरप बनकर रेडी है।

अब ब्रेड के मिश्रण की छोटी-छोटी गोली बनाकर तैयार कर लें। जब सारी बोल बन जाएं तो बोल को उठाएं और शुगर की कटोरी में डाल दे।

colorful bread bolतीनों बाउल में बराबर-बराबर बोल डाल दें। अब हमने सारी बोल शुगर सिरप में डाल दी हैं अब  इसे दस से पंद्रह मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें। ताकि बोल शुगर सिरप को अच्छे से अब्ज़ोब  ले।

अब नारियल के बुरादे को एक बाउल में निकाल लें और एक बड़ी प्लेट ले जिसमें हम बोल बनाकर रखेंगे। तय समय बाद शुगर सिरप से बोल को काटे के चम्मच से झटक कर निकाल लें। ताकि एक्स्ट्रा शुगर सिरप निकाल जाएं। और इसे नारियल के बुरादे में अच्छे से कोट कर ले।

अच्छी तरह से कोट करने के बाद इसे हाथ में लेकर हल्का सा हिला लें ताकि एक्स्ट्रा नारियल बुरादा निकाल जाएं अब  इसी तरह से तीनों बाउल से बोल निकालकर नारियल बुरादे में कोट करके रखते जाएं।

अब हमारे तीनों बाउल के बोल बनकर तैयार है। और जो हमारा शुगर सिरप बचा है यह बहुत ही थिक कंसिस्टेंसी में होता है। तो आप इसको बर्फ वाले आइस क्यूब में जमा लें। और फिर उसको क्रश करके बर्फ का गोला बनाकर खा सकते हैं।

यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगेगा हमारी जो बोल हैं। आप इनको जरूर ट्राई करें यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है। और देखने में भी बहुत ही सुन्दर लगती है इन्हें बनाना बहुत ही सिंपल है। आप इसे बहुत ही आसानी से बना कर तैयार कर सकते हैं। और तीन से चार दिन स्टोर करके रख सकते हैं। कलरफुल बोल बच्चों को बहुत पसंद आती है। और वह इसे बहुत खुश हो कर खाते है।

शेयर करें: