इस गर्मी चुन-चुन कर लाएं हैं ये सलाद, जिन्हें खाकर रहेंगे आप पूरा दिन फ्रेश

गर्मी से निपटने के लिए आप खीरे और दही से बना यह सलाद बना सकते हैं करना बस इतना ही है कि कटा हुआ खीरा, कटा टमाटर, कटी हरी मिर्च और दही को एकसार कर लें नमक, भुना हुआ ज़ीरा बुरक कर हरे धनिये से गार्निश कर के इसे मजे ले-लेकर खाएं।गर्मी में तो सब चाहते हैं ठंडा-ठंडा, कूल रहना अब इसके लिए आपको आइसक्रीम या फिर जूस पीने की जरूरत नहीं हैं आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हेल्दी व स्वाद से भरपूर सलाद के बारे में जिन्हें खाकर आप पूरे दिन फ्रेश रह सकते हैं।

क्रीमी फ्रूट सलाद

फ्रूट सलाद बनाने के लिए केला, सेब, संतरे की फांके, अंगूर, कीवी, तरबूज़, खरबूजा जैसे कई फलों का इस्तेमाल किया जाता है फ्रूट सलाद में आप नींबू का रस, दही, सिरका, या फिर क्रीम भी डाल सकते हैं।

कच्ची सलाद या कचुम्बर

Cucumber salad

गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की ज़रूरत होती है और ऐसे में कच्ची सलाद खाना बहुत फायदेमंद होता है इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी खीरा, ककड़ी, टमाटर, अनार के दाने, केले को एक बाउल में डालें और ऊपर से नमक, लाल मिर्च ,चाट मसाला और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें इसे कई जगहों पर कचुम्बर भी कहा जाता है।

खीरे और आम का मीठा सलाद

Sweet salad of cucumbers and mangoes

ठंडा और मीठा दोनों के मिश्रण से बना यह खीरा मैंगो सलाद स्वीट लाइम जेस्ट, स्वीट लाइम जूस, ब्राउन शुगर, आयल, सिरका और काली मिर्च को खीरा और, आम के टुकड़ों से इसे बना सकते हैं लाइम जेस्ट की गार्निशिंग इसे एक बेहतरीन स्वाद देगी।

मसालेदार सलाद

Spicy salad

गर्मी में अगर आपका कुछ मसालेदार खाने का मन कर रहा है तो फिर यह सलाद आपको भरपूर स्वाद देगा सबसे पहले सलाद की सभी सब्जियों को बारीक-बारीक काट लें फिर एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करे और ज़ीरा डालें और फिर सारी सब्जियां डालकर मिक्स कर लें गैस को तुरंत ही बंद कर दें और ऊपर से नींबू का रस निचोड़ लें आपका स्वादिष्ट मसालेदार सलाद बनकर तैयार है।

खीरे और दही के सलाद से दूर करें पानी कि कमी

Cucumber and curd salad

गर्मी से निपटने के लिए आप खीरे और दही से बना यह सलाद बना सकते हैं करना बस इतना ही है कि कटा हुआ खीरा, कटा टमाटर, कटी हरी मिर्च और दही को एकसार कर लें नमक, भुना हुआ ज़ीरा बुरक कर हरे धनिये से गार्निश कर के इसे मजे ले-लेकर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment