आसान और नए तरीके के टेस्टी क्रेप बनाना सीखे Chocolate Swirl Crepes Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ बहुत ही मज़ेदार और यूनिक स्टाइल क्रेप बनाना बताउंगी। आज आप एक ही बेटर से दो अलग तरीके के क्रेप बनाना जानेगे। आपने इस तरह से क्रेप अभी तक ट्राई नहीं किये होगे। तो फिर देरी किस बात की आज ही इन टेस्टी क्रेप को बनाकर इनका मज़ा ले।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Chocolate Swirl Crepe

  • मैदा = 1 + ¼ कप
  • चीनी = 3 टेबलस्पून
  • अंडे = 2
  • कोको पाउडर = 1.5 टेबलस्पून
  • वनिला एसेंस = 1 टीस्पून
  • पिघला हुआ बटर = 2 टेबलस्पून
  • दूध = 1 + 1/3 कप
  • चॉकलेट स्प्रेड = जरूरत अनुसार

विधि – How to make chocolate swirl crepe

चॉकलेट स्विर्ल क्रेप बनाने के लिए सबसे पहले आपको बेटर बनाना हैं। जिसके लिए एक बाउल में चीनी और दोनों अन्डो को फोड़कर डाले। उसके बाद अन्डो को चीनी के साथ हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह से मिक्स करते रहे। जिससे चीनी घुल जाएँ। उसके बाद इसमें पिघला हुआ बटर डालकर मिक्स कर ले।

फिर इसमें मैदे को डाले (मैदे को छानकर डाले) और मिक्स कर ले। उसके बाद क्रेप के लिए थिन बेटर बनाने के लिए इसमें दूध को थोड़ा-थोड़ा डालते हुए मिक्स करते रहे। दूध को पहले थोड़ा सा डाले और मिक्स करे और फिर से डाले मिक्स करे।

इस तरह से सारे दूध को थोड़ा-थोड़ा सा डालते हुए अच्छी तरह से मिक्स करते रहे। जिससे बेटर में लम्स ना रहे। क्यूंकि क्रेप के लिए बेटर एकदम स्मूद और लम्स फ्री होना चाहिए। इसलिए आप दूध को थोड़ा-थोड़ा करके ही मिक्स करे। एक साथ दूध को डालने से बेटर में लम्स बन जाएंगे और फिर इनको खत्म करने में समय ज़्यादा लग जाएंगे।

बेटर बन जाने के बाद इसमें वनिला एसेंस डालकर मिक्स कर ले और अब बेटर को दो हिस्सों में डिवाइड कर ले। जिसके लिए एक दूसरा बाउल लेकर इस बेटर की आधी क्वांटिटी को दूसरे बाउल में कर ले। फिर एक बाउल में जो आधा बेटर हैं, उसमे कोको पाउडर डालकर मिक्स कर ले। (कोको पाउडर को छानकर डाले) इस तरह से ये आपका चॉकलेट क्रेप के लिए बेटर बनकर तैयार हैं।

दूसरे बाउल में जो बेटर हैं, वो आपका वनिला क्रेप बनाने के लिए हैं। उसमे आपको कोको पाउडर नहीं मिक्स करना हैं। फिर इस वनिला बेटर को एक सॉस बोतल में फिल कर ले और बोतल का कैप लगा ले। अब क्रेप बनाने के लिए एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख ले। तवा गर्म हो जाएंगा, तब तवे पर थोड़ा सा ऑइल डालकर साफ़ कपड़े से स्प्रेड कर ले।

सबसे पहले आप चॉकलेट क्रेप बना ले।जिसके लिए चॉकलेट बेटर से दो स्पून भरकर बेटर को तवे पर डाले और तवे को रोटेट कर ले। जिससे बेटर तवे पर स्प्रेड हो जाएँ या स्पून की बेक साइड से बेटर को स्प्रेड कर ले। क्रेप को थिक नही बनाना हैं। इसलिए बेटर को पतला स्प्रेड करे और एक क्रेप के लिए ज़्यादा बेटर भी तवे पर ना डाले।

धीमी आंच पर क्रेप को एक साइड से एक मिनट के करीब तक सेक ले। जब क्रेप सिक जाएंगा, तो ये ऊपर से ड्राई हो जाएंगा।

chocolate crep

ये तवे की साइड को भी छोड़ने लगेगा। फिर आप क्रेप को पलट ले और दूसरी साइड से भी एक मिनट के करीब तक सिकने दे। उसके बाद क्रेप को प्लेट में निकालकर रख ले।

अब स्विर्ल क्रेप बनाने के लिए तवे पर वनिला बेटर को बोतल से डाले। आपको बोतल को घुमाते हुए क्रेप को बनाना हैं।

swirl crepe

फिर क्रेप को 30 सेकंड नीचे वाली साइड से सिकने दे और उसके बाद क्रेप की साइड को पलट ले और इस साइड से भी 30 सेकंड सिकने दे। उसके बाद क्रेप को प्लेट से निकाल ले। ये आपका स्विर्ल क्रेप बनकर तैयार हैं।

फिर इस स्विर्ल क्रेप को किचन काउंटर पर रखे और इस क्रेप के ऊपर चॉकलेट क्रेप को रख ले। फिर इस चॉकलेट क्रेप के ऊपर अपनी पसंद से कम या ज़्यादा चॉकलेट स्प्रेड को रख ले और अब इन दोनों क्रेप को एक साथ रोल कर ले। इस तरह से आपका एक चॉकलेट स्विर्ल क्रेप बनकर तैयार हैं। इसी प्रोसेस से दोनों क्रेप बनाकर तैयार करे और अब स्विर्ल क्रेप के ऊपर चॉकलेट क्रेप को रखकर रोल ना करके फोल्ड कर ले। आप जिस भी शेप में क्रेप को खाना चाहते हैं इन दोनों में से क्रेप को वैसी शेप में बनाकर रख ले।

आप इसी तरह से सारे चॉकलेट स्विर्ल क्रेप बनाकर तैयार कर ले और इनको एन्जॉय करे।

Image Source: N’Oven – Cake & Cookies

Recipe Source: N’Oven – Cake & Cookies

Chocolate Swirl Crepes Recipe

Prep Time7 mins
Cook Time15 mins
Total Time22 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Breakfast Recipe, crepes, french crepe, tiramisu crepe cake
Servings: 3 people

Leave a Comment