चॉकलेट से 5 मिनट मे बनाएं इतनी ज़बरदस्त रेसिपी जो आज से पहले कभी नहीं खाई

सैंडविच तो आप बनाते व खाते ही रहते है लेकिन क्या आपने कभी चॉकलेट सैंडविच खाया है। नहीं न तो आज में आपके साथ चॉकलेट सैंडविच बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। जिसके अन्दर भरा है काफी सारा चॉकलेट बच्चे हो या बड़े ये चॉकलेट सेंडविच सभी को बहुत पसंद आते है।

आवश्यक सामग्री – chocolate sandwich recipe

  • ब्रेड स्लाइस = 8 पीस
  • डेरी मिल्क = 2, 10 वाली
  • काजू, बादाम, पिस्ता = दो टेबलस्पून, कटा हुआ
  • दूध = एक टेबलस्पून
  • देसी घी = ज़रूरत अनुसार

विधि – how to make chocolate sandwich

चॉकलेट सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को किसी गिलास या कुकी कटर से गोल कट कर लें। (बची हुई ब्रेड से ब्रेड क्रम्बस बनाकर किसी  भी रेसिपी में प्रयोग कर लें) चॉकलेट को पैकिट से निकालकर कर ग्रेट कर लें।

अब एक ब्रेड का पीस ले और इसके ऊपर एक चम्मच भरकर ग्रेट की हुई चॉकलेट का रख दे और इसके ऊपर से थोड़े से ड्राई फ्रूट रख दें। आप इसमें जितनी ज्यादा चॉकलेट और ड्राई फ्रूट रखेंगे हमारे सैंडविच उतने ही टेस्टी बनेंगे।

दूध को ब्रेड के चारो तरफ लगा दें ताकि दूसरी ब्रेड इसपर आसानी से चिपक जाएँ। ब्रेड के सब तरफ दूध लगाने के बाद दूसरी ब्रेड को इसके ऊपर रखकर हाथ से दबाते हुए अच्छे से प्रेस कर दें। ताकि अन्दर रखी हुई फिलिंग बाहर ना आएं और दोनों ब्रेड आपस में अच्छे से चिपक जाएँ। इसी तरह से बाकि के सभी चॉकलेट सैंडविच बनाकर तैयार कर लें।

गैस पर एक पैन रखे और इसमें एक टीस्पून देसी घी डालकर गर्म कर लें। घी गर्म होने पर चॉकलेट सैंडविच को पैन में रख दें और पैन को ढक दें। हमे स्लो आंच पर ही चॉकलेट सैंडविच को एक से डेढ़ मिनट सेकना है। अगर आपने गैस की आंच को तेज़ कर दिया तो ब्रेड जल जाएगी हमें हल्की आंच पर ही चॉकलेट सैंडविच को सेकना है।

डेढ़ मिनट बाद खोलकर देखे अब इसके ऊपर थोड़ा सा घी लगाकर पलट दें। हमारे सैंडविच अच्छे से सिक गये है इनका बहुत ही अच्छा हल्का गोल्डन कलर आ गया है। दूसरी तरफ से भी सैंडविच को एक से डेढ़ मिनट सेक लें दोनों तरफ से सैंडविच के गोल्डन कलर आने पर प्लेट में निकाल लें।

बुहत ही टेस्टी हमारे चोको ब्रेड सैंडविच बनकर तैयार है। एक बार अगर आपने बच्चो को चॉकलेट सैंडविच बनाकर खिला दिया तो बच्चे रोज़ आपसे इसे खाने की फरमाइश करेंगे।

Chocolate Sandwich 

शेयर करें:

Leave a Comment