सिर्फ तीन चीजों से बनाएं बिना कंडेंस मिल्क और बीटर के यम्मी कुल्फी Chocolate Kulfi Recipe

आज मैं आपको चॉकलेट कुल्फी बनाना बताऊंगी। जिसको हम सिर्फ तीन चीजों से बनाकर तैयार करेगे। चॉकलेट कुल्फी बनाने के लिए हम ना कंडेंस मिल्क डालेगे और ना ही इसको मशीन से बीट करेगे। कुल्फी को हम गैस पर बनाएंगे जो आसानी से बनकर रेडी हो जाएँगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chocolate kulfi recipe

  • दूध = 2 कप
  • चॉकलेट चिप्स = 1/3 कप
  • चीनी = ¼ कप
  • आइसक्रीम स्टिक = ज़रुरत अनुसार
  • कुल्फी मोल्ड = ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make chocolate kulfi

चॉकलेट कुल्फी बनाने के लिए आप सबसे पहले पैन में दूध डालकर चला ले और तेज़ आंच पर दूध को बॉईल होने के लिए रख ले। जब तक दूध में बॉईल नही आ जाता तब तक दूध को बीच-बीच में चलाते भी रहे।

जब दूध में बॉईल आने लगे तब दूध को स्पेचुला से स्टिर कर ले और अब दूध को तब तक पका ले। जब तक आपका दूध अपनी पहली क्वांटिटी का आधा नही रह जाता हैं। मतलब दूध को दो कप से एक कप होने तक पका ले।

और बीच-बीच में दूध को स्टिर भी ज़रूर करते रहे। जब दूध पकेगा तो पैन की साइड्स पर मलाई जमने लगेगी। तो उस मलाई को स्पेचुला से छुड़ाते हुए दूध में डालते रहे।

दूध जब अपनी क्वांटिटी का आधा रह जाएं, तब आप इसमें चीनी डालकर चीनी को दूध में घुलने तक कंटिन्यू स्टिर करते हुए पकाते रहे चीनी के घुल जाने पर दूध में चॉकलेट चिप्स डालकर इसको भी स्टिर करते हुए चॉकलेट चिप्स को दूध में मेल्ट होने तक पका ले।

उसके बाद गैस को बंद कर दे और पैन को गैस पर से नीचे उतार कर कुल्फी मिक्सचर को पूरी तरह से ठंडा होने के लिए रूम टेम्प्रेचर पर रखा रहने दे।

जब मिक्सचर ठंडा हो जाएं, तब इसको एक बार स्टिर कर ले और अब एक कुल्फी मोल्ड लेकर इसमें चम्मच से मिक्सचर को डाल ले मोल्ड में मिक्सचर को ऊपर तक ना भरे थोड़ी सी जगह छोड़ दे।

मिक्सचर मोल्ड में ट्रान्सफर करने के बाद मोल्ड के मुहं को एक फॉयल पेपर से अच्छी तरह से सील कर ले और फॉयल पेपर पर छूरी से थोड़ा सा कट लगा ले। जिससे आइसक्रीम स्टिक इसमें आसानी से लग जाएं।

फिर इस कट के अंदर आइसक्रीम स्टिक को लगा ले और इसी तरह से आपका मिक्सचर जितने मोल्ड में आयें उतने मोल्ड में फिल कर ले।

और इसी तरह से फॉयल पेपर से कवर और आइसक्रीम स्टिक लगा ले। फिर सब मोल्ड को फ्रीज़र में 6 से 8 घंटे के लिए या ओवर नाईट रख ले।

उसके बाद फ्रीज़र से कुल्फी मोल्ड को निकाल ले और एक बाउल में बर्फ के टुकड़े डालकर रख ले। फिर कुल्फी को मोल्ड से बाहर निकालने के लिए एक बाउल में नोर्मल पानी लेकर पानी में मोल्ड को कुछ सेकंड के लिए डाल ले। (पानी में कुल्फी मोल्ड डालने से कुल्फी मोल्ड से जल्दी बाहर आ जाती हैं )फिर कुल्फी को पानी से निकालकर मोल्ड से निकाल ले और फिर बर्फ वाले बाउल में रख ले। सारी कुल्फी इसी तरह से निकालकर रख ले। आपकी चॉकलेट कुल्फी बनकर रेडी हैं।

Image Saurce: N’Oven Foods

Recipe Saurce: N’Oven Foods

शेयर करें:

Leave a Comment