सिर्फ 10 मिनट में बनाएं बहुत ही टेस्टी बिना गैस जलाएं चॉकलेट बार Choco peanut Bar Recipe

आज मैं आपके साथ बच्चो के लिए बहुत यम्मी से चॉकलेट बार बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको आप 10 मिनट में बच्चो को बनाकर दे सकते है। इनको बनाना बहुत आसान हैं। इनको हम बहुत कम चीज़ों खजूर, पीनट बटर और नारियल के बुरादे के मिक्सचर से बनायेंगे।  

आवश्यक सामग्री – ingredients for choco peanut bar recipe

  • खजूर के पीस = 6
  • पीनट बटर = 3 टेबलस्पून
  • नारियल का बुरादा = 2 टेबलस्पून
  • रोस्टेड मूंगफली के दाने = ज़रुरत अनुसार
  • डार्क मेल्टेड चॉकलेट = ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make choco peanut  bar

चॉकलेट बार बनाने के लिए सबसे पहले आप एक खजूर लेकर इसमें छूरी से कट लगा ले। फिर इसमें से बीज को निकाल ले। इसी तरह से सारी खजूर से सीड को रिमूव कर ले। अब एक मिक्सी का जार लेकर इसमें खजूर को डालकर ग्राइंड कर ले।

khajoor paste

फिर इसमें पीनट बटर डालकर इसको फिर से ग्राइंड कर ले। उसके बाद इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल ले। फिर इसको बाइंड करने के लिए इसमें नारियल का बुरादा डालकर हाथ से तीनो चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। आप थोड़े से मिक्सचर को हाथ में लेकर इसको बंद करे तो ये बाइंड होना चाहिए।

फिर इस मिक्सचर को निकालने के लिए एक बेकिंग पेपर ले और इसपर मिक्सचर को निकाल ले और एक चम्मच की हेल्प से मिक्सचर को इकसार स्प्रेड कर ले। आपको मिक्सचर को स्क्वायर शेप या रेक्टंगल शेप में स्प्रेड करते हुए इकसार करना हैं।

choco bar mixture

आप इसको नाइफ की हेल्प से साइड से इकसार कर सकते हैं। उसके बाद मिक्सचर के ऊपर रोस्टेड मूंगफली के दानो को अच्छे से डालकर हाथ से प्रेस कर ले। जिससे ये सेट हो जाएँ।

अब इसको 5 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दे। 5 मिनट बाद मिक्सचर को फ्रिज से निकाल ले और इसको नाइफ से लम्बाई में कट कर ले। फिर एक-एक पीस को उठाकर कुलिंग रेक पर रख ले और अब डार्क मेल्टेड चॉकलेट को चम्मच की हेल्प से इन पीस पर एक-एक करके पौर कर ले।

फिर इनको 10 मिनट इसी तरह से छोड़ दे। जिससे इनकी चॉकलेट सेट हो जाएँ और ये ड्राई भी, फिर आप इनको एन्जॉय करे। आपके पीनट चॉकलेट बार बनकर रेडी हैं।

Image Source: Bristi Home Kitchen

Recipe Source: Bristi Home Kitchen

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment