आपकी स्किन और सेहत को चकाचक कर देगी चिरौंजी

दोस्तों आज हम आपको चिरौंजी से होने वाले अचूक फायदों के बारे में बतायेंगे यह देश के उत्तर-पश्चिमी भाग में बहुत ज्यादा पाई जाती हैं। इसे पकवानों व मिठाइयों और खीर, सेंवई वगेरह में प्रयोग होने वाली चिरौंजी को हम चिराउली, चार, बोरुडा, चिरोंजी, प्रियला के नाम से जाना जाता हैं और आज हम जानेंगे कि चिरौंजी खाना आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा होता हैं।

चिरोंजी खाने से बहुत ज्यादा पोषण और स्वस्थ लाभ हैं यह सेहत व सौंदर्य दोनों के लिए ही बहुत ज्यादा गुणकारी होती है। चिरौंजी का लेप बनाकर लगाने से चेहरे के मुंहासे, फुंसी और व कई तरह के चर्म रोग दूर हो जाते हैं।

चिरौंजी खाने के फायदे

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

हमारी बॉडी में हड्डियों, मांसपेशियों, रक्त कोशिकाओं और त्वचा के विकास के लिए प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। और चिरौंजी प्रोटीज का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। ये हमारी बॉडी में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है और साथ ही साथ शरीर को भी मजबूत बनाता है। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

चिरौंजी खाना सर्दी-जुकाम में लाभकारी

सर्दी और जुकाम एक ऐसा रोग है जिससे अक्सर लोग काफी परेशान रहते हैं। और कुछ लोगों में तो यह समस्या इतनी ज्यादा होती है कि वह अपना इलाज करा कराकर थक जाते हैं अगर आप इसका सेवन करोगे तो फिर आपको सर्दी जुकाम बहुत जल्द दूर हो जायेगा अगर आप चाहे तो इसे दूध के साथ पकाकर भी खा सकते हैं।

स्किन रोग में भी हैं फायदेमंद चिरौंजी का सेवन

chironji benefits for skin

बहुत से लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे, कील मुंहासे और न जाने कितने रोग त्वचा संबंधित आपको परेशान करते ही रहते हैं चिरौंजी को स्किन रोग में भी बहुत अच्छा माना गया है यह बहुत ही कारगर सौंदर्य उत्पाद है और इसके इस्तेमाल से न सिर्फ चेहरे के कील मुंहासे साफ हो जाते हैं बल्कि इससे चेहरा चमकने लगता है अगर आपके चेहरे पर भी दाग है तो फिर इसे पीसकर चेहरे पर लगाइए इससे आप को बहुत जल्द फायदा मिलेगा।

शारीर कि कमज़ोरी दूर करता हैं चिरौंजी का इस्तेमाल

अगर हम चिरौंजी खाने के फायदो के बारे में बाते करें तो ये आपके शरीर की सारी कमजोरी को दूर करती है तो फिर आप नियमित रूप से चिरौंजी का सेवन करें इसका सेवन आपकी शारीरिक कमज़ोरी को दूर करता है ये आपकी शारीरिक क्षमता का विकास करता है कमज़ोर लोग इसे अपने डाइट में अवश्य शामिल करें।

कई बीमारियों में लाभदाय

जो लोग चिरौंजी का रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं उनका ब्लड शुगर एकदम कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह एक और ऐसे टॉनिक के रूप में काम करती है जिससे शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है। यह दस्त और सीने में दर्द के इलाज के लिए बहुत लाभकारी है

चिरौंजी के अन्य फायदे

  1. बॉडी में उर्जा को बढ़ाने में काफी सहायक चिरौंजी स्मृति और मस्तिष्क की क्षमता में भी सुधार लाता है।
  2. और इसके अलावा चिरौंजी घाव के इलाज में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है।
  3. चिरौंजी बुढ़ापे में भी स्किन की चमक को बहाल करने में बहुत मदद करती है।
  4. यह रक्त संक्रमण का इलाज और पाचन तंत्र में सुधार करने में भी बहुत लाभकारी है।
  5. खुजली, बाधा, दर्द व चकत्ते और अन्य स्किन संबंधी कई समस्याओं में भी राहत मिलती है तो फिर चिरौंजी का सेवन ज़रूर करें।
  6. विटामिन सी व विटामिन बी से भरपूर चिरौंजी से निर्मित तेल में अमीनो एसि‍ड और स्टीएरिक एसि‍ड भी काफी मात्रा में पाया जाता है।
  7. चिरौंजी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभकारी है और इसके नियमित सेवन से बालों को काला भी किया जा सकता है।
शेयर करें:

Leave a Comment