क्रिस्पी गोभी मंचूरियन बनाने की आसान विधि Chines Recipes gobhi Manchurian

आज हम बनाएंगे क्रिस्पी गोभी मंचूरियन वह भी रेस्टोरेंट स्टाइल में एकदम बढ़िया व परफेक्ट चाइनीस फ्लेवर और कलर के साथ  और इसको सर्व करेंगे स्प्रिंग अनियन के साथ। गोभी मंचूरियन रेसिपी बताते समय हम आपको बीच-बीच में बहुत सारे ऐसे यूजफुल टिप्स बताएंगे जो आपके बहुत काम आएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Gobi Manchuria Recipe

  • फूलगोभी = आधा किलो
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • अदरक लहसुन पेस्ट = 1 टीस्पून
  • मैदा = आधा कप
  • कॉर्न फ्लोर = छोटा आधा कप
  • चावल का आटा = एक चौथाई कप
  • काली मिर्च पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • तेल = फ्राई करने के लिए

सॉस बनाने के लिए

  • पानी = आधा कप
  • टोमेटो सॉस = 2 टेबलस्पून
  • चिली सॉस = 1 टेबल स्पून
  • विनेगर = 1 टीस्पून
  • सोया सॉस = 1 टेबल स्पून
  • कॉर्न फ्लोर = 1 टेबलस्पून
  • रेड चिल्ली फ्लेक्स = आधा टीस्पून
  • अदरक = 1 टेबलस्पून कद्दूकस कर लें
  • लहसुन = 1 टेबलस्पून कद्दूकस कर लें
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ की चोप कर लें
  • शिमला मिर्च = दो टेबल स्पून बारीक़ कटी हुई
  • तेल = दो टेबल स्पून
  • ग्रीन स्प्रिंग अनियन = एक टेबल स्पून

विधि – how to make Crispy Restaurant Style Gobi Manchuria

क्रिस्पी व टेस्टी गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले एक मीडियम साइज की गोभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

एक बर्तन में चार से पांच कप पानी डालकर बॉईल होने के लिए रख दें। जैसे ही पानी गरम हो जाए तो इसमें एक बड़ा चम्मच नमक डाल दे क्योंकि गोभी के अंदर नमक जाने के लिए यही सही टाइम है कि पानी में नमक डाल दिया जाएँ। ताकि गोभी अंदर से नमकीन हो जाए।

चम्मच से चलाकर नमक को पानी के साथ मिक्स कर ले और अब इसमें गोभी के टुकड़े डालकर चलाते हुए मिक्स करें। इसे 4 से 5 मिनट तक उबालें या फिर जब तक कि गोभी हल्की सी सॉफ्ट ना हो जाए। यह बहुत ध्यान रखने वाली बात है कि गोभी ज्यादा गल जाये हमें गोभी को 70% तक ही पकाना है। क्योंकि बाद में भी हम इसको दो बार फ्राई करेंगे तभी हमारा गोभी मंचूरियन अच्छा बनेगा यह खास टिप्स है गोभी मंचूरियन बनाते समय इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए।

अगर आप गोभी को ज्यादा गला लेंगे तो हमारा मंचूरियन भी अच्छा नहीं बनेगा गोभी के नर्म होते ही गैस को बंद कर दें और गोभी को किसी छलनी में छान लें ऊपर से ठंडा पानी डाल दे ताकि गोभी पकनी बंद हो जाए।

जब गोभी का पूरा पानी सूख जाए तो फिर इस में आधा टीस्पून नमक, आधा टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट और 1 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर डालकर हल्के हाथ से मिक्स कर ले।

ऐसा करने से गोभी जो हल्की गीली है वह अच्छे से इन चीजों को सोख लेगी और कॉर्न फ्लोर भी गोभी पर अच्छे से चिपक जाएगा अब इसको ऐसे ही थोड़ी देर के लिए रखा रहने दे।

इतने हम अपना बैटर तैयार कर लेते हैं गोभी फ्राई करने के लिए

बैटर बनाने के लिए एक बाउल में आधा कप मैदा, एक चौथाई कप कॉर्न फ्लोर और एक चौथाई कप चावल का आटा डालकर तीनों चीजों को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें।

अब इसमें थोड़ा सा नमक, दो चम्मच तेल, एक चौथाई टीस्पून काली मिर्च पाउडर डालकर एक बार फिर से मिक्स करें। फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर चलाते हुए इसका बेटर तैयार कर ले। इसका एकदम परफेक्ट बेटर तैयार करना है जिसमें कोई भी लम्स ना रहे इसकी कंसिस्टेंसी बिल्कुल ऐसी होनी चाहिए इसको ज्यादा गाढ़ा भी नहीं रखना है और बहुत ज्यादा पतला भी नहीं करना है पानी मिलाते समय आप इस बात का जरूर ध्यान रखें।

Gobi Manchurian batterअब इसमें गोभी के सारे टुकड़े डाल दे और स्पैकुलर से चलाते हुएं अच्छे से मिक्स कर ले। ताकि सभी गोभी के टुकड़े बैटर में अच्छे से कोट हो जाएं गोभी का कोई भी हिस्सा कोट होने से ना रह पाए।

batter Gobi Manchurianगोभी को बेटर में अच्छे से मिक्स करने के बाद 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें क्योंकि हम गोभी को दो बार फ्राई करेंगे पहले हम मीडियम आंच पर फ्राई करेंगे और फिर उसके बाद हाई फ्लेम पर फ्राई करेंगे यही राज है क्रिस्पी गोभी मंचूरियन बनाने का।

एक-एक गोभी के टुकड़े को मीडियम आंच पर तेल में डालते जाएं इसे बस 2 मिनट ही फ्राई करेंगे। जिससे इसपर एक अच्छी सी कोटिंग आ जाए यह बहुत ही इंपॉर्टेंट स्टेज है। इसीलिए ध्यान रखें कि आप की गैस की आंच मीडियम ही होनी चाहिए अगर जरा सी भी तेज हुई तो आपके गोभी के पीस डार्क कलर के हो जाएंगे और ऊपर से सख्त और अंदर से यह कच्चे रह जाएंगे।

इस पॉइंट को आप अच्छे से याद रखें तेल में 2 मिनट के लिए गोभी को फ्राई कर लें और फिर इसको निकाल कर एक प्लेट में रख ले। इसी तरह से सभी गोभी के पीस फ्राई कर लें।

Gobi Manchuria in hindiअब इसको ऐसे ही छोड़ दे रूम टेंपरेचर पर आने के लिए या फिर इसको बिल्कुल ठंडा होने दें। सभी रेस्टोरेंट में ऐसा ही किया जाता है फस्ट बार फ्राई करके वह ऐसे ही रख देते हैं और जैसे ही आप उनको आर्डर देते हैं। तो वह दोबारा से इसको हाई फ्लेम पर फ्राई करके क्रिस्पी कर देते हैं और फौरन सॉस की कोडिंग में डालकर आपको सर्व कर देते हैं।

जब ये ठंडे हो जाए तो फिर इसको सेकंड बार फ्राई करेंगे अब इनको हाई फ्लेम पर दोबारा से फ्राई करेंगे। तेल तेज़ गर्म होने पर इसमें गोभी के टुकड़े थोड़े-थोड़े करके डाल दे इन्हें एक से 2 मिनट या जब तक कि ऊपर से ये गोल्डन ब्राउन ना हो जाए फ्राई करेंगे।

Restaurant Style Gobi Manchuriaफ्राई करने के बाद हमारी गोभी भी अच्छे से पक गई है अब इनको निकाल कर एक प्लेट में रख ले अब मंचूरियन की ग्रेवी बनाना शुरू करते हैं।

इसके लिए एक बाउल में आधा कप पानी, 1 टेबलस्पून चिली सॉस, दो टेबलस्पून टमाटर सॉस, 1 टीस्पून विनेगर, 1 टेबलस्पून सोया सॉस, 1 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर, जो कि हमारी सॉस को अच्छे से गाढ़ा करेगा, आधा टीस्पून रेड चिल्ली फ्लेक्स डालकर चलाते हुए मिक्स कर ले हमारा ग्रेवी बनाने के लिए मिक्चर तैयार है।

अब एक बड़ी कढ़ाई में 2 टेबलस्पून तेल डालकर हाई फ्लेम पर गर्म कर लें। क्योंकि चाइनीस कुकिंग हाई फ्लेम पर ही की जाती है। तेल गर्म होने पर इसमें अदरक और लहसुन डालकर हल्का सा पका लें ताकि इसका कच्चापन निकल जाए और अब इसमें एक प्याज़ चोप की हुई डालकर 1 मिनट तक पका लें इसको बहुत ज्यादा डार्क नहीं करना है अब इसमें 2 टेबलस्पून शिमला मिर्च डालकर चलाते हुए हाई फ्लेम पर 1 से 2 मिनट तक पका लें।

अब इसमें अपनी सॉस का मिक्चर डाल दें और एक उबाल आने दे। इसको लगातार चलाते रहें ताकि ये नीचे से चिपक ना जाए कोर्न फ्लोर की वजह से हमारी सॉस एकदम गाढ़ी हो जाएगी इसको बराबर चलाते हुए मिक्स करते जाएं। थोड़ी ही देर में सॉस गाढ़ी हो जाएगी और इसका कलर भी बहुत अच्छा आएगा। क्योंकि सोया सॉस पकने के बाद बहुत अच्छा कलर छोड़ता है 2 से 3  मिनट या सॉस के गाढ़ा होने तक इसे चलाते हुए पकाते रहें।

अब इसमें हल्का सा नमक डालें नमक आप ध्यान से डालें क्योंकि हमने गोभी में भी नमक डाला हुआ है और सॉस में भी नमक होता है जब सॉस गाढ़ी हो जाए तो गैस को बंद कर दें।

अब सॉस में गोभी के टुकड़े डाल दे क्योंकि अगर आप जलती हुई गैस पर गोभी डालेंगे तो आपकी गोभी बहुत ज्यादा नरम हो जाएगी और हमने जो दो बार गोभी को फ्राई किया है वह सारी मेहनत खराब हो जाएगी।

इसीलिए गैस को बंद करके ही गोभी डालें गोभी को सॉस में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। ताकि सारी सॉस गोभी के ऊपर अच्छे से कोट हो जाए अब हमारा गर्मागर्म गोभी मंचूरियन बनकर तैयार है।

सबसे आखिर में ऊपर से स्प्रिंग अनियन डालकर चलाते हुए हल्का सा मिक्स कर दे। एकदम रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं गोभी मंचूरियन वह भी घर पर इस आसान विधि से।

Crispy Restaurant Style Gobi Manchuria
Print Recipe
3.75 from 8 votes

Gobi Manchuria

Prep Time15 mins
Cook Time20 mins
Total Time35 mins
Course: Snacks
Cuisine: Chinese
Keyword: Gobi Manchuria Recipe, Snacks Recipe
Servings: 3 People
Calories: 85kcal

Leave a Comment

Recipe Rating