दो मिनट में बनाएं स्वादिष्ट अंडे का चीला – Egg Chilla Recipe

अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं और अंडा आपका फेवरेट हैं तो फिर बिना देर किये बनाएं अंडे का चीला इसकी इतनी आसान रेसिपी हैं कि पढ़ कर आप खुद को रोक ही नहीं पाओगे और फटाफट आप अंडे का चिला बनाकर खाओगे। chilla recipe

अंडा खाने के फायदे

अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना गया हैं इसीलिए यह बालों और नाखूनों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है यह बालों को मज़बूत बनाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता में भी बदलाव लाता है और साथ ही साथ इससे नाखून भी मज़बूत होते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार अंडे का उपयोग करने से मोतियांबिंद का खतरा भी काफी कम हो जाता है और इससे आंखों की मांसपेशियां भी मज़बूत होती हैं और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मज़बूती देने का काम करता हैं।

pregnancy में भी अंडा एक बहुत ही सेहतमंद फूड है यह गर्भ में पल रहे शि‍शु के शारीरिक और मानसिक विकास में भी मदद करता है और इसके अलावा यह शरीर में ज़रूरी पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता है इसीलिए डॉक्टर भी इस दौरान अंडा खाने का मशवरा देते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – ande ka chilla recipe

  • अंडे = दो अदद
  • बेसन = एक बड़ा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चुटकदूध = एक बड़ा चम्मच
  • तेल = एक बड़ा चम्मच
  • नमक = एक चुटकी

विधि – how to make chilla in hindi

अंडे का चीला बनाने के लिए दोनों अंडो को फोड़कर और सारी सामग्री को एक साथ बाउल में डालें और इसे खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इस तरह से अंडे का घोल बनाकर तैयार कर लें और स्लो गैस पर एक तवा गर्म करने के लिए रखें और इसमें ज़रा सा तेल डाल दें और जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें थोडा सा अंडे का घोल डालें।जब चीला एक साइड से सिक जाए तो फिर इसे पलटकर दूसरी साइड से भी सेक लें।

इसी तरह से बाकी के सारे चीले बनाएं और फिर गैस को बंद कर दें अब आपका एग चीला बनकर खाने के लिए बिलकुल तैयार है इसे टोमैटो सॉस के साथ गरमागर्म सर्व करें व मज़े ले लेकर खाएं।

सुझाव

अगर आप को पसंद हो तो घोल में टमाटर और प्याज़ भी डाल सकते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment