घर पर आसानी से बनाएं तीखा लाल मिर्च पाउडर Chili Powder

Chili Powder खानों में तीखापन तो लाल मिर्च से ही आता है। आप मार्केट से लाल मिर्च पाउडर ले तो आते है इसमें लाल रंग तो होता है परन्तु तीखापन नहीं होता। क्या आपको पता है। कि हम घर में इस शानदार तरीके से तीखा लाल मिर्च पाउडर बना सकते है और वह भी बहुत ही आसानी से।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for chili powder recipe

  • सूखी लाल मिर्च = आधा किलो
  • सरसो का तेल = दो चम्मच
  • लौंग = दो अदद

विधि – how to make red chilli powder at home

घर पर लाल मिर्च का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले सारी मिर्च की डंडियां तोड़ दें। फिर मिर्चों को एक सूती कपड़े पर फैला कर एक से दो दिन धूप में सूखा लें।

वैसे तो मिर्च एक ही दिन में सूख जाती है अगर आपकी मिर्च ज़्यादा सीली हुई हो तो दो दिन की धूप में सुखा लें। अच्छे से सूख जाने के बाद मिक्सर ग्राइंडर में साबुत लाल मिर्च और दो चम्मच सरसों का तेल डाल कर बारीक पाउडर बना लें।

ध्यान रखे मिर्च को पीसने के बाद जार को तुरंत ना खोले। बल्कि दस से पन्द्रह मिनट बाद खोले नहीं तो इसकी धसक से आपको ज़ुकाम भी हो सकता है। इसीलिए लाल मिर्च पाउडर बनाते समय सावधानी बरते।

पीसने के बाद लाल मिर्च पाउडर को किसी एयरटाइट कंटेनर भर लें। और मिर्च भरने से पहले उसमे दो लौंग डाल दें। और ज़रूरत अनुसार मिर्च निकालें और इस्तेमाल करें।

घर की पीसी हुई मिर्च मार्केट से कई गुना ज़्यादा अच्छी होती है। और इनमे तीखापन भी ज़्यादा होता है और हमारी सब्ज़ी भी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है।

सुझाव

  1. मिर्चो में लौंग डालने से इनमे कीड़ा नही लगता।
  2. सरसो का तेल डालने से लाल मिर्च पाउडर में चमक आती है। और इसको पीसते समय ख़ासी व छींक से भी बचाव होता है।
  3. लाल मिर्च पीसने के बाद ग्राइंडर के ढक्कन को फ़ौरन ही ना खोलें तकरीबन दस से पन्द्रह मिनट बाद ही इसे खोलें।
शेयर करें: