झट से बनाएं फट से खाएं चिकन पास्ता बिरयानी Chicken Pasta Biryani Recipe

Chicken Pasta Biryani Recipe , Kid’s Lunch Box Recipe आज मैं आपको चिकन पास्ता बिरयानी बनाना बताऊंगी। जो कि बहुत ही डिलीशज़ और बहुत ही आसानी से बन भी जाती है। कहने को तो यह पास्ता है लेकिन इसमें जो टेस्ट और फ्लेवर आएंगे वह बिरयानी का आएगा।

तो आपके बच्चे इसको बहुत शौक से खाएँगे क्योंकि इसमें उन्हें दोनों ही चीजों का टेस्ट मिलेगा। बिरयानी का भी और पास्ते का भी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Chicken Pasta Biryani Recipe

  • मैक्रोनी हुई उबली हुई = 250 ग्राम
  • बोनलेस चिकन = 300 ग्राम, आप चाहे तो बोंस के साथ भी ले सकते हैं छोटे टुकड़ो में कटा हुआ
  • प्याज़ = दो मीडियम साइज की बारीक कटी हुई
  • टमाटर = दो मीडियम साइज के बारीक कटे हुए
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट = एक टीस्पून
  • दही = 100 ग्राम
  • हरी मिर्च का पेस्ट = तीन मिर्चों का, बच्चों के लिए बना रहे हैं तो मिर्चे ना डालें
  • बिरयानी मसाला = एक टेबल स्पून
  • नमक = आधा टीस्पून
  • तेल = एक तिहाई कप

विधि – how to make chicken pasta biryani

सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर गर्म कर लें और जब तेल गर्म हो जाएगा तो इसमें बारीक कटी हुई प्याज डाल दें और मीडियम टू लो फ्लेम पर प्याज़ को लाइट पिंक होने तक फ्राई कर ले।

जब प्याज़ का कलर गुलाबी रंग का हो जाए तो फिर इसमें चिकन डाल दें और साथ ही अदरक-लहसुन का पेस्ट और नमक भी डाल दें। हमने पास्ता उबालने में भी नमक डाला है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि इस में नमक तेज ना हो जाए।

अब चार से पांच मिनट के लिए चिकन को फ्राई कर लें पांच मिनट बाद इसमें दही ऐड कर दें साथ ही हरी मिर्च का पेस्ट भी डाल दें। अगर आप बच्चों के लिए बना रहे हैं तो हरी मिर्च को ओवाइड कर दें साथ ही इसमें टमाटर और बिरयानी मसाला भी डाल दें। अब इसे चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसे अच्छे से भून ले जब तक कि दही का पानी खत्म ना हो जाए और तेल ऊपर ना आ जाए इसे मीडियम टू हाई फ्लेम पर भून लें।

जब चिकन अच्छे से भून जाए और तेल ऊपर आ जाए तो फिर इसमें एक तिहाई कप पानी डाल दें। ताकि हमारा चिकन अच्छे से गल जाए और इसे ढक कर हल्की आंच पर 8 से 10 मिनट तक पकने दें। तय समय बाद खोल कर देखें 10 मिनट में हमारा चिकन अच्छे से गल गया है।

क्योंकि मैंने इसके बहुत छोटे-छोटे पीस किए थे इसीलिए ये आसानी से इतने समय में गल जाएगा। इस स्टेज पर अगर आपको पानी दिख रहा है तो आप गैस के फ्लेम को तेज कर के पानी को खुश्क कर ले।

अब इसमें उबला हुआ पास्ता ऐड कर दें और मीडियम टू हाई फ्लेम पर चलाते हुए तीन से चार मिनट तक इसको ऐसे ही फ्राई करें। आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद की कुछ सब्जियां भी ऐड कर सकते हैं। उन सब्जियों को अलग से फ्राई कर ले और फिर इसमें ऐड कर दें इस तरह से आपके बच्चे बहुत शौक से सब्जियों को भी खा लेंगे।

इस समय आप इसका नमक चेक कर सकती है क्योंकि अगर आप को नमक कम लग रहा है तो इस स्टेज पर आप नमक डालकर सही कर सकती है।

दो से तीन मिनट के लिए गैस की फ्लेम को लो कर दें और इसे ढककर पका लें जिससे सभी फ्लेवर पास्ते में अच्छे से जज़्ब हो जाएं। तय समय बाद खोल कर चेक करें और गैस को बंद कर दे। अब हमारा पास्ता चिकन बिरयानी बनकर तैयार है आप इसे गर्मागर्म सर्व करें।

इस बार चिकन पास्ता बिरयानी की रेसिपी को जरूर ट्राई करें और अपने बच्चों को लंच बॉक्स में या  शाम हल्की भूख लगने पर भी सकते हैं। या फिर आप उन्हें लंच में भी दे सकते हैं ये बहुत ही मजेदार लगता है आप इसे खुद भी खाएं और बच्चों को भी खिलाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment