रमज़ान के लिए बिलकुल नयी और टेस्टी रेसिपी Chicken Kandi Recipe

दोस्तों रमज़ान शुरू हो चुके हैं और इन दिनों में हम कुछ नया और अच्छा सा बनाना पसंद करते हैं। इफ्तारी के वक़्त रोज़ एक जैसा खाकर हम बोर हो जाते हैं। आज मैं आपके लिए नयी और यम्मी चिकन की रेसिपी लेकर आई हूँ। जो खाने में बहुत ज़ायकेदार होती हैं। तो आप भी इस टेस्टी चिकन केंडी को अपने इफ्तार में शामिल करे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chicken kandi recipe

  • चिकन = 500 ग्राम
  • पेनको ब्रेड क्रम्बस = ज़रुरत अनुसार
  • फ्रेश क्रीम = 3 टेबलस्पून
  • अंडा = 1
  • अदरक = ½ इंच का टुकड़ा
  • लहसुन = 7 से 8 कलियाँ
  • हरी मिर्च = 4 से 5
  • चिल्ली फलैक्स = 1 टीस्पून
  • गर्म मसाला पाउडर = 1 टीस्पून
  • लेमन जूस = 2 टीस्पून
  • हरा धनिया = 1 मुट्ठी
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • स्कूवर्स = ज़रुरत अनुसार
  • तेल = चिकन केंडी को डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make chicken kandi

चिकन केंडी बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को छोटी बोटी में काट ले। फिर चिकन को पानी से अच्छी तरह वोश कर ले।

उसके बाद चिकन की बोटियों को स्टेनर में रख दे और इनका सारा पानी निकल जाने दे। क्यूंकि चिकन केंडी बनाने में चिकन में ज़रा भी पानी नही रहना चाहिए। इसलिए जब बोटियों का पानी खुश्क हो जाएं तभी इनको मेरिनेट करे।

अब एक मिक्सी जार में हरा धनिया, हरी मिर्च, लहसुन की कलियाँ और अदरक को काटकर डाल ले।

फिर इनको बिना पानी डाले ग्राइंड करके पेस्ट बना ले। (अगर आपको बिना पानी पेस्ट बनाने में दिक्कत आ रही हैं, तो एक से डेढ़ टेबलसून पानी डालकर पेस्ट बना ले।) जब बोटियों का सारा पानी खुश्क हो जाएं, तब चिकन को मेरिनेट करने के लिए इन बोटियों को एक बाउल में ट्रान्सफर कर ले।

फिर इसमें जो पेस्ट आपने बनाया हैं हरे धनिये और हरी मिर्च का उसको डाल ले। उसके बाद गर्म मसाला पाउडर, चिल्ली फलैक्स, नमक और निम्बू का रस डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

चिकन को मेरिनेट होने के लिए एक से दो घंटे फ्रिज में रख दे। तय समय बाद मेरिनेट चिकन को फ्रिज में निकालने से पहले अंडे को फोड़कर बाउल में डाल ले और इसमें थोड़ा सा नमक डालकर अंडे को अच्छे से फेट ले।

फिर एक गिलास में पानी लेकर स्कूवर्स को 10 मिनट के लिए पानी में डाल ले। 10 मिनट बाद स्कूवर्स की साइड चेंज करके इस तरफ से भी इनको 10 मिनट पानी में भीगा रहने दे। (जब आप स्कूवर्स में बोटी लगाकर फ्राई करोगे, तो स्कूवर्स जलेगे नही। इसलिए इनको 20 मिनट दोनों साइड से पानी में भिगोना ज़रूरी हैं।)

उसके बाद मेरिनेट चिकन को फ्रिज से निकालकर इसमें फ्रेश क्रीम डालकर मिक्स कर ले और अब एक स्कूवर्स लेकर इसमें मेरिनेट चिकन की एक बोटी को लेकर लगा ले। इसी तरह से एक स्कूवर्स में तीन चिकन की मेरिनेट बोटी लगा ले।

फिर इसको अंडे में डालकर डिप कर ले और इसके बाद पेनको ब्रेड क्रम्बस में डालकर खूब अच्छे से कोट कर ले। ऐसा करने से आपके चिकन केंडी ज़्यादा क्रिस्पी बनेगे (अगर आप चाहे तो पहले स्कूवर्स को पेनको ब्रेड क्रम्बस में कोट करे फिर अंडे में डिप करे ऐसा करने से केंडी कम क्रिस्पी बनेगे)

इसी तरह से सारे स्कूवर्स बनाकर तैयार कर ले। फिर एक पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख ले।

जब तेल गर्म हो जाएं, तब गैस की आंच को धीमा कर ले। हमे चिकन की बोटी को धीमी आंच पर ही फ्राई करना हैं जिससे बोटी अच्छे से पक जाएं।

अब तेल में दो से तीन स्कूवर्स डालकर इनको सुनहरा होने तक फ्राई कर ले। फिर इनकी साइड चेंज करके इस साइड से भी अच्छे सुनहरे होने तक फ्राई कर ले। एक बार के बेच को फ्राई करने में आपको 6 से 7 मिनट का समय लगेगा।

फिर इन चिकन केंडी को टिशु पेपर पर निकाल ले और बाकि के भी इसी तरह से फ्राई कर ले।

आपके चिकन केंडी बनकर रेडी हैं, जब आप इनको इफ्तार में बनाकर सर्व करेगे, तो आपके सारे चिकन केंडी मिनटों में सफा हो जाएंगे ये इतने टेस्टी बनेगे।

सुझाव

  1. अगर आप इनको स्टोर करना चाहते हैं तो इनको क्रम्बस में कोट करने के बाद एक एयर टाइट कंटेनर में चिकन केंडी की एक लेयर लगा ले और जो बच गयी हैं, उनको रखने से पहले इस चिकन केंडी की लेयर के ऊपर एक पार्चमेंट पेपर रख ले। फिर इसके ऊपर चिकेन केंडी की दूसरी लेयर लगाकर फिर इसको ढक्कन से कवर करके फ्रीज़र में रख ले। ऐसा करने से ये दो से तीन हफ्ते तक ख़राब नही होगे।
  2. अगर आपका कंटेनर बड़ा हैं तो एक साथ सारी रखकर ढक्कन लगाकर फ्रीज़र में रख ले।
  3. आप जितनी देर चिकन को मेरिनेट करेगे आपके केंडी उतने अच्छे बनेगे।

Image Saurce: Cooking with Benazir

Recipe Saurce: Cooking with Benazir

शेयर करें:

Leave a Comment