क्या आपको पता है चिकन खाने से होने वाले इन अनेक फायदों के बारे?

Chicken benefits in Hindi चिकन से बनने वाले अनेक तरह के पकवान पूरी दुनिया में हर जगह बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। सभी लोग चिकन को फायदों के लिए नहीं बल्कि स्वाद के लिए ही खाते हैं। क्योकि उन्हें चिकन से होने वाले फायदों के बारे में कुछ भी पता ही नहीं है।

कभी चिकन कोरमा, कभी चिकन बिरयानी, तो कभी बटर चिकन, कभी तंदूरी चिकन तो कभी फ्राई चिकन। ऐसे ही चिकन की बहुत सारी वैरायटी है लेकिन क्या आप जानते है कि चिकन जितना स्वाद में लाजवाब होता है। उतना ही वह स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। ज़ायका रेसिपीज में हम आपको बताते है चिकन से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में।

गर्मागर्म चिकन सूप सर्दी-खासी, जुकाम और गले की खराश में आराम दिलाता है और इस सूप को पीने से भूख भी ज़्यादा लगती है।

अधिक भूख लगने और बार-बार खाने से बॉडी में प्रोटीन की कमी नहीं होती। चिकन खाने से पुरुषों का हार्मोन ग्रोथ भी काफी अच्छे से होता है। क्योंकि इसमें जिंक होता है जो इसे मेंटेन रखता है हार्मोन ग्रोथ होने से सेक्स ड्राइव भी अच्छी होती है। और ये पुरुषों में प्यार और जोश को बढ़ता है।

चिकन में मैग्नीशियम की मात्रा होने की वजह से महिलाओं के periods शुरु होने से पहले के तनाव में काफी कमी आ जाती है। चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और Calcium होता है। जो कि मसल्स बनाने व हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है।

अगर आप रोज़ाना जिम जाते हैं तो फिर आज से ही उबला हुआ चिकन खाना शुरु कर दें। आपको कुछ ही दिनों में इसका फर्क नज़र आने लगेगा। और यह उन महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है जिनकी हड्डियां कमजोर हैं।

जो बच्चे अधिक चिकन खाते हैं उनकी लंबाई बाकी बच्चों के मुकाबले जल्दी बढ़ती है। क्योंकि चिकन में मौजूद अमीनो एसिड लंबाई बढ़ाने में हमारी काफी मदद करता है।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes