घर पर बनाएं होटल जैसा हेल्दी चिकन कॉर्न सूप Chicken Corn Soup Recipe

आज मैं आपको हेल्दी सूप बनाने की रेसिपी बताउंगी। जिसको चिकन और स्वीट कॉर्न के साथ बनायेंगे। ये सूप पीने में बहुत टेस्टी होता हैं और बनाने में भी इज़ी होता हैं। कम सामान से बना ये सूप बहुत यम्मी होता हैं। इस सूप को पीने से आपकी हड्डियां भी स्ट्रोंग रहेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Chicken Corn Soup

  • चिकन = ½ किलो (चिकन को वोश करके रख ले)
  • स्वीट कॉर्न = ½ कप
  • हरी प्याज़ = 3 टेबलस्पून बारीक कटी हुई
  • अंडे = 2
  • काली मिर्च का पाउडर = 1 टीस्पून
  • सोया सॉस = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार

स्लरी बनाने के लिए

  • कॉर्नफ्लौर = 3 टेबलस्पून
  • पानी = ½ कप

विधि – How to make chicken corn soup

चिकन कॉर्न सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप चिकन को कुक कर ले। जिसके लिए एक प्रेशर कुकर में वोश किये हुए चिकन को ट्रान्सफर कर ले। फिर इसमें डेढ़ लीटर पानी डालकर स्वाद अनुसार नमक, सोया सॉस और एक टीस्पून काली मिर्च के पाउडर से आधी टीस्पून काली मिर्च का पाउडर लेकर डाल ले। फिर कुकर की लिड लगाकर तेज़ आंच पर एक सीटी लगा ले।

एक सीटी आने के बाद गैस की आंच को धीमा करके चिकन को 10 से 12 मिनट कुक कर ले। जिससे चिकन पूरी तरह से गल जाएँ। 10 से 12 मिनट बाद गैस को बंद कर ले और कुकर का प्रेशर खत्म हो जाने के बाद कुकर को खोलकर चिकन को मैश करके देख ले।

आपका चिकन एकदम गल जायेंगा फिर चिकन को निकाल ले। एक बाउल के ऊपर छन्नी रखकर इसमें चिकन को निकाल ले और चिकन स्टॉक (चिकन की यखनी) को एक साइड रख ले। फिर चिकन को ठंडा होने दे। क्यूंकि चिकन को रेशो में तोड़ना हैं। जिसके लिए चिकन को ठंडा होने दे जिससे आपके हाथ ना जले।

जब तक चिकन ठंडा हो रहा हैं, तब तक स्वीट कॉर्न का पेस्ट बना ले। एक मिक्सी का जार लेकर इसमें स्वीट कॉर्न डालकर आधा कप पानी डाल ले। फिर स्वीट कॉर्न को दरदरा पीस ले। (स्वीट कॉर्न का दरदरा पेस्ट ही बनायें बारीक पेस्ट ना बनायें)

फिर चिकन के ठंडे होने के बाद हाथ से चिकन को रेशो में तोड़ ले और चिकन की हड्डी को अलग रख ले। फिर सूप बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रख ले और आंच को तेज़ रखे। फिर पैन में चिकन स्टॉक डाल ले।

अब चिकन स्टॉक में स्वीट कॉर्न का दरदरा पेस्ट जिसको आपने बनाकर रखा हैं, उस पेस्ट को डालकर मिला ले और फिर चिकन के रेशो को डालकर इसको भी मिला ले और अब सूप में एक बॉईल आने दे। जब तक सूप में बॉईल आ रहा हैं तब तक स्लरी बना ले। कॉर्नफ्लौर में आधा कप पानी डालकर अच्छे से मिला ले। जिससे इसमें कोई लम्स ना रहे सूप में बॉईल आने के बाद एक हाथ से स्लरी को डालते रहे और दूसरे हाथ से लगातार चलाते रहे, जिससे सूप में कोई लम्स ना रहे।

फिर आंच को मीडियम टू हाई करके सूप को चलाते हुए 2 से 3 मिनट पका ले। जिससे सूप गाढ़ा हो जाएँ। 2 से 3 मिनट बाद गैस की आंच को धीमा कर ले और अब दोनों अन्डो को एक-एक करके फोड़कर बाउल में डाल ले और अन्डो से ज़र्दी को अलग कर ले। क्यूंकि सूप में अंडे की सफेदी डालनी हैं।

अब सूप में अंडे की सफेदी को भी एक हाथ से डाले और दूसरे हाथ से लगातार चलाते हुए मिलाएं। जिससे अंडे की सफेदी सूप में अच्छी तरीके से मिल जाएँ और अंडे की सफेदी सूप में एक जगह इकट्टी ना हो। अंडे की सफेदी को सूप में मिलाने के बाद इसमें बची हुई आधा टीस्पून काली मिर्च का पाउडर और हरी प्याज़ डालकर मिला ले।

फिर सूप को आधा मिनट पका ले और फिर गैस को बंद कर ले। आपका सूप बनकर तैयार हैं। फिर गर्मागर्म सूप को सर्विंग बाउल में निकालकर सर्व करे।

Image Source: Cook with Lubna

Recipe Source: Cook with Lubna

Chicken Corn Soup Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time25 mins
Total Time30 mins
Course: Healthy Soup
Cuisine: Chinese Recipe
Keyword: drop soup, eggdrop, sweetcorn soup recipe
Servings: 2 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes