आज इफ्तार में बनाएं चिकन और चीज़ से बनी नई तरह की टेस्टी अल्फ्रेडो स्टिक Chicken Alfredo Mozzarella Sticks Recipe

चिकन अल्फ्रेडो मोज़रेला स्टिक बहुत ही मज़े की चीज़ी स्टिक हैं। क्यूंकि अल्फ्रेडो स्टिक चिकन और अलग-अलग तरह की चीज़ से मिलकर बनी हैं। इसलिए ये खाने में बहुत चीज़ी होती हैं। अल्फ्रेडो स्टिक दो स्टेप्स में बनकर तैयार हो जाती हैं। एक स्टेप्स में चिकन और चीज़ को मिक्स करके मिक्सचर तैयार कर लिया जाता हैं और दूसरे स्टेप्स में स्टिक की कोटिंग करके इनको फ्राई कर लिया जाता हैं। चीज़ी होने के साथ ये स्टिक बहुत क्रिस्पी भी होती हैं। 

आवश्यक सामग्री – ingredinents for Chicken Alfredo Mozzarella Sticks

  • क्रीम चीज़ = 150 ग्राम
  • बॉईल चिकन = 1 कप (श्रेड किया हुआ)
  • चेडर चीज़ = ½ कप ग्रेट की हुई
  • मोज़रेला चीज़ = 1 कप ग्रेट की हुई
  • लहसुन पाउडर = ½ टीस्पून 
  • सफ़ेद मिर्च का पाउडर = ½ टीस्पून
  • काली मिर्च का पाउडर = ½ टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • ऑइल = स्टिक को डीप फ्राई करने के लिए

कोट करने के लिए

  • ब्रेड क्रम्बस = ज़रुरत अनुसार
  • मैदा = ज़रुरत अनुसार
  • अंडे = 2
  • नमक = एक पिंच

विधि – How to make chicken alfredo mozzarella sticks

चिकन अल्फ्रेडो मोज़रेला स्टिक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक मिक्सिंग बाउल ले और अब इसमें श्रेड किया हुआ चिकन, क्रीम चीज़, ग्रेट की हुई मोज़रेला चीज़, ग्रेट की हुई चेडर चीज़, काली मिर्च का पाउडर, सफ़ेद मिर्च का पाउडर, लहसुन पाउडर और स्वाद अनुसार नमक (नमक बहुत ज़्यादा ना डाले। क्यूंकि जितनी भी चीज़ आप यूज़ कर रहे हैं उन सब में नमक होता हैं। इसलिए नमक ध्यान से डाले।) डालकर इन सब चीज़ों को चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स करते हुए मिक्सचर बना ले।

फिर एक बोर्ड या किचन सरफेस पर एक बटर पेपर रखे और फिर मिक्सचर को बटर पेपर के सेंटर पर रखकर चम्मच से अच्छे से स्प्रेड करते हुए स्क्वायर शेप में इकसार कर ले। फिर बटर पेपर की साइड को पकड़कर मिक्सचर को बटर पेपर से कवर कर ले और अब मिक्सचर को फ्रीज़र में दो घंटे के लिए रख ले जिससे मिक्सचर सेट हो जाएँ।

दो घंटे के बाद मिक्सचर को फ्रीज़र से निकाल ले। आपका मिक्सचर सेट होकर टाइट हो जायेंगा। मिक्सचर से बटर पेपर को निकाल ले और अब मिक्सचर को नाइफ से लम्बी स्टिक में काट ले। अब स्टिक को छोटा करने के लिए स्टिक को सेंटर से काट ले। इस तरह से आपकी स्टिक छोटी और दो पोर्शन में डिवाइड हो जाएँगी। फिर स्टिक को एक-एक करके प्लेट में रख ले।

अब स्टिक को कोट करने के लिए सबसे पहले दोनों अन्डो को फोड़कर बाउल में डाले और इसमें एक पिंच नमक डालकर अन्डो को फेट ले। उसके बाद एक स्टिक ले और इसको पहले मैदे में डालकर अच्छे से डस्ट कर ले।

फिर स्टिक को मैदे से निकालकर अंडे में डिप कर ले और फिर अंडे के बाद स्टिक को ब्रेड क्रम्बस में डाले और अच्छी तरह से कोट कर ले। फिर स्टिक को एक प्लेट में रख ले और इसी तरह से सारी स्टिक को कोट करके प्लेट में रख ले।

अब इनको फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में ऑइल डाले और ऑइल को गर्म होने दे। जब आपका ऑइल गर्म हो जाएँ, तब ऑइल में एक-एक करके कुछ स्टिक को डाले और इनको फ्राई होने दे। जब ये नीचे की साइड से गोल्डन दिखने लगे, तब इनको पलट ले।

इस तरह से स्टिक को अलट-पलट करते हुए अच्छे से गोल्डन कलर आने तक फ्राई करके एक टिशु पेपर पर निकाल ले और बाकी की स्टिक को भी इसी तरह से फ्राई कर ले। फिर इन टेस्टी अल्फ्रेडो स्टिक को आप सॉस के साथ खाएं।

स्टोर करने का तरीका

जब आप स्टिक को कोट कर ले तब इनको एक एयर टाइट बॉक्स में एक-एक करके रखते हुए इनकी एक लेयर लगा ले और फिर दूसरी लेयर लगाने के लिए पहली वाली स्टिक के ऊपर बटर पेपर रखे। तब इसके ऊपर स्टिक की दूसरी लेयर लगा ले। फिर बॉक्स को ढक्कन से बंद कर ले और फ्रीज़र में रख ले ये दो हफ्ते तक भी खराब नही होगे।

Image Source: Kitchen with Amna

Recipe Source: Kitchen with Amna

Chicken Alfredo Mozzarella Sticks Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time15 mins
Total Time20 mins
Course: Party Snack Recipe
Cuisine: American
Keyword: cheese finger, chicken snacks, mozzarella sticks
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes