अगर आप भी है चाय के शौकीन तो इस खबर को ज़रूर पढ़ें

रिमझिम-रिमझिम बारिश में अदरक वाली चाय और साथ में पकौड़े का नाम सुनते ही मुंह में भी पानी आ जाता है। चाय न केवल इंडिया में बल्क‍ि पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक है। लंबे व थकाऊ दिन के बाद जब आप घर लौटते हैं तो फिर आपको सबसे पहले आपको चाह की ही याद आती है।

चाहे हल्की-फुल्की सर्दी हो या जुकाम हो या फिर हल्का सा बुखार हो जाए। अदरख वाली या फिर तुलसी वाली चाय पीने के बाद तुरंत राहत मिल जाती है। हम आज यहां पर आपको चाय के बारे में कुछ ऐसी हक़ीक़त बता रहे हैं। जो आपको ना सिर्फ हैरान कर देगी बल्क‍ि आपको अपनी इस आदत में सुधार करने के लिए मजबूर भी कर देंगी।

Sleep problem

चाय में मौजूद कैफीन हमारे स्वास्थ को कई तरह से प्रभावित करता है। इससे आपको नींद की प्रोब्लम भी हो सकती है ये बात बहुत ही कम लोगों को मालूम होगी कि चाय ज़्यादा पीने की वजह से मूत्र से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं। कैफीन को मूत्रवर्धक माना जाता है।

Constipationचाय में मौजूद थियोफ़िलाइन नाम का Chemical शरीर को डिहाइड्रेट कर देता है। जिसकी वजह से कब्ज़ की समस्या भी हो जाती है।

Good moodमूड को अच्छा करने में चाय काफी कारगर साबित होती है लेकिन इसका हमारी बॉडी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से बेचैनी, तनाव, नींद में कमी आना और हार्ट रेट भी बढ़ जाता है।

Pregnantये बात बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि चाय की वजह से गर्भपात भी हो जाता है। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को तो चाय को पूरी तरह से नजरअंदाज ही कर देना चाहिए। क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन भ्रूण को विकसित होने ही नहीं देता और इस वजह से मिसकैरेज का खतरा काफी बढ़ जाता है।

prostate cancer

अधिक चाय पीने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

Heart disease

चाय में मौजूद कैफीन दिल के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है। अगर आपको भी दिल से संबंधित कोई भी परेशानी है तो फिर आपको चाय को पूरी तरह से नजरअंदाज करना ही चाहिए।

इतनी सारी जानकारी होने के बावजूद भी बहुत से लोग चाय पीना नहीं छोड़ते है क्योंकि वह इस धीमे ज़हर के इतने आदि हो जाते है की वह इसको छोड़ना ही नहीं चाहते ऐसे लोगो को अपनी सेहत से ज़्यादा चाय से प्यार होता है।

शेयर करें:

Leave a Comment