चावल के स्वादिष्ट कुरकुरे बनाएं और साल भर रखकर खाएं Chawal Kurkure Recipe

chawal ke kurkure banane ki vidhi चावल के कुरकुरे बहुत ही टेस्टी होते हैं। यह बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को बहुत पसंद आते हैं शाम की चाय के साथ ये बहुत ही यम्मी लगते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chawal kurkure recipe

  • मोटे चावल = एक कप
  • नमक = एक छोटा चम्मच या स्वाद के अनुसार
  • तेल = एक चम्मच
  • अजवाइन = एक चौथाई चम्मच
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • पानी = पांच कप

विधि – how to make rice kurkure at home

चावल के कुरकुरे बनाने के लिए चावल को अच्छे से धोकर प्रेशर कुकर में डाल दे। अब इसमें काली मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक, अजवाइन, बेकिंग सोडा और एक चम्मच तेल डाल दे और साथ ही साथ इसमें पानी भी डालें। जिस कप से आपने चावल लिए हैं उसी कप से पानी नापकर डाले एक कप चावल में पांच कप पानी डालकर अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लें।

प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करके दो सीटी तेज आंच पर आने दे। दूसरी सीटी आने पर गैस को बंद कर दें। और कुकर का सारा प्रेशर खत्म होने तक ना खोलें जब कुकर का सारा प्रेशर निकल जाए तो ढक्कन खोल कर देखें। हमारे चावल कुरकुरे बनाने के लिए अच्छे से पक कर तैयार हो गए हैं।

अगर आप के चावल अच्छे से घुले-मिले नहीं हैं और वह अलग-अलग हो रहे हैं तो आप इसमें थोड़ा सा और पानी डालकर पका लें।

हमारे चावल कुरकुरे बनाने के लिए एकदम रेडी है। चम्मच की मदद से चावल को मैश कर लें चावल को अच्छे से मैश करने के बाद चावलों को एक बाउल में निकाल ले।

मैंने यहां पर चाय पत्ती का पैकिट लिया है आप चाहे तो दूध, चिप्स या कोई भी पैकिट ले सकते है। पैकेट को ऊपर से सीधा काटकर धोकर साफ कर के सुखा लें। अब इसका एक कोना काट लें और फिर इस पैकिट में जो हमने चावल का पेस्ट तैयार किया है। वह डालें और ऊपर से रबड़ या क्लिप लगाकर बंद कर दें।

अब एक बड़ी पॉलीथिन या सूती कपड़ा बिछाकर उस पर कुरकुरे तोड़े। आपको जितने भी लंबे कुरकुरे रखना है इतनी ही लम्बाई में तोड़ सकते हैं। इसी तरह से सारे कुरकुरे बनाकर तैयार कर लें। आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कुरकुरे बिल्कुल बारीक ना तोड़े। क्योंकि सूखने के बाद यह पतले हो जाते हैं।

इसी तरह से आप बाकि के सारे कुरकुरे बनाकर तैयार कर लें। और इन्हें दो से तीन दिन की धूप में अच्छे से सुखा लें। अगर धूप नहीं है तो आप इनको पंखे के नीचे भी सूखा सकते हैं। 1 दिन की धूप दिखाकर आप इन्हें पॉलीथिन से निकालकर किसी बड़ी ट्री या थाली में रख कर सूखा लें।

जब ये अच्छे से सूख जाएं तो आप इन्हें किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। आप इन्हें पूरे 1 साल के लिए स्टोर कर के रख सकते हैं। अब जब भी आपका कुरकुरे खाने का मन करे तो आप इसमें से थोड़े से कुरकुरे निकालें और फ्राई करके खाए।

इन्हें फ्राई करने के लिए आप को तेल ज्यादा गर्म नहीं करना है। बल्कि मीडियम गर्म तेल में ही इन्हें फ्राई करें ये चावल के कुरकुरे आपकी चाय के स्वाद को बढ़ा देंगे।

शेयर करें: