चने का सत्तू बनाने की रेसिपी, सत्तू में भरा है स्वास्थ का खज़ाना

chane ka sattu recipe in hindi दोस्तों आज में आपको घर पर चने का सत्तू बनाने की रेसिपी बताने वाली हूँ। कि आप कितनी आसानी से घर पर ही फ्रेश चने का सत्तू बना सकते है गर्मियों में सत्तू हमारे लिएं बहुत फायदेमंद होता है।

चने का सत्तू बहुत ज्यादा पोष्टिक होता है ये अपने आप में एक complete फ़ूड होता है। गर्मियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है ताकि गर्मी की वजह से  हमारे स्वास्थ पर कोई असर ना पड़ें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chane ka sattu recipe

  • काले चने = एक कटोरी
  • ज़ीरा = एक टीस्पून

चने का सत्तू बनाने की विधि – how to make chane ka sattu

चने का सत्तू बनानें के लिए चनो को पानी में डालकर दस मिनट उबाल लें। दस मिनट बाद गैस को बंद कर दे और इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें।

चनो को हमे हल्का सा ही उबलना है तय समय बाद इसका सारा पानी छानकर धूप में सूखा लें। तेज़ धूप में चनो को 2 घंटे के लिए रख दें चनो को बहुत ज्यादा नहीं सुखाना है बस हल्का सा ही सूखना है।

गैस पर कढ़ाही रखे फिर इसमें चने डालकर भून लें चनो को हमे जब तक भूनना है जब तक कि इसमें से चट-चट की आवाज़ ना आने लगे। (मतलब इसमें से चना फूटने की आवाज़ आने लगे)

सत्तू बनाने के लिए चना 3 स्टेज से गुजरता है पहले तो इसको हल्का सा बॉईल करते है। फिर उसके बाद हल्का सा सूखा लेते है फिर बाद में चने को भूना जाता है इस तरह तीन स्टेज से गुजरते हुए चने का सत्तू बनता है।

जब चना फूटने लगे और इसमें से चट-चट की आवाज़ आने लगे तो इसको तीन मिनट और भून लें। ताकि हर चना अच्छे से भून जाएं 3 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और चनो को एक बर्तन में निकालकर ठंडा होने दें।

कढ़ाही में ज़ीरा डालकर चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें। सत्तू में भुना ज़ीरा डालने से सत्तू की खुशबू और टेस्ट कई गुनाह बढ़ जाता है।

चने और ज़ीरे के ठंडा होने के बाद चने और ज़ीरे को मिक्सी के जार में डालकर बारीक़ पीस लें। सत्तू को एकदम बारीक आटे की तरह से पीस लें।

घर का बना सत्तू बहुत ज्यादा पोष्टिक होता है क्योकि ये पूरा होल चने का सत्तू है चोकर युक्त सत्तू। चौकर हमारी बॉडी के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है मेरी पूरी किचन में सत्तू की सोंधी-सोंधी खुशबू महक गई है।

हमारा बारीक सत्तू पिसकर तैयार है इससे आप सत्तू पराठा या लिट्टी किसी भी चीज़ को बहुत ही आसानी से बना सकते है। ये सत्तू शरबत बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है। अगर आपको एकदम बारीक सत्तू चहिये तो सत्तू को छलनी में छान लें।

इस समर आप भी घर के बने फ्रेश और नेचुरल सत्तू का शर्बत बनाकर अपने घर वालो को पिलाएं और उनकी सेहत का रखे ख्याल।

सुझाव

अगर आप एक साथ ज्यादा सत्तू बनाना चाहते है तो इसी तरह से सभी चनो को एक साथ भून लें और फिर इन चनो को चक्की पर पीसवा ले।

Chane ka Sattu Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time30 mins
Course: Chane ka Sattu
Cuisine: Indian
Keyword: Healthy Drink Recipe, Sattu Recipe
Servings: 5 People
Calories: 80kcal
Rate this post

10 thoughts on “चने का सत्तू बनाने की रेसिपी, सत्तू में भरा है स्वास्थ का खज़ाना”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes