चने की स्वादिष्ट व हेल्दी चिक्की एक बार खाएं सर्दी को दूर भगाएँ chana chikki

मूंगफली चिक्की तिल चिक्की तो आप बनाते ही रहते है। क्यों ना इस बार बनाएं स्वाद व सेहत से भरपूर चना चिक्की। चना हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है चने में काफी सारा प्रोटीन विटामिन्स व मिनरल पाएं जाते है। जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Chana Chikki Recipe

  • गुड़ = दो कप, क्रश कर लें
  • चने = दो कप
  • घी = एक टेबलस्पून

विधि – How To Make Chana Chikki

चना चिक्की बनाने के लिए एक कढ़ाही को गैस पर रखे और इसमें घी डालकर मेल्ट होने दें। घी मेल्ट होने पर गुड़ को कढ़ाही में डाल दें। साथ ही दो टेबलस्पून पानी डालकर मीडियम आंच पर चलाते हुए गुड़ मेल्ट होने तक पकने दें।

गुड मेल्ट होने पर गैस की आंच को स्लो कर दें और गुड़ को लगातार चलाते हुए 7 से 8 मिनट पका लें।

चने की चिक्की जमाने के लिए एक थाली को घी लगाकर चिकना कर लें।

8 मिनट बाद हमारा गुड़ चिक्की बनाने के लिए एकदम तैयार है। अब इसमें चने डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें चने को गुड़ में बहुत ही फ़ास्ट मिलाना है क्योकि गुड़ बहुत ही जल्द सेट हो जाता है। अगर गुड सेट हो गया तो फिर इसकी चिक्की बनाना मुश्किल हो जाता है।

अब चने चिक्की के मिश्रण को घी लगी थाली में पलट दें हाथो पर हल्का सा पानी लगाकर इसे फेलाते हुए एकसार कर लें। (आप चाहे तो घी लगाकर भी एकसार कर सकते है लेकिन अगर आप घी लगाकर एकसार करेंगे तो हमारे हाथ जल जायेंगे। क्योकि गुड़ गर्म होता है और जब हमारे हाथो पर घी लगा होगा तो वह भी गर्म हो जायेगा इसी वजह से हमारे हाथ जल जायेंगे।)

चिक्की को पिज़्ज़ा कटर या छुरी से कट कर लें 10 मिनट के लिए चने चिक्की को सेट होने के लिए रख दें।

10 मिनट बाद हमारी चिक्की अच्छे से सेट हो गई है। थाली को गैस पर हल्का सा गर्म कर लें ताकि हमने जो थाली पर घी लगाया था वह पिघल जाएँ और हमारी चिक्की आसानी से निकल जाएँ चिक्की को थाली से निकालकर प्लेट में रख लें।

बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारी चने गुड़ की चिक्की बनकर तैयार है। आप इसे एक बार बनाएं और महीनो रखकर खाएं।

Image Saurce: zaykarecipes

Chana Chikki Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment