ये टेस्टी कैरेमल पुडिंग बाकि सभी पुडिंग व केक की कर देगी छुट्टी Caramel pudding

आज में आपके साथ केरेमल कस्टर्ड पुडिंग की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। जो कि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इस केरेमल पुडिंग को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Caramel custard pudding recipe

  • चीनी = 9 टेबलस्पून
  • पानी = ढाई टेबलस्पून
  • दूध = डेढ़ कप
  • वनीला एसेंस = एक टीस्पून
  • अंडे = 5

विधि – how to make Caramel custard pudding

कस्टर्ड केरेमल पुडिंग बनाने के लिए सबसे पहले हम केरेमल बनायेंगे। केरेमल बनाने के लिए 5 टेबल स्पून चीनी को एक पैन में डाल दें। साथ ही ढाई टेबलस्पून पानी डालकर मीडियम आंच पर चलाते हुए पका लें। चीनी मेल्ट होने पर चीनी को केरेकल होने तक पका लें गैस की आंच को मीडियम ही रखे।

थोड़ी ही देर में हमारी चीनी केरेमलाइज़ होना शुरू हो जाएगी। जब चीनी का हल्का ब्राउन कलर आ जाए तो गैस को बंद कर दें। केरेमल की हुई चीनी को एक बाउल में कर लें जिसमे हमे पुडिंग बनानी है। केरेमल चीनी को बाउल में सब तरफ घुमा लेंगे ताकि चीनी बाउल के तले में सब तरफ अच्छे से लग जाएँ। अब केरेमल चीनी के बाउल को फ्रिज में रख दें ताकि चीनी थोड़ी सख्त हो जाए इतने बाकि की तैयारी करते है।

पैन में दूध डालकर गैस पर रखे अब इसमें 4 टेबलस्पून चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें। दूध में एक उबाल आने दें उबाल आने पर गैस को बंद कर दें और दूध में एक टीस्पून वनीला एसेंस डालकर चलाते हुए मिला लें। अब दूध को ठंडा होने के लिए रख दें।

एक बाउल में अन्डो को फोड़कर अच्छे से फेट लें। जब हमारा दूध इतना ठंडा हो जाए की इसमें ऊँगली डालने पर ऊँगली ना जले तो फिर इसमें फेटे हुए अंडे डालकर चलाते हुए मिला लें।

फिर इस मिक्सचर को छान लें छलनी में थोड़ा सा सफेद भाग रह गया है इसको फेक दें। केरेमल चीनी के बाउल को फ्रिज से निकाल लें अब अंडे और दूध के मिक्सचर को बाउल में डाल दें।

एक भगोने में दो गिलास पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। पानी में उबाल आने पर इसके अन्दर एक स्टेंट रख दें फिर स्टेंट के ऊपर बाउल को रख दें। बाउल के ऊपर कोई ढक्कन ढक दें। (आप चाहे तो बाउल को फॉयल पेपर से भी कवर कर सकते है। अगर आप फॉयल पेपर से कवर कर रहे है तो इसके ऊपर छुरी से दो तीन होल कर दें ताकि इसके अन्दर गैस ना बने) फिर ऊपर से भगोने का ढक्कन-ढककर 30 से 40 मिनट स्लो आंच पर पका लें।

30 मिनट बाद खोलकर देखे अब आप इसमें छुरी या टुथपिक डालकर देखे कि ये अन्दर से अच्छे से पका है या नहीं। में इसमें टुथपिक डालकर देख रही हूँ मेरी टुथपिक साफ निकल कर आई है इसका मतलब है कि मेरी पुडिंग अच्छे से पक गई है। (अगर आपकी पुडिंग में थोड़ी कसर हो तो 5 मिनट और पका लें।

बाउल को एहतियात से भगोने से बाहर निकाल लें। अब इसे दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि ये अच्छे से ठंडी हो जाए 3 घंटे बाद हम पुडिंग को फ्रिज से बाहर निकाल लेंगे। अब इसके ऊपर एक प्लेट रखकर पुडिंग को प्लेट में पलट लें। हमारी बहुत ही टेस्टी कस्टर्ड केरेमल पुडिंग बनकर तैयार है ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है।

Caramel custard pudding
Print Recipe
5 from 2 votes

Caramel Custard Pudding

Prep Time8 mins
Cook Time40 mins
Course: Caramel pudding
Cuisine: Indian
Keyword: Cake Recipe, caramel recipe, pudding recipe, Sweet Recipe
Servings: 4 people

Leave a Comment

Recipe Rating