बिना फ्रिज और बिना मशीन के इंस्टेंट आइसक्रीम बनाएं सिर्फ 5 मिनट में

आप कभी सोच भी नहीं सकते की बिना फ्रिज और बिना मशीन के इंस्टेंट बटर स्कॉच आइसक्रीम भी बन सकती है। तो में कहूँगी की हाँ दोस्तों क्यों नहीं आज के जमाने में कुछ भी नामुमकिन नहीं है। (ice cream cake) ज़ायका रेसिपीज में आपको ऐसे ही अनोखी रेसिपीज देखने को मिलेंगी।

आज हम जमाने वाले है बिना फ्रिज और बिना मशीन के बटर स्कॉच आइसक्रीम और वह भी केवल पांच मिनट में। तो चलिए देखते है की हमे आइसक्रीम जमाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

आवश्यक सामग्री – without Fridge Butter scotch ice cream

  • दूध = एक कटोरी
  • फ्रेश क्रीम = आधी कटोरी
  • पिसी हुई चीनी = आधी कटोरी
  • बटर स्कॉच नट = दो चम्मच
  • येलो फ़ूड कलर = एक या दो चुटकी
  • बटर स्कॉच एसेंस = आधा टीस्पून
  • पॉलीथिन = दो पीस
  • आइस = एक बड़ी कटोरी
  • नमक = दो चम्मच

विधि – how to make ice cream without machine

बटर स्कॉच आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दूध डाले और फिर इसमें फ्रेश क्रीम डालकर इसको अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें चीनी पावडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें जिससे चीनी पावडर दूध में अच्छी तरह से घुल जाए। (आप चीनी को अपने स्वाद के हिसाब से कम या ज़्यादा भी कर सकते है) इस आइसक्रीम को बनाने में हमे ज़्यादा महनत करने की ज़रूरत नहीं है।

अब इसमें आधा टीस्पून बटर स्कॉच एसेंस की डालें और इसके साथ ही इसमें येलो फ़ूड करल भी डाल दें। क्योकि बटर स्कॉच येलो करल की होती है ये दोनों चीज़े डालकर दूध को अच्छे से चला लें और साथ ही इसमें बटर स्कॉच नट डाल दें। और थोड़े से डेकोरेट करने के लिए बचा लें अब हमारा आइसक्रीम जमाने के लिए मिश्रण बिलकुल रेडी है।

अब हमे आगे क्या करना है आप दो पॉलीथिन लें आप चाहे तो ज़िप बंद पॉलीथिन भी ले सकती है। जो मार्किट में आती है लेकिन हमने यहाँ सादी पॉलीथिन ली है क्योकि में आपको जो चीज़ घर में आसानी से मिल जाएगी उसी से आइसक्रीम बनाना बता रही हूँ।

हमने दो प्लेन पॉलीथिन ली है अब करना क्या है सबसे पहले मैने दूध से जो मिश्रण बनाया है उसको एक पॉलीथिन में डाल दें और ऊपर से एक रबड़ लगा दें टाईट करके बस आपको इस बात का ख्याल रखना है कि इसको बहुत ही टाईट बंद करना है।  जिससे ये ज़रा सा भी बाहर ना निकलें। इसीलिए मैने आपको कहा है की आप लोक वाली पॉलीथिन भी ले सकते है।

अब दूसरी पॉलीथिन में आधी आइस डालकर एक चम्मच नमक डाल दें और फिर हमने जो मिश्रण दूसरी पॉलीथिन में किया था उसको इसके अन्दर रख दें। और फिर ऊपर से बाकि की बची हुई आइस भी डाल दें और फिर ऊपर से एक टीस्पून नमक और डाल दें।

अब हम इसको भी अच्छे से किसी रबड़ या बैंड से टाईट करके बंद कर देंगे। और फिर हम एक टावल लेंगे और इस पेकेट को टावल में रखकर अच्छे से रेक कर देंगे। और फिर पांच से सात मिनट के लिए हम इसको शेक करेंगे ( हाथो से हिलाते रहेंगे) तय समय बाद इसको खोलकर देखे हमारी आइसक्रीम जम चुकी है।

अब हम इसको खोलकर आइसक्रीम वाली पोलोथिन निकाल लेंगे। फिर इसको खोलेंगे और आइसक्रीम को एक सर्विंग बाउल में निकाल कर ऊपर से इसको बटरस्कॉच नट से डेकोरेट करके सर्व करें और खुद भी मज़े लेकर खाएं।

5/5 - (6 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes