बेकरी जैसा सॉफ्ट स्पोंजी बटरस्कॉच केक बनाएं घर पर बिना अंडा और ओवन के Butterscotch Cake Recipe

बटर स्कॉच केक जिसको आप बर्थडे पार्टी या किसी ओकेशन पर बनाकर सभी का दिल जीत सकते हैं। इसका स्वाद बहुत गज़ब का होता हैं। अंडे और ओवन के बिना भी ये केक कढ़ाई में बहुत ही स्पोंजी बन जाता हैं। इस यम्मी बटरस्कॉच केक को बनाने में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं। अब कुछ अच्छा खाना हैं तो उसके लिए तो थोड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी। तभी तो आप इतना डिलीशियस केक से सभी का दिल जीत लेगे। अगर आप बटरस्कॉच केक को इसी तरीके से फोलो करके बनाओगे। तो आपको केक बनाने में कोई दिक्कत नही आएँगी।

आवश्यक सामग्री – How to make butterscotch cake recipe

  • बटर मिल्क = 1 कप
  • मैदा = 1 कप (मैदे को छानकर इस्तेमाल करे)
  • पिसी हुई चीनी = ½ कप
  • रिफाइंड ऑइल = ½ टीस्पून
  • वनिला एसेंस या बटर स्कॉच एसेंस = 1 टीस्पून
  • बेकिंग पाउडर = 1 टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = ½ टीस्पून
  • ठंडी व्हिप क्रीम = 1 कप
  • येलो फ़ूड कलर = 3 बूँद

प्रेलाइन बनाने के लिए

  • चीनी = ¾ कप
  • बटर = 2 टेबलस्पून
  • आलमंड = ½ कप मोटे-मोटे टुकड़ो में काट ले

केरेमल सॉस बनाने ले लिए

  • चीनी = ½ कप
  • बटर = ¼ कप
  • फ्रेश क्रीम = ½ क्रीम

शुगर सिरप बनाने के लिए

  • चीनी = 1 या 2 टेबलस्पून
  • पानी = 3 से 4 टेबलस्पून

विधि – How to make butterscotch cake

बटरस्कॉच केक बनाने के लिए सबसे पहले प्रेलाइन बना ले। इसको बनाने के लिए किसी थाली या फॉयल पेपर पर बटर या घी लगाकर पहले ग्रीस कर ले। उसके बाद  एक पैन में चीनी डालकर चीनी को पैन में सब तरफ अच्छे से फैला ले।

उसके बाद मीडियम टू लो आंच पर चीनी को पिघलने दे। जब चीनी पिघलना शुरू कर दे इसको स्पेचुला से चला ले। जब आपकी चीनी पूरी तरह से पिघल जाएं।

तब इसमें बटर डालकर बटर को भी चीनी के साथ चलाते हुए अच्छे से मेल्ट कर ले। बटर के मेल्ट होते ही इसमें कटे हुए बादाम डालकर इसको अच्छी तरह मिक्स करले। जिस तरह आप चिक्की बनाते हैं उसी तरह अच्छे से मिक्स कर ले फिर गैस को बंद कर दे।

और इसको ग्रीस की हुई थाली या फॉयल पेपर पर डालकर स्पेचुला से पतला-पतला सब तरफ से एकसार फैलाकर ठंडा होने के लिए रख दे।

जब ये ठंडा हो जाएं फिर इसको पेपर या थाली से निकालकर बेलन से बारीक तोड़ (क्रम्ब) ले। (इसका पाउडर ना बनाएं ) उसके बाद केक बेस बना ले। एक गोल शेप के केक मोल्ड में पहले ऑइल लगाकर ग्रीस कर ले। फिर इसमें बटर पेपर रखकर इसको भी ऑइल से ग्रीस कर ले। उसके बाद एक कढ़ाई में स्टैंड रखकर कढ़ाई को ढककर 10 मिनट धीमी आंच पर प्रीहीट करने रख ले।

फिर बड़े बाउल में बटर मिल्क डाल ले। फिर इसमें पिसी हुई चीनी, रिफाइंड ऑइल और वनिला एसेंस या बटरस्कॉच एसेंस डालकर हैण्ड विस्कर से अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे सभी चीज़े आपस में घुल-मिल जाएं।

उसके बाद इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालकर हैण्ड विस्कर से अच्छे से मिक्स करते हुए इसका स्मूथ बेटर बनाकर तैयार कर ले।

फिर बेटर को ग्रीस किए हुए केक मोल्ड में डालकर टेप कर ले। उसके बाद प्रीहीट की हुई कढ़ाई में मोल्ड को स्टैंड के ऊपर रख ले और ढककर 35 से 40 मिनट धीमी आंच पर बेक कर ले।

तय समय बाद केक में एक टूथपिक डालकर चेक कर ले। टूथपिक के क्लीन निकलने पर गैस को बंद कर दे।

और मोल्ड को कढ़ाई से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख ले। जब तक केक ठंडा होता है। तब तक आप केरेमल सॉस और डेकोरेट करने के लिए व्हिप क्रीम तैयार कर ले।

सबसे पहले केलेमल सॉस बना ले। एक पैन में चीनी डालकर इसको मीडियम टू लो आंच पर पिघलने के लिए रख ले। चीनी के मेल्ट होने पर इसको चला ले। फिर इसमें बटर डालकर चलाते हुए मेल्ट कर ले। जब बटर अच्छे से चीनी के साथ मेल्ट हो जाएं। तब इसमें क्रीम डालकर मिक्स कर ले और फिर इसके बाद गैस को बंद कर दे और केरेमल सॉस को ठंडा होने रख दे।

फिर एक बड़े बाउल में ठंडी व्हिप क्रीम डालकर इलेक्ट्रॉनिक बीटर से क्रीम को फूली-फूली और पहले से ज़्यादा मात्रा होने तक बीट कर ले।

उसके बाद इसमें येलो फ़ूड कलर डालकर एक बार और बीट कर ले।(कलर डालने से क्रीम में अच्छा कलर आता हैं)

शुगर सिरप बनाने के लिए एक छोटे बाउल में चीनी और पानी डालकर चीनी को पानी में मेल्ट होने तक घोल ले।

केक को ठंडा हो जाने पर मोल्ड से निकाल ले। उसके बाद केक बेस को छूरी से बीच से काटकर दो लेयर कर ले।

उसके बाद टर्न टेबल पर केक बोर्ड को रखकर इसके बीचो-बीच थोड़ी से व्हिप क्रीम रख ले। फिर इसपर केक की नीचे वाली लेयर रख ले और इसपर अच्छे से शुगर सिरप को ब्रश से लगा ले। सिरप को अच्छे से लगाएं। उसके बाद जो डेकोरेट करने के लिए आपने बीट करके व्हिप क्रीम बनाईं हैं। उसको इस केक की लेयर पर अच्छे से लगा ले। फिर क्रम्ब की हुई थोड़ी सी प्रेलाइन को फैलाकर डाल ले।

उसके बाद केक की दूसरी लेयर रख ले और इसपर भी शुगर सिरप को लगा ले। फिर व्हिप क्रीम लगा ले। सेकंड लेयर पर व्हिप क्रीम लगाने के बाद केक की साइड्स पर भी व्हिप क्रीम लगाकर अच्छे से कवर कर ले।

क्रीम को लगाकर सब तरफ से एकसार कर ले। उसके बाद केक के सबसे नीचे साइड्स में क्रम्ब हुई प्रेलाइन को सब तरह लगा ले।(और एक टीस्पून प्रेलाइन बचा ले)

अब केरेमल क्रीम को एक पाइपिंग बेग में भरकर केक की साइड्स पर डिजाईन बना ले। उसके बाद दूसरी पाइपिंग बेग में बची हुई व्हिप क्रीम डालकर स्टार नोज़ल लगा ले। फिर केक की टॉप पर इससे फूल बना ले।

और इन पर बची हुई एक टीस्पून प्रेलाइन को स्प्रिंक्ल कर ले। आपका बहुत ही खूबसूरत और यम्मी क्रीमी बटरस्कॉच केक बनकर तैयार हैं।

सुझाव

अगर आपका केक 35 से 40 मिनट में बेक नही होता हैं तो आप इसको थोड़ी देर और बेक कर ले।

Image Saurce: Bristi Home Kitchen

Recipe Saurce: Bristi Home Kitchen

शेयर करें:

Leave a Comment