दूध से बनाएं इतना यम्मी नाश्ता कि रोज़ पकाने पर मजबूर हो जाएं Milk Paratha

Milk Paratha Recipe In Hindi पराठे तो आप बनाते ही रहते है आप ने आजतक ना जाने कितनी तरह के पराठे बनाये व खाएं होंगे। लेकिन किया कभी मिल्क स्टफ पराठा खाया है? नहीं ना आज में आपको मिल्क को स्टफ करके पराठा बनाना बताउंगी।

ये बहुत टेस्टी पराठा बनता है इसको बच्चे बहुत शौक से खाएंगे क्योकि इस मज़ेदार पराठे की स्टाफिंग मैने मिल्क पाउडर और चीनी से बनाई है इसका फ्लेवर बहुत अच्छा लगता है इस पराठे को आप बच्चों को लंच बॉक्स में भी दे सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Milk Paratha Recipe

  • मैदा = एक कप
  • मिल्क पाउडर = दो टेबलस्पून
  • चीनी पाउडर = दो टेबलस्पून
  • घी या तेल = ज़रूरत अनुसार
  • दालचीनी का पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • नमक = दो चुटकी

विधि – how to make Milk Paratha

मिल्क पराठा बनाने के लिए मैदे को एक बाउल में डालें फिर इसमें नमक और घी डालकर मिलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि नमक और घी अच्छे से मैदे में मिल जाए।

गुनगुने पानी से सॉफ्ट आटा गूंधकर तैयार कर लें। गुंधे आटे के ऊपर दो से तीन बूंद तेल डालकर चिकना कर लें आटे को ढककर 10 मिनट के लिए रख दें।

एक बाउल में दो टेबलस्पून मिल्क पाउडर और दो टेबलस्पून पीसी हुई चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसको अच्छा फ्लेवर देने के लिए एक चौथाई टीस्पून दालचीनी का पाउडर डालकर मिलाएं।

पराठा बनाने के लिए मिल्क पाउडर की स्टाफिंग बनकर तैयार है। तय समय बाद आटे को हल्का सा गूंध लें अब आटे की दो लोई बना लें लोई को रोटी की तरह से बेल लें रोटी को बारीक़ बेलना है।

जब रोटी पतली बिल जाएं तो इसपर थोड़ा सा तेल डालकर पूरी रोटी पर फेलाएं। फिर इसके ऊपर मिल्क पाउडर की स्टाफिंग डालकर रोटी के ऊपर इसकी लयर बना लें।

स्टाफिंग अच्छे से डालें ताकि पराठे में मिल्क पाउडर का स्वाद बढ़िया आएं। अब रोटी को स्क्वायर शेप में फोल्ड कर लें स्क्वायर शेप देकर रोटी को अच्छे से प्रेस कर दें ताकि ये एक दूसरे पर अच्छे से चिपक जाएं।

Milk Paratha Recipe In Hindiसूखा आटा लगाकर रोटी को एक बार फिर से बेल लें। इस बार रोटी को मीडियम बेलना है इस तरह बेलने से रोटी में लयर बन जाएगी और हमारी स्टाफिंग भी सील हो जाएगी।

गैस पर पैन गर्म होने के लिए रख दें पैन गर्म होने पर पैन में पराठे को डाल दें थोड़ी देर में इसको पलट दें। पराठे को दोनों तरफ से सेक कर निकाल लें।

Milk Paratha Recipeपैन में दो टेबलस्पून घी या तेल डालकर हल्का सा गर्म करें। फिर इस पराठे को पैन में डालकर फ्राई कर लें। पराठे को दोनों तरफ से फ्राई करें ऐसा करने से इसका फ्लेवर बढ़ जायेगा। इसकी ऊपरी लेयर क्रिस्पी होगी और अन्दर का सॉफ्टपन भी बरकरार रहेगा।

पराठे को दोनों तरफ से अच्छे से फ्राई कर लें ये पराठा एकदम फुला हुआ बनेगा इसी तरह से दूसरा पराठा भी बनाकर तैयार कर लें।

इस मज़ेदार पराठे को आप भी सुबह नाश्ते में बनाएं और बच्चों को टिफिन बॉक्स में भी बनाकर दें। मिल्क पाउडर की स्टाफिंग से बना ये मजेदार पराठा सभी को लुभा लेता है।

Milk Paratha

शेयर करें:

1 thought on “दूध से बनाएं इतना यम्मी नाश्ता कि रोज़ पकाने पर मजबूर हो जाएं Milk Paratha”

Leave a Comment