बच्चो को खुश करे घर पर उनकी फेवरेट चॉकलेट बॉल्स बनाकर Bounty Balls Recipe

आज मैं आपको बाउन्टी बॉल्स बनाना बताउंगी। जिसको आप फेस्टिवल्स के टाइम पर बनाकर एन्जॉय कर सकते हैं और ये बॉल्स बच्चो के तो फेवरेट होते हैं। साथ में बड़े भी इसके दीवाने हो जायेंगे। इसको खाते में आपको नारियल बर्फी का भी टेस्ट आएगा। तो फिर देर ना करे इन यम्मी बॉल्स का मज़ा आप आज ही बनाकर उठाये।

आवश्यक सामग्री – ingredients for bounty balls recipe

  • दूध = 250 ml
  • नारियल का बुरादा = 1 कप
  • चीनी = 1/3 कप
  • मिल्क पाउडर = ¼ कप
  • मिल्क कंपाउंड चॉकलेट = 150 ग्राम छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले
  • मेल्टेड वाइट कंपाउंड चॉकलेट = ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make bounty balls

एक पैन में दूध और चीनी को डालकर मिक्स कर ले और दूध में तेज़ आंच पर एक बॉईल आने दे। दूध में बॉईल आने से चीनी भी दूध में मेल्ट हो जाएंगी। जब दूध में बॉईल आने लगे तब दूध को चम्मच से चला ले। फिर आप इसमें मिल्क पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

फिर नारियल का बुरादा डाल ले और इसको भी दूध में मिक्स कर ले। अब आप नारियल के बुरादे को दूध में कंटिन्यू स्टर करते हुए तब तक पका ले। जब तक दूध पूरी तरह से खुश्क नही हो जाता हैं।

10 से 12 मिनट में ही नारियल से सारा मोइस्चर खुश्क हो जायेंगा और आपका मिक्सचर ड्राई हो जायेंगा। फिर मिक्सचर को एक प्लेट में निकालकर फैला ले। जिससे मिक्सचर ठंडा हो जाएँ।

मिक्सचर के ठंडा होने के बाद अपने हाथ को घी से ग्रीस कर ले। फिर मिक्सचर से एक टेबलस्पून के बराबर मिक्सचर लेकर इसकी बॉल बनाकर ट्रे में रख ले। इसी तरह से सारी बॉल्स बनाकर रख ले।

अब बॉल्स को फ्रीजर में 30 मिनट के लिए सेट होने रख दे। जब तक आपकी बॉल्स सेट हो रही हैं। तब तक आप मिल्क कंपाउंड चॉकलेट को मेल्ट कर ले। एक बर्तन में पानी डालकर इसको गैस पर गर्म होने के लिए रख दे।

पानी गर्म होने पर मिल्क कंपाउंड चॉकलेट को एक बाउल में डालकर गर्म पानी वाले बर्तन को रखकर चॉकलेट को चम्मच से मिक्स करते हुए मेल्ट कर ले। (आपने बर्तन में जो पानी डाला हैं वो पानी चॉकलेट बाउल पर नही लगना चाहिए। अगर आपकी चॉकलेट बाउल में पानी गया तो चॉकलेट खराब हो जाएंगी।)

चॉकलेट मेल्ट होने के बाद गैस को बंद कर दे और बाउल को अलग रख ले। जिसे ये थोड़ी ठंडी हो जाएँ 30 मिनट बाद फ्रीज़र से बॉल्स की ट्रे को बाहर निकालकर रख ले। फिर एक ट्रे पर बटर पेपर लगाकर सेट कर ले।

जब आपकी मेल्टेड चॉकलेट हल्की गुनगुनी हो। तब आप इसमें एक बॉल डालकर अच्छे से डिप करके फोर्क से बॉल को बाउल के ऊपर पकड़े रहे। जिससे एक्स्ट्रा चॉकलेट बाउल में गिर जाएँ।

फिर चॉकलेट बॉल को बटर पेपर लगी ट्रे में रख ले। इसी तरह से सारी बॉल्स को मेल्टेड चॉकलेट में डिप करके थोड़ी-थोड़ी गेप पर रख ले। जब बॉल्स के ऊपर की कोट की हुई चॉकलेट ठंडी हो जाएँ। तब आप इनको बटर पेपर से हटाकर अलग प्लेट में रख ले। फिर पिपिंग बेग में वाइट मेल्टेड चॉकलेट डालकर बॉल्स को गार्निश कर ले। आपकी चॉकलेट बॉल्स बनकर रेडी हैं।

Image Source: Rita Arora Recipes

Recipe Source: Rita Arora Recipes

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes